दिन भर की भागदौड़ में कई बार शरीर में दर्द होने लगता है. इसमें भी पीठ का दर्द बहुत ही असहनीय होता है. पीठ दर्द के चलते न तो हम ठीक से चल पाते हैं और न ही ठीक से लेट पाते हैं. इसे दूर करने के लिए हम पेन किलर्स का सहारा लेते हैं. मगर एक्सपर्ट्स का कहना है कि आप अपनी डाइट में बदलाव कर आसानी से पीठ दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ हेल्दी टिप्स के बारे में जो पीठ दर्द को ठीक कर सकती हैं:

1. गहरे रंग के फल और सब्ज़ियां

back pain
Source: aajtak

गहरे रंग की फल और सब्ज़ियों में Anti-Inflammatory गुण होते हैं. ये पीठ के दर्द की समस्या को दूर करने में आपकी मदद करेंगे. गाजर, चुकंदर, अनार, अंगूर, और तरबूज़ जैसे फल और सब्ज़ियां इसमें शामिल हैं.

2. जैतून का तेल

back pain
Source: dusbus

जैतून के तेल के सेवन से पीठ दर्द के दौरान होने वाली सूजन से राहत मिलती है.

3. Chamomile Tea

back pain
Source: medicalnews

Chamomile Tea में सूजन और दर्द को दूर करने की क्षमता होती है. ये मांसपेशियों को आराम दे कर बैक पेन से राहत दिलाती है.

4. Kale, पालक और ब्रोकली

back pain
Source: experiencelife

ये तीनों ही एक नेचुरल दर्द निवारक का काम करते हैं. इनके सेवन से पीठ दर्द आसानी से गायब हो जाएगा.

5. अलसी के बीज

back pain
Source: beautyin

इसके बीजों का सेवन कर आप दर्द और सूजन से छुटकारा पा सकते हैं. जिन मछलियों में ओमेगा-3 पाया जाता है उनके साथ इन्हें खाना बेस्ट होगा.

6. क्या न खाएं

back pain
Source: fitdumb

प्रोसेस्ड फ़ूड और फ़ास्ट फ़ूड सूजन बढ़ाते हैं. ऐसे में इन्हें खाने से बचना चाहिए. शराब और अधिक कैफ़ीन के सेवन से भी बचना चाहिए.

7. कैल्शियम फ़ैक्टर

back pain
Source: bhaskar

उम्र बढ़ने के साथ ही हमारी पीठ की हड्डियां कमज़ोर पड़ने लगती हैं. इसके कारण भी पीठ में दर्द होने लगता है. इससे बचने के लिए डॉक्टर हमें कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर भोजन खाने की सलाह देते हैं. ये दोनों हड्डियों को मज़बूत बनाने में हेल्प करते हैं. इसके लिए आप दूध, दही, पनीर, पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन करें.

8. Calcium Supplements

back pain
Source: nutraingredients

खाने से बचें एक रिसर्च के अनुसार, Calcium Supplements अधिक मात्रा में खाने से दिल से संबंधित बीमारियां होने का ख़तरा बढ़ जाता है. ये आपकी रक़्त की धमनियों को भी ब्लॉक कर सकती हैं. अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से हड्डियों में फ़ैक्चर भी हो सकता है.

9. डॉक्टर से संपर्क करें

back pain
Source: zeenews

अगर इतना सब होने के बाद भी पीठ दर्द ठीक न हो तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें. उनकी सलाह के अनुसार ही अपनी डाइट में बदलाव करें.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.