पिंक सिटी जयपुर सिर्फ़ महल और क़िलों के लिए ही नहीं, बल्कि अपने लज़ीज़ फ़ूड के लिए भी वर्ल्ड फ़ेमस है. इन्हें चखने की चाह में लोग मीलों दूर से पिंक सिटी की ओर खिंचे चले आते हैं. जयपुर में पर्यटकों को केवल राजस्थान फ़ूड ही नहीं, बल्कि हर तरह का लज़ीज़ फ़ूड मिल जायेगा. इस शहर में कई फ़ेमस रेस्टोरेंट हैं.

चलिए आज आपको जयपुर के 6 फ़ेमस फ़ूड के ज़रिये यहां की एक फ़ूड राइड पर लेकर चलते हैं.

1. प्याज़ कचौरी   

जयपुर के लोग प्याज़ कचौरी बड़े चाव से खाते हैं और यहां आने वाले पर्यटकों को भी खिलाते हैं. जयपुर के 'रावत मिष्ठान भंडार' की प्याज़ कचौरी खाने के लिए लोगों की लाइन लग जाती है.

pyaz kachori jaipur
Source: jaipurbeat

2. लाल मांस 

जयपुर में आपने चिकन तो खाया होगा ,लेकिन क्या कभी 'लाल मांस' ट्राय किया? इस लाल मांस (मटन) को ढेर सारी लाल मिर्च और मसालों में पकाया जाता है. ये राजस्थान की पारंपरिक डिशेज़ में से एक है. स्पाइसी फ़ूड लवर को ये राजस्थानी डिश ज़रूर ट्राई करनी चाहिए.

Laal maas
Source: blogspot

3. केर सांगरी और बाजरे की रोटी 

'केर सांगरी' एक मरुस्थली डिश है, जिसे अचार और बाजरे की रोटी के साथ यहां के लोग बड़े चाव से खाते हैं. राजस्थान के किसी भी रेस्टोरेंट में आप इसे ऑर्डर कर सकते हैं. इसका टेस्ट लाज़वाब होता है.

Ker sangri
Source: whiskaffair

4. गट्टे की सब्ज़ी 

'गट्टे की सब्ज़ी' इस डिश का नाम आपने कम ही होगा, लेकिन ये एक राजस्थान की ट्रेडिशनल डिश है. इसे बेसन से बनाया जाता है. इस सब्ज़ी को घी में तर रोटियों के साथ खाया जाता है.

Gatte ki sabzi
Source: pinterest

5. दाल बाटी चूरमा 

राजस्थान की ये डिश पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. ये 3 तरह की डिशेज़ हैं, जिन्हें एक ही थाली में परोसा जाता है (दाल, बाटी और चूरमा) जयपुर के किसी भी रेस्टोरेंट पर आप इसे ऑर्डर कर सकते हैं. 

Dal, baati, churma
Source: archanaskitchen

6. घेवर 

घेवर से तो आप सभी वाक़िफ़ ही होंगे. ये राजस्थान की पारंपरिक मिठाई है. वहां त्यौहारों पर इसे ज़रूर बनाया जाता है. इसे खाए बिना आपकी जयपुर की ट्रिप अधूरी ही कहलाएगी. 

Ghevar
Source: punampaul

जयपुर की ये फ़ूड राइड वर्चुअली तो कर ली नेक्स्ट टाइम रियलिटी में भी कर आना.