घुमक्कड़ी लोगों के लिये घूमने का कोई मौसम नहीं होता. वो किसी भी मौसम में कहीं भी सैर करने के लिये निकल लेते हैं, भले ही वो इस दौरान थक कर चूर क्यों न हो जाएं. ऐसे ही घुमक्कड़ी लोगों की सेहत और सीरत को फ्रेश रखने के लिए हम कुछ देसी नुस्ख़े लेकर आये हैं, जिससे आपकी सारी थकान पल भर में दूर हो जायेगी.

1. नींबू

नींबू देखने में भले ही छोटा सा है, पर है बड़े काम का. अगर आप कहीं घूमने निकले हैं, तो अपनी जेब में नीूंब रख कर निकलें. ऐसा इसलिये, क्योंकि विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इससे हमें ख़ूब एनर्जी मिलती है. इसके लिये आप सींक की मदद से नींबू में छोटे-छोटे छेद करके, उसे बैग या फिर पॉकेट में रख लीजिये. जैसे ही आपको हल्की सी थकान महसूस हो, नींबू के रस की दो-तीन ड्रॉप अपने मुंह में गिरा लीजिये.

Source: NDTV

2. गुड़ और मूंगफ़ली

कहते हैं गुड़ दिल और दिमाग़ दोनों के लिये काफ़ी फ़ायदेमंद होता और इससे हमारे शरीर को काफ़ी उर्जा भी मिलती है. वहीं अगर घूमने के लिये शहर से कहीं बाहर जा रहे हैं और यात्रा लंबी है, तो अपने पास थोड़ा सा गुड़ा और मूंगफ़ली के दाने ज़रूर रखें. सफ़र के दौरान जब भी ख़ुद को थका हुआ पायें, तो बस मूंगफ़ली के कुछ दाने और गुड़ खा लें. बॉडी पहले सी एक्टिव और फ़्रेश नज़र आयेगी.

Source: pioneeralliance

3. कच्चे चावल

आप कहेंगे कि कच्चे चावल खाने से पेट में दर्द होता है, तो ऐसा नहीं है. शरीर में फ़ुर्ती के लिये हम आपको हर रोज़ कच्चे चावल खाने के लिये नहीं कह रहे हैं. कच्चे चावल आपको तब खाने हैं, जब किसी पहाड़ी या लंबी यात्रा पर निकले हों. लंबे सफ़र पर निकलने से पहले अगर आप थोड़े से कच्चे चावल खाएंगे, तो पूरी यात्रा ख़ुशी-ख़ुशी और आसानी से पूरी हो जाएगी.

Source: southeast

क्यों है न ये छोटे नुस्ख़े बड़े कमाल के? वैसे अगर आपको भी कुछ ऐसे ही छोटे और देसी नुस्ख़े पता हैं, तो कमेंट करके बताइये.