Difference Between Petrol and Diesel Engine : ईंधन से चलने वाले वाहन का सबसे अहम और सबसे महंगा भाग होता है इंजन. इसके बिना कोई भी वाहन चलना तो दूर ख़ुद से हिल भी नहीं सकता. ईंधन के अनुसार, मुख्य रूप दो प्रकार के वाहन होते हैं, एक वो जो पेट्रोल से चलते हैं और दूसरे वो जो डीज़ल से चलते हैं. लेकिन, क्या कभी आपने सोचा है कि पेट्रोल इंजन और डीज़ल इंजन में क्या अंतर होता है? 

आइये, इस लेख के ज़रिए दूर करते हैं पेट्रोल इंजन और डीज़ल इंजन (Difference Between Petrol and Diesel Engine) के बीच का कन्फ़्यूज़न. साथ में और भी कई दिलचस्प अंतर यहां बताए गए हैं. 

क्या होता है पेट्रोल इंजन?  

petrol engine
Source: timesofindia

Difference Between Petrol and Diesel Engine : अधिकतर इस्तेमाल होने वाले वाहनों में पेट्रोल का इस्तेमाल होता है. इमसे लगा पेट्रोल इंजन का सिस्टम डीज़ल इंजन से काफ़ी अलग होता है. पेट्रोल इंजन एक ऑटो साइकिल पर काम करता है, जिसमें दो Isochoric और दो Isentropic प्रक्रिया शामिल होती हैं. इस वाले इंजन में पेट्रोल के साथ-साथ हवा Carburetor में जाकर अच्छे से मिल जाती है. इसके बाद हवा और पेट्रोल का ये मिश्रण सिलेंडर में जाता है. 

इस वाले इंजन में पहले हवा और पेट्रोल को Compressed किया जाता और इसके बाद ईंधन को Electric Spark के ज़रिए प्रज्वलित किया जाता है. तो इस प्रकार पेट्रोल इंजन काम करता है. जानकारी के अनुसार पेट्रोल इंजन में 2 प्रतिशत पेट्रोल और 98 प्रतिशत हवा को ईंधन की तरह काम में लिया जाता है. 

क्या होता है डीज़ल इंजन? 

truck engine
Source: thedrive

Difference Between Petrol and Diesel Engine : डीजन इंजन में इंजेक्टर की मदद से पहले डीज़ल और बाद में हवा को सिलेंडर में प्रवेश कराया जाता है. वहीं, इसके बाद ही दोनों का मिश्रण तैयार होता है. इसमें पेट्रोल इंजन की तरह Electric Spark नहीं होता है बल्कि इसमें पहले चार्ज हवा को Compressed किया जाता है और फिर Compressed हवा की उष्मा से ईंधन को प्रज्वलित किया जाता है. ये पूरी तरह से डीज़ल साइकिल पर काम करता है.  

इनके अलावा पेट्रोल और डीज़ल इंजन के कुछ और अंतर भी जान लेते हैं. 

1. पेट्रोल इंजन में Spark Plug होता है जबकि डीज़ल इंजन में Fuel Injector होता है.  

spark plug
Source: gsparkplug

2. पेट्रोल इंजन की तुलना में डीज़ल इंजन में ईंधन की ख़पत कम होती है.  

Diesel engine
Source: nyoooz

ये भी पढ़ें : गाड़ी की टंकी में पड़ा Petrol कितने दिन में ख़राब होता है और ऐसे पेट्रोल से गाड़ी चलाई तो क्या होगा?

3. पेट्रोल इंजन की तुलना में डीज़ल इंजन के रखरखाव में ज़्यादा ख़र्च आता है और ये महंगा व भारी भी होता है. 

truck engine
Source: cat.com/en_US

4. डीज़ल इंजन की तुलना में पेट्रोल इंजन वाले वाहनों में विस्फ़ोट का ख़तरा अधिक होता है, क्योंकि इसमें पेट्रोल और हवा दोनों कंप्रेस्ड रहती है. वहीं, डीज़ल इंजन में सिर्फ़ हवा ही कंप्रेस्ड रहती है. 

car blast
Source: howstuffworks

5. साथ ही हल्के वाहन जैसे कार, बाइक व स्कूटर में पेट्रोल इंजन लगा होता है जबकि ट्रक, ट्रैक्टर व बस जैसे बड़े वाहनों में डीज़ल इंजन लगा होता है.  

truck
Source: britannica

उम्मीद करते हैं कि ये जानकारी (Difference Between Petrol and Diesel Engine) आपको अच्छी लगी होगी. आप अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्स के ज़रिए रख सकते हैं.