Dhanteras 2021: भारत में दिपावली (Diwali) से 2 दिन पहले धनतेरस (Dhanteras) मनाया जाता है. आमतौर पर दिवाली इसी दिन से शुरू हो जाती है. समुद्र मंथन के दौरान धनतेरस के दिन 'भगवान धनवंतरी' अपने साथ अमृत का कलश और आयुर्वेद लेकर प्रकट हुए थे. आयुर्वेद लेकर प्रकट होने से भगवान धनवतंरी को औषधि का जनक भी माना गया है. धनतेरस के दिन धन के देवता 'भगवान कुबेर' की पूजा होती भी है. कुबेर को लक्ष्मीजी का कैशियर यानी खजांची कहा जाता है. इसलिए धनतेरस वाले दिन धन का लेन-देन या ख़रीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन जो भी सामान ख़रीदा जाए, उसमें 13 गुना बढ़ोतरी होती है. धनतेरस के दिन ख़रीदारी से पूरे साल घर में सौभाग्य बना रहता है. (Dhanteras Date 2021)

ये भी पढ़ें- अगर धनतेरस के दिन खरीदेंगे ये 12 चीज़ें, तो सुख-शांति-समृद्धि के साथ घर में होगा लक्ष्मी का वास

Source: oneindia

आइए जानते हैं सोना-चांदी के अलावा वो कौन सी है ये धातुएं हैं जिन्हें धनतेरस पर ख़रीदना शुभ माना जाता है-

1- पीतल के बर्तन  

धनतेरस (Dhanteras) के मौके पर सोना-चांदी के बाद पीतल के बर्तन को धनतेरस सबसे शुभ माना जाता है. पीतल के बर्तन को घर की पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है. पीतल के बर्तन का अधिकतम इस्तेमाल पूजापाठ के कार्यों में किया जाता है. इसीलिए पीतल के बर्तन को बेहद शुभ माना जाता है. (Dhanteras Muhurat 2021)

Brass Pots
Source: navbharattimes

2- लोहे के बर्तन  

धनतेरस (Dhanteras) के दिन 'लोहे' से बने बर्तन या सामान ख़रीदना शुभ माना जाता है. स्‍टेनलैस स्‍टील हो या फिर स्‍टील इन दोनों का निर्माण लोहे से होता है. इसलिए अगर आप सोना चांदी नहीं ख़रीद पा रहे हैं, तो निराश न हों. इस 'धनतेरस' पर आप अपने किचन के लिए 'स्‍टेनलैस स्‍टील' के बर्तन ख़रीद सकते हैं. लोहे की कड़ाही में पका हुआ भोजन खाने से आयरन की पूर्ति होती है. (Dhanteras Muhurat)

Iron Pots
Source: boldsky

3- तांबे के बर्तन  

धनतेरस (Dhanteras) के मौके पर 'तांबे' के बर्तन ख़रीदना भी सोने-चांदी की तरह ही शुभ माना जाता है. लोहे की तरह ही तांबा भी सेहत के हिसाब से बेहद फ़ायदेमंद होता है. तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने और खाना खाने से कई तरह के रोग दूर हो जाते हैं. माना जाता है कि तांबे के बर्तन में खाने से वजन भी घटता है और आर्थराइटिस व जोड़ों का दर्द भी दूर हो जाता है. (Dhanteras Shopping Muhurat)

Copper Vessels
Source: myupchar

4- प्‍लैटिनम  

अगर आपकी जेब में पैसा बहुत है तो आप इस धनतेरस (Dhanteras) के मौके पर 'प्‍लैटिनम' भी ख़रीद सकते हैं. सोने और चांदी की तरह ही इसे भी शुभ माना जाता है. प्‍लैटिनम बेहद शुद्ध और दुर्लभ धातु मानी जाती है. इसकी सफ़ेद चमक सूर्य और चंद्रमा का प्रतिनिधित्‍व करती है. हालांकि, प्‍लैटिनम बेहद महंगा होता है. (Dhanteras Shubh Muhurat)

Source: unsplash

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धन त्रयोदशी या धनतेरस (Dhanteras) के नाम से जाना जाता है. 

ये भी पढ़ें- किसी दिन मुकेश अंबानी जितने पैसे कमा लें तो धनतेरस पर आप क्या ख़रीद सकते हैं, हम भी बता दे रहे हैं