कोरोना महामारी जीवन में कई बदलाव लेकर आई है- फ़ेस मास्क, सैनिटाइज़र और दो गज की दूरी के साथ 'काढ़ा' ने भी लोगों की ज़िंदगियों में जगह बना ली है.  

अब काढ़े से हमारा रिश्ता सदियों पुराना है. खांसी, सर्दी और बुख़ार होने पर मसाले और जड़ी बूटियों से बना ये कड़वा घूंट मम्मी-दादी नाक बंद करके ज़बरदस्ती  पिलाती हैं. देखिए इसमें कोई शक़ वाली बात नहीं है कि काढ़ा शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है. मगर ये कड़वा घूंट, तौबा! अब तो उसकी भी आदत पड़ गई है.  

इन 7 महीनों में बाज़ार में कई प्रकार के काढ़े आए हैं, इसी शृंखला में दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित Ardor 2.1 नाम के एक रेस्टोरेंट ने 'अल्कोहलिक काढ़ा' बना डाला है. (ये हुई न बात !) 

Ardor 2.1
Source: zomato

रेस्टोरेंट ने अपने मेन्यू में 'अल्कोहलिक काढ़ा' और 'हाई रसम' नाम की दो चीज़ें जोड़ी हैं. पहला तो समझ आता है कि ये हमारी इम्युनिटी को और बढ़ाएगा. वहीं दूसरा आपके शरीर को शिथिल करने में मदद करेगा, ख़ासतौर पर तब जब शराब की वजह से आपको सिर भारी लगने लगे. 

अल्कोहलिक काढ़ा में क्या-क्या डाला गया है? 

यह व्हिस्की, दालचीनी, लौंग, धनिया के बीज, लहसुन, अदरक, हल्दी, सौंफ, सूरजमुखी के बीज, बादाम, काली मिर्च, अजवाइन, निम्बू और शहद का एक मिश्रण है.  

हाई रसम में क्या-क्या डाला गया है ? 

इसे वोडका, पीली अरहर की दाल, लाल मिर्च, करी पत्ता नमक, चावल पापड़म, इमली, जीरा और हल्दी डाल कर तैयार किया जाता है.  

bahubali thali
Source: curlytales

आपको बता दें ये वही रेस्टोरेंट है जो अपनी 'बाहुबली थाली' की वजह से पिछले साल चर्चा का विषय था.  

पता: Ardor 2.1 - N 55-56 और 88-89, आउटर सर्कल, सी.पी. 

FB पेज: https://www.facebook.com/Ardor