कहीं भी घूमने के दौरान हमारा सामना अलग-अलग तरह के लोगों और यात्रियों से होता है. इनमें कुछ दिलचस्प होते हैं, तो कुछ बोरिंग. लेकिन इनके बिना कोई भी सफ़र मानो बे-रंग सा हो जाता है. चलिए इसी बात जानने की कोशिश करते हैं कि ट्रैवलिंग के दौरान हमें किस प्रकार के यात्री मिलते हैं.

1.फ़ोटोग्राफ़र

ये वो होतें है जिन्हें हर चीज़ की तस्वीर लेनी होती है. तस्वीरों के ज़रिये ही ये अपनी यात्रा की कहानी बयां करते हैं. कुछ भी हो इनके द्वारा खींची गई फ़ोटो बहुत ही शानदार होती हैं.

2. बातूनी

ये बहुत ही जॉली किस्म के Travelers होते हैं जो बिना बोले नहीं रह पाते. ये अपने बातूनी अंदाज़ से किसी न किसी का मन मोह, लेते हैं और उसी के सहारे अपनी यात्रा भी पूरी कर लेते हैं.

3. Tech-Savvy

इन्हें तकनीकी ज्ञान थोड़ा ज़्यादा होता है. इसलिए आप इन्हें हाई डेफ़िनेशन कैमरा से लेकर दूसरे ट्रैवलिंग इक्विपमेंट तक से लैस पाएंगे.

4.Good Planner

ये पूरी प्लानिंग कर के यात्रा पर निकलते हैं. ऐसे यात्री किसी भी जगह पर अपने बनाए गए कार्यक्रम के हिसाब से ही रुकते हैं. बिना प्लानिंग के ये यात्रा करते ही नहीं.

5.Adventure Travellers

ये ऐसे लोग होते हैं जो नए अनुभव की खोज में पहाड़ों से लेकर दूर-दराज के इलाकों में निकल जाते हैं. ये अपनी शारीरिक क्षमता का आंकलन करने के लिए भी यात्रा करना पसंद करते हैं.

6. पार्टी पीपल

ये वो यात्री होते हैं जो मनोरंजन और पार्टी करने के लिए कहीं भी पहुंच जाते हैं. वैसे इनके पसंदीदा पार्टी प्लेसेज़ Bar और Club होते हैं.

7.Fashionista Traveler

Fashionista Traveler वो होते हैं जो नए-नए फ़ैशन और ट्रेंड की तलाश में दुनिया की सैर पर निकल पड़ते हैं. इनकी फ़ेवरेट डेस्टिनेशन पैरिस, मिलान, स्पेन और फ़्रांस जैसे बड़े-बड़े शहर होते हैं.

8. बजट में यात्रा करने वाले

ये कहीं भी यात्रा कर सकते हैं पर एक तयशुदा बजट में. इनकी फ़ेवरेट डेस्टिनेशन वही होती है जहां ख़र्च कम हो और आनंद पूरा मिले. ये यात्रा के दौरान भी पैसे बचाने के बारे में सोचते रहते हैं.

9.Recharge Retreaters

रोज़ाना की भागदौड़ भरी ज़िंदगी से ब्रेक लेने के लिए ये यात्री किसी के साथ भी यात्रा पर निकल जाते हैं. इन्हें वही जगह पसंद आती हैं जहां अपार शांति हो और इन्हें सारा दिन आरम करने को मिले.

10. Frequent Weekenders

इन्हें जब भी मौक़ा मिले ये यात्रा पर निकल पड़ते हैं. इन्हें नई जगहों को एक्सप्लोर करने का शौक़ होता है. ये ऐसे यात्री होते हैं जो आर्थिक रूप से संपन्न होते हैं.

इनमें से आप किस किस्म के यात्री हैं, कमेंट कर हमसे भी शेयर करें.