आज़ादी का जश्न मनाने के बीच हमें ये भी नहीं भूलना चाहिए कि हमें अधिक स्ट्रेस लेने से भी अब आज़ादी प्राप्त कर लेनी चाहिए. तनाव से छुटकारा पाने के लिए कहीं घूमने से बेहतर क्या इलाज हो सकता है. अब चूकीं स्वतंत्रता दिवस गुरुवार को है, तो आप शुक्रवार की छुट्टी लेकर लॉन्ग वीकेंड पर कहीं घूमने जा सकते हैं .इस तरह आप बेकार के स्ट्रेस से भी आज़ादी पा लेंगे और फ़्रेंड्स-फ़ैमिली के साथ क्वालिटी टाइम भी बिता सकते हैं. 

कहां जाना है इसका स्ट्रेस लेने की भी ज़रूरत नहीं है. हमने आपके लिए 15 अगस्त के लॉन्ग वीकेंड के घूमने की लिस्ट तैयार कर ली है.

1. जयपुर 

jaipur
Source: karmagroup

पिंक सिटी जयपुर घूमने देश-विदेश से पर्यटक खींचे चले आते हैं. ये भारत का पहला ऐसा शहर है जिसे वास्तूशास्त्र के अनुसार बनाया गया था. यहां आप हवा महल, जल महल, नाहरगढ़ का किला, शीश महल के दर्शन कर सकते हैं. 

2. चैल 

chail
Source: thomascook

ये हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा हिल स्टेशन है. 2250 मीटर पर स्थित इस हिल स्टेशन पर लोग एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ़ उठाने पहुंचते हैं. कभी चैल पटियाला की राजधानी हुआ करती थी.  

3. दौसा 

abhaneri
Source: exploreouting

मेहंदीपुर बालाजी का नाम तो आपने सुना ही होगा. राजस्थान के इस प्रसिद्ध धार्मिक स्थल पर घूमने का भी प्लान बनाया जा सकता है. यहां की चांद बावड़ी पर कई फ़ेमस फ़िल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है. 

4. वृंदावन 

vrindavan
Source: holidayrider

लॉन्ग वीकेंड पर परिवार के साथ किसी धार्मिक टूर पर जाना चाहते हैं, तो आपको वृंदावन जाना चाहिए. यहां बांके बिहारी टेंपल में श्री कृष्ण के दर्शन कर आपको आध्यात्मिक शांति मिलेगी. 

5. बूंदी 

bundi
Source: visittnt

राजस्थानी कल्चर को करीब से जानने के लिए आप बूंदी जा सकते हैं. ये शहर अपनी भव्य हवेलियों, महलों और बावड़ियों के लिए जाना जाता है. 

6. आगरा 

tajmahal
Source: inextlive

ताज नगरी आगरा का रुख भी किया जा सकता है. यहां पर आप अपने लाइफ़ पार्टनर के साथ प्यार निशानी कहे जाने वाले ताजमहल के दीदार कर सकते हैं. 

7. ओरछा 

orchha
Source: thrillophilia

अगर आप हिस्ट्री लवर हैं, तो आपको मध्यप्रदेश के ओरछा की सैर ज़रूर करनी चाहिए. यहां के लोग भगवान राम को इस शहर का राजा मानते हैं. यहां बहुत से प्राचीन किले और मंदिर मौजूद हैं. 

8. ऊटी 

ooty
Source: tripoto

आप पहाड़ों की रानी ऊटी का भी रुख कर सकते हैं. यहां की प्राकृतिक छटा देखकर आपके मन को अपार शांति मिलेगी. यहां के रोज़ गार्डन में आप 2000 प्रकार के गुलाबों के दर्शन भी कर सकते हैं. 

तो जल्दी से अपने बैग पैक करो और निकल पड़ो इनकी सैर पर.