आज के समय में डायबिटीज़ (Diabetes) एक आम बीमारी बन कर रह गई है. इसके चलते आजकल अधिकतर घरों में आपको कोई न कोई डायबिटीज़ का मरीज़ मिल जाएगा. इसलिए खान-पान का ध्यान रखा बहुत ज़रूरी है. ताकि जिन्हें है उनकी डायबिटीज़ बढ़े न. इसके लिए ये पता होना सबसे ज़्यादा ज़रूरी है कि डायबिटीज़ होने पर क्या खाया जाए और क्या नहीं? क्योंकि कई लोग होते हैं, जिन्हें ये पता ही नहीं होता है और वो ग़लत डाइट के चलते इस समस्या को बढ़ाते रहते हैं. मगर लाइफ़स्टाइल और डाइट में इन बदलावों को लाकर इसे कंट्रोल किया जा सकता है.

hindustantimes

ये भी पढ़ें: Vitamin B9 Folic Acid: क्यों है शरीर के लिए ज़रूरी और किन चीज़ों में पाया जाता है, जानिये

डायबिटीज़ में क्या खाएं:

1. दलिया खाएं

wp

मीठी और नमकीन दोनों तरह से बनने वाली दलिया एक बहुत ही हेल्दी सुपरफ़ूड है. ब्रेकफ़ास्ट में खाने से शरीर को बहुत फ़ायदे मिलते हैं. मगर डायबिटीज़ के मरीज़ों को नमकीन दलिया ही खाना चाहिए अगर उस टेस्टी बनाना है तो सब्ज़ियां भी डाल सकते हैं.

2. एवोकाडो खाएं

Avocados are rich in potassium and low in sodium
eatthis

एवोकाडो को ब्रेकफ़ास्ट में ज़रूर शामिल करें. इसके अलावा ताज़े फल, अंडे और ऑमलेट का भी सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: तिल के ये 15 फ़ायदे जानने के बाद, इसे ‘नापसंद’ करने का सवाल ही नहीं उठता

3. ब्राउन ब्रेड खाएं

merryboosters

ब्राउन ब्रेड में प्रचुर मात्रा में कार्ब्स और फ़ाइबर होते हैं. इसमें शुगर नहीं होता है, जिससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

4. जामुन का सिरका

cdkitchen

जामुन में विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन और अन्य स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये स्किन, मसूड़ों और डायबिटीज़ जैसी बीमारी के लिए फ़ायदेमंद होते हैं.

5. मेथी के बीज खाएं

healthunbox

मेथी के बीज में प्रचूर मात्रा में घुलनशील फ़ाइबर होते हैं, जो डायजेशन सिस्टम को धीमा करते हैं और ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकते हैं. मेथी के बीज के पाउडर या मेथी के पानी का सेवन कर सकते हैं.

6. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीज़ों को ब्रेकफ़ास्ट में खाएं

healthyeating

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले चीज़ों को खाने से शरीर में ग्लूकोज़ का स्तर धीरे-धीरे बढ़ता हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसलिए ब्रेकफ़ास्ट में ओटमील डायबिटीज़ पेशेंट के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है.

7. ये फल और सब्ज़ियां खाएं 

zeenews

डायबिटीज़ के मरीज़ों को खीरा, टमाटर, आइसबर्ग, मूली, पपीता, नाशपाती, सेब, संतरा और मीठा नींबू को डाइट में शामिल करना चाहिए.

डायबिटीज़ में क्या न खाएं:

1. डायबिटीज़ (Diabetes) के मरीज़ों को आटे से बनी ब्रेड नहीं खानी चाहिए.

merryboosters

2. पैकेट जूस बिलकुल भी न पिएं.

pacagemockup

3. डायबिटीज़ के मरीज़ों को ब्रेकफ़ास्ट करते समय चाय या कॉफ़ी नहीं पीनी चाहिए. 

eatthis

4. डायबिटीज़ (Diabetes) को कंट्रोल करने के लिए चॉकलेट्स, पेस्ट्रीज, प्रोसेस्ड फ़ूड्स क्रोसिसेंट्स आदि मीठे चीज़ों को खाने से बचें.

5. डायबिटीज के मरीज़ों को आलू, शकरकंद, कटहल, आम, अंगूर, खजूर, केला, चुकंदर और गाजर जैसे फल और सब्ज़ियों को खाने से परहेज करें. इससे शुगर का लेवल बढ़ सकता है. 

healthline

6. डायबिटीज़ या शुगर पेशेंट को चीकू खाने से बचना चाहिए क्योंकि ये बहुत मीठा होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बढ़ा हुआ होता है, जो शुगर पेशेंट के लिए हानिकारक होता है.

tezzbuzz

7. शुगर के मरीज़ों के लिए तरबूज का ज़्यादा सेवन ख़तरनाक हो सकता है, क्योंकि इस खाने से शुगर का लेवल बढ़ जाता है.

eatthis

8. शुगर के मरीज़ों को ड्राई फ़्रूट्स को खाने से बचना चाहिए क्योंकि ये ताज़ा फलों का कांसन्ट्रेटिड फ़ॉर्म होता है. इससे इनमें फ़्रूट्स के गुणों की मात्रा ज़्यादा बढ़ जाती है.

123rf

डायबिटीज़ (Diabetes) के मरीज़ केले को लेकर काफ़ी असमंजस में रहते हैं. इसलिए केले को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से एक बार सलाह ज़रूर लें.