हेडलाइन देखकर आर्टिकल खोलने वालों का तहे दिल से धन्यवाद, अब खोल ही लिया है तो अंत तक नज़रें फेर लो... उसके Message का इंतज़ार थोड़ी देर बाद कर लेना.


तो आज कुछ लिखने के लिए दिमाग़ के घोड़े, हाथी, डायनासॉर दौड़ा रहे थे पर कुछ मिल ही नहीं रहा था. गालियों के अलावा कुछ कन्टेंट भी दे दिया करो यार, ऊपरवाला पुण्य ही देगा!

हां तो कुछ नहीं मिल रहा था. आदतन फ़ोन उठाया ही था कि मेरे बहुत ही अज़ीज़ दोस्त का टेक्स्ट आया, 'BC कुकवा आज फिर करेला बनाकर गया है, आज बताएंगे उसको!' मैंने रिप्लाई कर दिया 'अरे भैया, गरियाओ मत, बिरयानी मंगा लो, वैसे भी नवरात्रि में तड़पोगे चिकन को.'

फ़ोन साइड रखा और स्मृति समुद्र में गोते लगाने लगे. मम्मी करेला बहुत सही बनाती थीं, भक्क... मम्मी सबकुछ सही बनाती थी. आंटी सिर्फ़ तेल भर देती हैं करेले में.


क्योंकि हम ठहरे बंगाली तो दिमाग़ में शुक्तो की छवि आई और जीभ पर पानी जम गया...

Source: Instructables

दुनियावाले शायद एकबार को टिंडे खा भी लें पर करेला उनको फूटी आंख नहीं सुहाता. खाते भी हैं तो कई टोटके अपनाने के बाद, जैसे नमक के पानी में रखना आदि!

Source: Wiffle Gif

करेले को उबालकर उसका पानी किसी भी कोल्ड ड्रिंक से ज़्यादा पौष्टिक है और ये हम रामदेव का मार्केटिंग मैनेजर होने के नाते नहीं कह रहे हैं. उबले हुए करेले में नमक, सरसों का तेल हरी मिर्च डालकर उसका चोखा और चावल मिल जाए तो उसके बाद हम चैन से मर जाएं!


चावल के आटे वाला करेले का पकौड़ा और करेला का भरवा तो स्वर्ग की सीढ़ी है ब्रो!

जब कोई करेले में आलू मिलाता है न तब वो होता है नाक़ाबिल-ए-बर्दाशत

हम कतई अपनी पसंद आप पर नहीं थोप रहे हैं हम तो बस इत्ती सी बात कह रहे हैं कि हमारे अज़ीज़ करेले को ट्रोल करना छोड़ दो. वैसे भी अगर डॉक्टर ने कागज़ पर लिख दिया तब तो खाना ही पड़ेगा. लिवर साफ़ करना हो या पिंपल को दफ़न करना हो, महंगे-महंगे क्रीम और दवाईयों से बेटर ऑपशन है करेला.

मम्मी जी का शुक्रिया जो करेले से भी नफ़रत नहीं होने दी!