Different Colors of Number Plates in India: भारत में लगभग सभी को प्राइवेट और कमर्शियल गाड़ियों की नंबर प्लेट के बारे में मालूम ही होगा. अगर आपके घर में भी कोई गाड़ी है, तो जाहिर सी बात है आपको उसका नंबर ज़रूर मालूम होगा, लेकिन गाड़ी की 'नंबर प्लेट' का रंग क्या है और प्लेट पर किस रंग से नंबर लिखे गये हैं ये कम ही लोगों को मालूम होता है. भारतीय वाहनों पर 6 रंगों की 'नंबर प्लेट' इस्तेमाल होती हैं. इनमें सफेद, पीली, नीली, लाल, हरी और काले रंग की 'नंबर प्लेट' शामिल हैं. अलग-अलग रंग की 'नंबर प्लेट' का अलग-अलग मतलब होता है. लेकिन इसकी जानकारी बेहद कम लोगों को होगी.

ये भी पढ़ें: भारत के राष्ट्रपति की कार पर 'नंबर प्लेट' क्यों नहीं होती? जानना चाहते हो इसके पीछे की बड़ी वजह

Different Colours of Number Plates in India
Source: totalgyan

भारतीय वाहनों पर इस्तेमाल होने वाली इन सभी रंगों की 'नंबर प्लेट' के पीछे एक ख़ास वजह छिपी होती है. ट्रैफ़िक अधिकारी 'नंबर प्लेट' के रंग को देखते ही समझ जाते हैं कि वो गाड़ी किस कैटेगरी की है, मतलब गाड़ी प्राइवेट है, कमर्शियल है या फिर कुछ और…

चलिए जानते हैं कि भारतीय वाहनों पर अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट (Different Colors of Number Plates in India) का क्या मतलब होता है?

1- सफेद नंबर प्लेट

सफेद रंग की नंबर प्लेट केवल उन वाहनों पर लगाई जाती है, जो प्राइवेट (पर्सनल) इस्तेमाल के काम आती हैं. अगर आपके घर में कोई मोटरसाइकिल या कार है तो उसकी नंबर प्लेट भी सफेद रंग की ही होगी. इसमें काले रंग से नंबर लिखे होते हैं.  

White Number Plate
Source: indiamart

Different Colors of Number Plates in India

2- पीली नंबर प्लेट  

पीले रंग की नंबर प्लेट केवल उन वाहनों पर लगाई जाती हैं जो सार्वजनिक होते हैं. उनका कमर्शियल इस्तेमाल होता है. सार्वजनिक वाहन जैसे- बस, टैक्सी, कैब, ऑटो रिक्शा, बाइक टैक्सी आदि. इनके अलावा कमर्शियल माल वाहनों पर भी पीले रंग की ही नंबर प्लेट लगाई जाती है जैसे- हाइवा, ट्रेलर, ट्रक, मिनी ट्रक, छोटा हाथी आदि. पीले रंग की नंबर प्लेट वाहन चलाने वाले ड्राइवरों के पास कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है.

Yellow Number Plate
Source: entertales

ये भी पढ़ें: 1.50 करोड़ की Jaguar, ऊपर से 16 लाख रुपये की VIP नंबर प्लेट ‘0001’, शौक इसे कहते हैं!

3- लाल नंबर प्लेट

लाल रंग की नंबर केवल भारत के राष्ट्रपति और राज्यपाल की गाड़ियों पर लगाई जाती है. इन नंबर प्लेट पर नंबर के बजाए अशोक चिह्न लगाया जाता है. इनके अलावा लाल रंग की नंबर प्लेट उन वाहनों पर भी लगाई जाती है, जिन्हें कोई कार निर्माता कंपनी टेस्टिंग या फिर प्रोमोशन के लिए सड़कों पर उतारती है. हालांकि, इस तरह के वाहनों को टेम्पोरेरी नंबर मिलता है.

Red Number Plate
Source: orbiz

Different Colors of Number Plates in India

4- नीली नंबर प्लेट

भारत में नीले रंग की नंबर प्लेट केवल उन वाहनों पर लगाई जाती हैं, जिनका इस्तेमाल विदेशी प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता है. नीले रंग की नंबर प्लेट वाले वाहनों में विदेशी राजदूत या राजनयिक यात्रा करते हैं. 

Blue Number Plate
Source: scoopwhoop

ये भी पढ़ें: 1.26 करोड़ में नीलाम हुई 118 साल पुरानी नंबर प्लेट, नंबर के साथ इसका इतिहास भी दिलचस्प है

5- हरी नंबर प्लेट

भारत में हरे रंग की नंबर प्लेट बिल्कुल नई हैं. ये इलेक्ट्रिक वाहनों पर ही लगाई जाती है. ख़ास बात ये है कि हरे रंग की नंबर प्लेट सभी प्राइवेट और कमर्शियल वाहनों पर लगाई जाती हैं. लेकिन, प्राइवेट इलेक्ट्रिक वाहनों पर हरे रंग की नंबर प्लेट पर सफेद रंग के नंबर लिखे होते हैं. जबकि कमर्शियल इलेक्ट्रिक वाहनों पर पीले रंग से नंबर लिखे जाते हैं.

Green Number Plate
Source: autocarindia

Different Colors of Number Plates in India

6- काली नंबर प्लेट 

काले रंग की नंबर प्लेट केवल ऐसे कमर्शियल वाहनों पर लगाई जाती है, जिन्हें किराये पर दिया जाता है. जबकि रेंटल कार पर काले रंग की नंबर प्लेट लगी होती हैं, जिनपर पीले रंग से नंबर लिखे जाते हैं. 

Black Number Plate
Source: konkankatta

इनके बारे में जानते थे आप?