टीवी और फ़िल्म इंडस्ट्री के जाने-माने सितारे सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla) के निधन ने हर किसी को तोड़ कर रख दिया है. महज़ 40 साल की उम्र में हार्ट अटैक (Heart Attack) से उनकी मौत हो गई. मौत सत्य है, लेकिन जाने की ये भी कोई उम्र थी क्या? ऐसा लगता है कि हार्ट अटैक अब वो बीमारी बन चुकी है, जो कभी भी किसी को भी ले जा सकती है. सिर्फ़ सिद्धार्थ शुक्ला ही नहीं, उनसे पहले भी कई लोकप्रिय और मशहूर लोगों की मौत हार्ट अटैक के कारण हुई थी.  

आइये जानते हैं कि कौन हैं वो लोग जिन्हें हार्ट अटैक की वजह से दुनिया को अलविदा कहना पड़ा.  

ये भी पढ़ें: कम उम्र में हार्ट अटैक आने की क्या वजहें हो सकती हैं और कैसे पहचाने इसके लक्षण? 

1. लाल बहादुर शास्त्री  

लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे. कहा जाता है कि जनवरी 1966 में शास्त्री जी की मौत भी दिल का दौरा पड़ने से हुई थी. जानकारी के अनुसार, 1965 के युद्ध के बाद वो अयूब ख़ान के साथ समझौते की बातचीत करने ताशकंद गये थे. वहां डिनर के बाद उन्हें अचानक दिल में दर्द उठा और उनकी मौत हो गई. हांलाकि, शास्त्री जी मौत की असल वजह अभी भी रहस्य बनी हुई है.

लाल बहादुर शास्त्री
Source: telegraphindia

2. पंडित जवाहर लाल नेहरू 

27 मई 1964 की सुबह पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को हार्ट अटैक आया और उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया. रिपोर्ट्स के अनुसार, मौत से कुछ महीने पहले भी उन्हें अटैक आया था, लेकिन तब उन्हें बचा लिया गया था.  

पंडित जवाहर लाल नेहरू
Source: sentinelassam

3. राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम

83 साल की उम्र में मशहूर वैज्ञानिक और पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम साहब का निधन भी हार्ट के कारण हुआ था. वो शिलांग (Shillong) में IIM के छात्रों के लेक्चर दे रहे थे. इस दौरान उन्हें हार्ट अटैक आया और कुछ देर में उन्होंने दम तोड़ दिया.

राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम
Source: bbci

3. विक्रम साराभाई 

विक्रम साराभाई देश के जाने-माने वैज्ञानिक थे. उन्हें केरल के कोवलम Beach स्थित रिज़ॉर्ट में मृत पाया गया था. कहते हैं कि जब वो रात में सोने के लिये गये, तो एकदम फ़िट और फ़ाइन थे. पर 31 दिसंबर 1971 की सुबह वो रहस्यमयी तरीक़े से मृत पाये गये. मेडिकल रिपोर्ट में उनकी मौत का कारण हार्ट अटैक बताया गया था. निधन के समय वो महज़ 52 साल के थे. 

विक्रम साराभाई
Source: tosshub

6. सुनील दत्त

सुनील दत्त बॉलीवुड के जाने-माने और मंझे हुए कलाकार थे, जिन्होंने बाद में राजनीति की ओर रुख़ कर लिया था. 'दत्त साहब' का निधन भी दिल का दौरा पड़ने से हुआ था.

सुनील दत्त
Source: tosshub

5. पी.वी. नरसिम्हा राव

आन्ध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री रहे पी.वी. नरसिम्हा राव देश 9वें प्रधानमंत्री भी थे और उनकी मौत का कारण भी हार्ट अटैक ही था.

पीवी नरसिंह राव
Source: moneycontrol

8. बाल ठाकरे  

बाल ठाकरे ने अपना करियर बतौर कार्टूनिस्ट (Cartoonist) शुरु किया था. इसके बाद उन्होंने राजीनित में क़दम रखा और शिव सेना प्रमुख के रूप में दबंग पहचान बनाई. अफ़सोस शिवा सेना प्रमुख की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई थी.

बाल ठाकरे
Source: indiatvnews

7. देव आनंद  

देव साहब अपने दौर के पॉलुपर स्टार्स में से थे, जिन्हें देखते ही लड़कियां उन पर फ़िदा हो जाती थीं. किसी ने सोचा नहीं था कि 88 साल की उम्र में उन्हें हार्ट अटैक आयेगा और वो हम सबको छोड़ कर चले जायेंगे. 

देव आनंद
Source: geo

10. ओम पुरी 

बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता ओम पुरी की मौत भी हार्ट अटैक से हुई थी.

ओम पुरी
Source: tosshub

9. फ़ारुख़ शेख़ 

65 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से अभिनेता फ़ारुख़ शेख़ का निधन हो गया था. वो परिवार के साथ हॉलीडे (Holiday) पर दुबई गये थे. वहीं उन्हें सीने में दर्द उठा और उनकी मौत हो गई.

फ़ारुख़ शेख़
Source: indiatvnews

अफ़सोस हार्ट अटैक के कारण ये लोकप्रिय लोग दुनिया छोड़ कर चले गये. हम फिर कहेंगे कि मृत्यु ही सच है, लेकिन शोहरत और लोकप्रियता में अपनी सेहत को अनदेखा न करें.