केरल एक फ़ेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन तो है ही, इसके अलावा वो अपने टेस्टी फ़ूड के लिए भी वर्ल्ड फ़ेमस है. चावल और नारियल से बने यहां के व्यंजनों को खाते ही लोग उंगलियां चाटते रह जाते हैं. अप्पम से लेकर अवियल तक केरल के पारंपरिक भोजन की शान हैं.

आइए जानते हैं केरल के कुछ ऐसे पारंपरिक व्यंजनों के बारे में जो इसकी पहचान बन चुके हैं.

1. पुट्टू और काडला करी

Malayali Dishes
Source: sailusfood

ये केरल के लोगों का फ़ेवरेट नाश्ता है. पुट्टू को चावल से बनाया जाता है. काडला करी को चने और कई प्रकार के मसाले डालकर तैयार किया जाता है. ये झटपट तैयार हो जाने वाला हेल्दी फ़ूड है.

2. अप्पम

Malayali Dishes
Source: sanjeevkapoor

चावल के आटे से बने अप्पम को लंच, डिनर और नाश्ते में कभी भी खाया जा सकता है. इसे ग्रेवी वाली किसी भी वेज और नॉनवेज सब्ज़ी के साथ खा सकते हैं.

3. पाथिरी

Malayali Dishes
Source: foodviva

केरल के उत्तरी क्षेत्र मालाबार के लोगों का ये फ़ेवरेट फ़ूड है. इसे चावल से बनाया जाता है, जो कुछ-कुछ पैनकेक जैसा दिखाई देता है. इसे किसी भी ग्रेवी वाली सब्ज़ी के साथ खाया जा सकता है.

4. इडियप्पम और अंडा करी

Malayali Dishes
Source: manorama

इडियप्पम चावल से बने नूडल्स होते हैं. इन्हें केरलवासी अंडा करी के साथ बड़े ही चाव से खाते हैं. कुछ लोग इडियप्पम को नारियल के मिल्क में डूबोकर खाना भी पसंद करते हैं. कुछ लोग इसे नूल पुट्टू भी कहते हैं.

5. मालाबार चिकन

Malayali Dishes
Source: cookpad

बिरयानी मलयाली लोगों की फ़ेवरेट है मालाबार चिकन बिरयानी. मालाबार के स्पेशल मसालों से बनी इस बिरयानी का स्वाद अब तो पूरे देश में फ़ेमस हो चुका है. इसे आप रायते और चटनी के साथ खा सकते हैं.

6. अवियल

Malayali Dishes
Source: recipes

अवियल केरल की हर शादी और त्योहार में बनाया जाने वाला पारंपरिक भोजन है. अलग-अलग प्रकार की सब्ज़ियों को मिक्स कर बनाए जाने वाली इस डिश को 'सद्या' भी कहते हैं. ऐसी मान्यता है कि इसे पहली बार भीम ने अपने अज्ञात वास के दौरान बनाया था.

7. केले के चिप्स

Malayali Dishes
Source: motachips

केरल और केले के चिप्स तो ऐसे हैं, जैसे दिल और उसकी धड़कन. केरल की चिप्स ऐसे स्नैक्स हैं, जो तकरीबन हर भारतवासी को पसंद आते हैं. ये वहां हर दुकान, ठेले, रेस्टोरेंट यहां तक की होटल्स में भी आसानी से मिल जाते हैं.

8. उन्नकाया

Malayali Dishes
Source: recipeblog

केले से बनी इस डिश के अंदर नारियल और गुड़ को भरकर बनाया जाता है. इसे आप भरवां केला भी कह सकते हैं. ये वहां के लोगों का पसंदीदा भोजन है.

9. पोरोटा बीफ़

Malayali Dishes
Source: pinterest

परोट्टा एक लच्छेधार रोटी है, जिसे बीफ़ के साथ बहुत चाव के साथ खाया जाता है. इसकी ख़ुशबू और इसके टेस्ट के दीवानों की दुनियाभर में कोई कमी नहीं.

10. कप्पा कुझचट्टू

Malayali Dishes
Source: wiki

ये केरल के प्रमुख व्यंजनों में से एक है. इसे Tapioca को उबालकर उसमें कई तरह के मासाले डालकर बनाया जाता है. इसे वहां के लोग मछली, तीखी चटनी और बीफ़ के साथ खाना पसंद करते हैं.

11. पज़म पोरी

Malayali Dishes
Source: archanaskitchen

इस डिश को केले को तलकर बनाया जाता है. केले से बने ये पकौड़े वहां का फ़ेवरेट टी-टाइम स्नैक है.

अगली बार केरल जाना तो इन फ़ूड्स को ज़रूर ट्राई करना.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.