नासा से लेकर इसरो तक कई स्पेस एजेंसी मंगल ग्रह तक पहुंच चुकी हैं. उनकी इस कामयाबी के बाद लोगों में मंगल ग्रह पर पहुंचने और वहां बसने की उम्मीदें जाग गई हैं. हालांकि, ये लगभग असंभव है क्योंकि वहां का वातावरण जीवन के अनुकूल है कि नहीं ये किसी को नहीं पता. इसके अलावा वहां पहुंचने में भी 1 साल से अधिक का समय लगता है. मगर फिर भी लोग वहां बसने की चाह रखते हैं.

Dallol
Source: travelandleisure

ऐसे लोगों को हम धरती पर ही मौजूद एक ऐसी जगह पर ले जाएंगे, जो देखने में बिलकुल मंगल ग्रह जैसी ही है. इस जगह का नाम है Dallol, जो इथियोपिया(अफ़्रीका) में है. ये दुनिया का सबसे गर्म और सूखा क्षेत्र है.

Dallol
Source: redbull

इसका वातावरण और नज़ारा हूबहू मंगल ग्रह से मिलते हैं. ये एक रेगिस्तानी इलाका है, जो उत्तर-पूर्वी इथियोपिया के फ़ार इलाके में फैला है. यहां पर बहुत से एक्टिव ज्वालामुखी भी हैं. इसके चलते यहां पर कई सारी सल्फ़र की झीलें बन गई हैं. इनमें दिन-रात पानी उबलता रहता है. ये इलाका बहुत ही गर्म है.

Dallol
Source: unusualplaces

यहां औसतन तापमान क़रीब 41 डिग्री सेल्सियस तक रहता है. Erta Ale इसका सबसे ख़तरनाक ज्वालामुखी है. सूर्य की गर्मी और ज्वालामुखी से निकलने वाले लावा के कारण इसकी ज़मीन रंग-बिरंगी दिखाई देती है. कभी हरी तो कभी सुर्ख लाल, जैसे सच में आप किसी दूसरे ग्रह पर चले आए हों.

Dallol
Source: youtube

इसे देख कर कोई भी यहां बसने को तैयार हो जाएगा. मगर इस इलाके में कोई नहीं रहता सिवाय यहां रहने वाली खानाबदोश जनजाति के. वो भी इस क्षेत्र में बस नमक को निकालने के लिए आते हैं. नमक से ही उनकी रोज़ी-रोटी चलती है. यहां इतनी गर्मी पड़ती है कि आम आदमी का शरीर झुलस जाए.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.