कॉलेज में होस्टल वॉर्डन से छिपकर, बंद कमरे में दोस्तों के साथ, बैठकर हम सभी ने पी है, Beer, Whiskey या Rum. Wine, Scotch, Vodka जीवन में बाद में ही आता है. 

अभी पीते-पीते इतने प्रो हो जाते हैं कि घर पर भी पीकर पहुंच जाते हैं और सोचते हैं मां-बाप को क्या ही पता चलेगा!
पी तो कई बार होगी, आज फ़ाइनली जान लो अलग-अलग ड्रिंक में क्या अंतर होता है-

Beer 

Source: Science News

Beer में इस्तेमाल की जाने वाली मुख्य सामग्री है Malt (Barley, गेहूं आदि). Beer बनाने की प्रक्रिया को Brewing कहते हैं. Beer बनाने की सबसे कॉमन प्रक्रिया है, Malted Barley का Fermentation   

Wine 

Source: Delish

Wine में इस्तेमाल की जाने वाली मुख्य सामग्री है फल (सबसे ज़्यादा अंगूर का इस्तेमाल होता है). Wine बनाने के लिए फल के रस को Ferment किया जाता है.

Champagne 

Source: Scientific American

ये एक प्रकार की Sparkling Wine है. ये अंगूर के Secondary Fermentation से बनाया जाता है, जिससे इसमें एक Fizz आता है. इस ड्रिंक की शुरुआत फ़्रांस के ज़िला, Champagne से हुई थी. 

Brandy 

Source: Magic Pin

Wine को Distill करके Brandy बनाई जाती है. 

Whiskey 

Source: Britannica

Whiskey में इस्तेमाल की जाने वाली मुख्य सामग्री है, Fermented Grain (गेहूं, Barley आदि) का Mash. इसे Oak Casks में कुछ समय के लिए रखा जाता है. 

Bourbon 

Source: Jim Beam

ये अमेरिकन Whiskey है. इसमें कम से कम 51% भुट्टा होता है.

Scotch 

Source: Lcbo

ये एक तरह की Whiskey है जिसे स्कॉटलैंड में बनाया जाता है. इस व्हिस्की को Oak Casks में कम से कम 3 साल के लिए रखा जाता है. 

Rum

Source: Pinterest

Rum में इस्तेमाल की जाने वाली मुख्य सामग्री है, Molasses (गन्ने का रस). Molasses को Distill करके Rum बनाया जाता है. 

 Vodka 

Source: Drinks and Co

Vodka में इस्तेमाल की जाने वाली मुख्य सामग्री है Grain(गेहूं, Barley आदि) Mash या फिर आलु. Grain Mash को Ferment करके Distill किया जाता है और इस तरह Vodka बनती है. 

Gin 

Source: Twisted Nose

ये एक Distilled Spirit है, जिसका स्वाद काफ़ी अलग होता है, वजह? Juniper Berries. Gin को बनाने के लिए पहले Grain Mash को Distill किया जाता है, इसके बाद उसे Botanicals और Juniper Berries के साथ फिर से Distill किया जाता है.

Tequila

Source: Wikipedia

Tequila का जन्म मेक्सिको में हुआ. इसे बनाने के लिए Blue Agave पौधे को Distill किया जाता है जो मेक्सिको में ही पैदा होता है.

Feni 

Source: Ozy

Feni भारतीय राज्य गोवा में बनती है. इसे बनाने में काजू और नारियल का इस्तेमाल किया जाता है. 

Source- Quora