Dining Restaurant Etiquettes: आजकल लोग ज़िंदगी के ख़ास पलों को सेलिब्रेट करने का एक भी मौका नहीं गंवाते हैं. कोई छोटा-मोटा फंक्शन हो, किसी की जॉब लगी हो या किसी की पहली सैलरी आई हो, बस लोगों को बाहर डाइनिंग का एक मौका या यूं कह लें बहाना चाहिए. यहां तक कि फ्रेंड्स भी आजकल बर्थडे पार्टी के लिए किसी बड़े रेस्तरां या कैफ़े में जाने का हल्ला काटे रहते हैं. हालांकि, किसी बड़े रेस्तरां में जाने पर कई लोगों को अनकंफ़र्टेबल भी महसूस होता है. एक तो अच्छे से तैयार होने का प्रेशर होता है, साथ ही अगर कोई ग़लत एटिकेट्स दिखा दिए, तो बगल में बैठे दोस्त भी खिखियाने का कोई मौका हाथ से जाने नहीं देते हैं. 

खैर अब इस बात की टेंशन लेने की कोई ज़रूरत नहीं है. यहां हम आपको 12 एटिकेट्स बताएंगे, जो आपके डाइनिंग एक्सपीरियंस (Dining Restaurant Etiquettes) को एक दम झक्कास बना देंगे.

Dining Restaurant Etiquettes

1. हमेशा BMW ऑर्डर का ध्यान रखें.

यहां बात BMW कार की नहीं हो रही है. डाइनिंग करते समय भी BMW रूल फॉलो करना पड़ता है, जिसका मतलब होता है 'Bread, Meal & Water'. डाइनिंग करते टाइम आपकी बाएं ओर की साइड हमेशा ब्रेड और बटर की प्लेट होनी चाहिए. आपका मील हमेशा सेंटर में होना चाहिए और पानी का ग्लास आपके दाहिने साइड में होना चाहिए.

bread meal and water
Source: architecturaldigest

2. खाना खाने से पहले हमेशा नैपकिन को अपनी गोद में रख लें.

आप जब भी खाना खाना शुरू करें, उससे पहले नैपकिन को अपनी गोद में रख लें. वो नैपकिन आधा फ़ोल्ड किया हुआ होना चाहिए. अगर कुछ वजह से आपको टेबल छोड़कर जानी पड़ रही है, तो उस नैपकिन को टेबल पर रख दें. ये सिग्नल होता है कि आप थोड़ी देर में वापस आ रहे हैं. (Dining Restaurant Etiquettes)

napkin etiquette
Source: etiquettescholar

3. अपना पर्स, फ़ोन या चाबी टेबल पर बिल्कुल न रखें.

इन सारी चीज़ों को टेबल पर रखने से आपके साथियों का ध्यान भटकता है. इसके साथ ही टेबल भी काफ़ी भरी-भरी  लगती है. हमेशा अपना बैग या तो चेयर के साइड में रख दें या अगर दूसरी चेयर ख़ाली हो, तो उस पर रख दें.  

purse phone table on dining restaurant
Source: youtube

4. कोई चीज़ टेबल से लेनी हो, तो अपने बगल वाले दोस्त से उसे पास करने को कहें.

ख़ुद को परेशानी में डालकर दूर रखी हुई खाने की चीज़ को उठाने की कोशिश न करें. इसकी जगह अपने बगल में बैठे दोस्त से उसे पास करने के लिए कहें. ख़ुद चीज़ उठाने से आप दूसरों को भी परेशान करते हैं और ख़ुद भी परेशान होते हैं. (Dining Restaurant Etiquettes)

dining at restaurant
Source: nrai

ये भी पढ़ें: छुरी-कांटा छोड़ो, इंग्लैंड के शाही परिवार के ये 17 टेबल मैनर्स सीखने में ही 7 जनम चले जायेंगे

5. खाना चबाते समय अपना मुंह बंद रखें.

खाने की छोटी-छोटी बाइट्स लें और धीरे-धीरे खाएं ताकि ऐसा न लगे कि आपका मुंह भरा हुआ है. हर बाइट के बाद छुरी और कांटे को नीचे रखें. ध्यान रहे कि प्लेट की सतह पर दोनों का हेड नीचे की तरफ़ झुका होना चाहिए. मुंह में खाना चबाते टाइम बात मत करें. इसके साथ ही चबाते टाइम ज़ोर से आवाज़ न करें.

keep mouth closed while dining
Source: healthline

6. खाना खाते टाइम अपना मुंह प्लेट के बिल्कुल पास न रखें.

खाने की तरफ़ झुकना अवॉयड करें. सीधा बैठ कर खाएं और चम्मच या कांटे की सिंगल बाइट्स को अपने मुंह तक ले जाएं. ये भी याद रखें कि सूप बाउल से कभी डायरेक्टली मुंह लगाकर सूप न पियें. 

eating food at restaurants
Source: traveltriangle

7. वेटर को बुलाने के बजाय उसे सिग्नल देने की कोशिश करें.

ये कोशिश करें कि आपको वेटर को आवाज़ देकर न बुलाना पड़ें. अगर आप कोई सिग्नल दे पाएं तो बेहतर हैं. अगर वेटर आपकी तरफ़ नहीं देख रहा है, तो उसकी ओर हाथ हिलाकर इशारा करें. आवाज़ देकर बुलाने से वहां बैठे लोग डिस्टर्ब हो जाते हैं.

signalling waiter
Source: thedailymeal

8. हमेशा अपने हाथ से ब्रेड तोड़ें.

ब्रेड रोल को काटने के लिए छुरी का प्रयोग कभी न करें. उस रोल को आधा करें और उसे हाथ से तोड़ें. एक बार में एक ही पीस तोड़ने का प्रयास करें.

bread rolls tear
Source: gastrogays

ये भी पढ़ें: वो 8 देश जहां टेबल मैनर्स में शामिल हैं कई सख़्त नियम, इन देशों की यात्रा से पहले ये नियम पढ़ लेना

9. फ़िनिश और रेस्ट पोज़ीशन का मतलब ज़रूर पता होना चाहिए.

जब आप खाना खा रहे हैं और बीच में रुके हुए हैं, उसे रेस्ट पोज़ीशन कहते हैं. इस दौरान आपकी छुरी प्लेट पर होनी चाहिए और कांटा प्लेट के बीच में होना चाहिए. इससे वेटर को पता चल जाता है कि आपका खाना ख़त्म नहीं हुआ है. अगर आपको ये दिखाना है कि आपने खाना खा लिया है. तो आप कांटे को छुरी के नीचे तिरछा करके रख दीजिए. इससे वेटर समझ जाएगा कि आपका खाना ख़त्म हो चुका है. 

resting position in fork and knife
Source: freepik

10. हमेशा होस्ट को पे करने दें.

टेबल पर इस तरह की कभी लड़ाई नहीं होनी चाहिए कि कौन बिल देगा. अगर आप होस्ट हैं, तो बिल पे करना आपकी ज़िम्मेदारी है. अगर आप रीयूनियन में आए हैं, तो पहले से ही बिल बांटने के लिए दोस्तों से कह दें और टेबल पर एक व्यक्ति को पे करने दें. बाद में आप उस व्यक्ति को अपने खाने के पैसे दे सकते हैं. 

host must always pay
Source: stylecraze

उम्मीद है अब की बार डाइनिंग करते समय आपको कोई दिक्कत नहीं होगी.