भारत की राजधानी दिल्ली को दिलवालों का शहर कहा जाता है. ये शहर ऐतिहासिक, राजनीतिक व सांस्कृतिक रूप से बहुत मायने रखता है. इस एक शहर के ज़रिए आप भारत के पूरे इतिहास को जान सकते हैं. वहीं, ऐतिहासिक भूमि होने के कारण ये शहर विश्व भर के सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित भी करता है. दिल्ली यहां घूमने आए पर्यटकों को मुख़्तलिफ़ ज़ायके के साथ-साथ मुग़लिया काल की धरोहरों, मॉडर्न मोनुमेंट्स व स्ट्रीट शॉपिंग करने का मौक़ा भी देती है. वैसे अगर आप बिना समय बर्बाद किए दिल्ली को सही से घूमना चाहते हैं, तो पहले से ही इससे जुड़ी ज़रूरी जानकारी हासिल कर लें. इसमें आपकी मदद इंस्टाग्राम के कुछ अकाउंट्स कर सकते हैं, जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. इन इंस्टा अकाउंट्स के ज़रिए आप दिल्ली का एक "वर्चुअल टूर" कर सकते हैं.  

(7 Delhi Instagram Guide Accounts)आइये, देखते हैं कौन से अकाउंट हैं इस सूची में शामिल.  

1- पुरानी दिल्ली वाले (puranidilliwaley)

ये भी पढ़ें: घूमने के लिए Long Weekend का इंतज़ार क्यों, जब दिल्ली के इतनी पास हैं ये 7 ख़ूबसूरत जगहें 

पुरानीदिल्लीवाले, पुरानी दिल्ली पर आधारित एक बड़ी ऑनलाइन कम्युनिटी है. इसे क़रीब 83.3K लोग फ़ॉलो करते हैं. इस इंस्टाग्राम अकाउंट के फ़ाउंडर का नाम 'सुफ़ियान' है. ये इंस्टाग्राम अकाउंट पुरानी दिल्ली के हर एक कोने को काफ़ी ख़ूबसूरती से दिखाने का काम करता है. अगर आप पुरानी गलियों और पुराने किलों को देखना पसंद करते हैं, तो आपको ये अकाउंट ज़रूर पसंद आएगा. ये अकाउंट दिल्ली के कई फ़ोटोग्राफर्स, कवियों और फ़ूड ब्लॉगर्स के साथ कोलैबोरेशन भी करता है.(7 Delhi Instagram Guide Accounts)

2- द दिल्ली पीडिया (thedelhipedia) 

ददिल्लीपीडिया के इंस्टाग्राम पर 28.8K फ़ॉलोवर्स हैं और फ़ेसबुक पर 8 लाख लोग इस अकाउंट को फ़ॉलो करते हैं. अगर आपने हाल ही में दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया है और आस-पास खाने की जगह या फिर मेट्रो रूट ढूंढ रहे हैं, तो ये अकाउंट आपके बहुत काम आएगा. वहीं, दिल्ली की अलग-अलग जगहों पर क्या-क्या एक्टिविटी की जा सकती हैं, ये भी आपको यहां आसानी से पता लग जाएगा.(7 Delhi Instagram Guide Accounts)   

3- अनसीन.दिल्ली (unseen.delhi)  

अनसीनदिल्ली के इंस्टाग्राम पर 24K फ़ॉलोवर्स है. इस अकाउंट पर आपको स्ट्रीट-फूड, मीम और दिल्ली की लोकल साइट के बारे में ज़रूरी जानकारी मिल जाएगी. गुरुग्राम के बंजारा मार्केट से लेकर नई दिल्ली में डोलमा आंटी के मोमोज़ तक, हर एक ख़ास अड्डे के बारे में आप इस अकाउंट के ज़रिए जानकारी हासिल कर सकते हैं. दिल्ली की ख़ासियत के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस अकाउंट ज़रूर फ़ॉलो करें.(7 Delhi Instagram Guide Accounts) 

4- स्ट्रीट्स.ऑफ़.दिल्ली (streets.of.delhi)  

स्ट्रीट्स.ऑफ़.दिल्ली के इंस्टाग्राम पर 75.3K फ़ॉलोवर्स है. इस अकाउंट पर आपको ट्रैवल टेक्नोलॉजी और इवेंट से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी. अगर आप सिर्फ़ ट्रैवलिंग के दीवाने हैं, तो आपको ये अकाउंट ज़रूर पसंद आएगा. इस अकाउंट पर आपको दिल्ली में हो रहे इवेंट और दिल्ली के हर एक हेरिटेज साइट के बारे में जानकारी आसानी से मिल जाएगी.(7 Delhi Instagram Guide Accounts)   

5- ओये दिल्ली (oyedelhi)

ओयेदिल्ली पर 21.7K फ़ॉलोवर्स है. इस अकाउंट पर आपको लोकल फ़ूड, फ़ेमस कैफ़े और उससे जुड़ी सारी जानकारी आसानी से मिल जाएगी. अगर आप फ़ूडी हैं और आपको खाना बहुत पसंद है, तो ये अकाउंट सिर्फ़ आपके लिए है. इस अकाउंट को देखने मात्र से ही आपका मन कर जाएगा दिल्ली आने का.(7 Delhi Instagram Guide Accounts)

6- यूनीक दिल्ली (uniquedelhi)

यूनिकदिल्ली के इंस्टाग्राम पर 16.1K फ़ॉलोवर्स है. इस अकाउंट पर आपको दिल्ली की ख़ूबसूरत जगहों के बारे में जानकारी मिल जाएगी. ये अकाउंट आपको यमुना घाट, क़ुतुब मीनार, बंगला साहिब गुरुद्वारा और दिल्ली की कई तमाम जगहों से रू-ब-रू होने ज़रिया बन सकता है.(7 Delhi Instagram Guide Accounts)

ये भी पढ़ें: घूमने-फिरने के शौक़ीनों के लिए भारत की 29 ख़ूबसूरत जगहें, जो Foreign Locations की याद दिलाएंगी

7- एलिमेंट्स.ऑफ़. दिल्ली (elements.of.delhi)

एलिमेंट्स.ऑफ़. दिल्ली के इंस्टाग्राम पर 10.4K फ़ॉलोवर्स है. इस अकाउंट के बायो पर लिखी ये बात सच है कि “ये शहर नहीं महफ़िल है”. इस अकाउंट पर आपको दिल्ली के हर एक हेरिटेज साइट के बारे में जानने को मिल जायेगा.(7 Delhi Instagram Guide Accounts) 

उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई ये जानकारी आपके काम आएगी. अगर आप कुछ कहना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स की मदद ले सकते हैं.