दिवाली बहुत बड़ा त्यौहार है जो पूरे देश में धूम-धाम से मनाया जाता है. अब इतना बड़ा त्यौहार है तो इसके लिए तैयारियां भी जोरो-शोरों से करनी होती हैं. तैयारी यानी के शॉपिंग. दिल्ली में दिवाली की शॉपिंग करना बेस्ट है. दशकों से ये दिवाली की शॉपिंग करने के लिए लोगों की पसंदीदा जगह है. यहां पर आपको सामान कम दाम पर बेस्ट क्वालिटी के साथ जो मिल जाता है. चलिए आज आपको बताते हैं कि दिवाली की शॉपिंग के लिए दिल्ली-एनसीआर के कौन से बाज़ार बेस्ट हैं.

1. चांदनी चौक- इलेक्ट्रॉनिक आइटम

Source: sundayguardianlive

चांदनी चौक के बाज़ार का नाम ही काफ़ी है. यहां पर आपको रोज़मर्रा के सामान से लेकर लाइट्स तक और कपड़ों से लेकर ज्वेलरी तक आपको यहां मिल जाएगी. मसाले और इलेक्ट्रॉनिक सामान का तो ये हब है. शॉपिंग के बाद भूख लगे तो खाने के फे़मस फ़ूट पॉइंट भी यहां है.

नज़दीकी मेट्रो स्टेशन: चांदनी चौक. 

2. पहाड़गंज- कपड़े

Source: lbb

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास है ये बाज़ार. यहां पर आप लड़ी, सुगंधित मोमबत्ती, दिये, चमड़े का बैग, मोजड़ी, ईयरिंग्स, कपड़े आदि की ख़रीदारी कर सकते हैं. पास ही लगने वाले गफ्फ़ार मार्केट में हर तरह का इलेक्ट्रॉनिक आइटम मिल जाएगा. 

नज़दीकी मेट्रो स्टेशन: रामकृष्ण आश्रम मार्ग. 

3. दरीबा कलां- चांदी के सिक्के

Source: city

चांदनी चौक की ही एक लेन में लगती है ये बाज़ार. यहां पर आपको ज्वेलरी के बेस्ट सामान मिल जाएंगे. धनतेरस पर चांदी के सिक्के और ज्वेलरी ख़रीदने के लिए यहां हज़ारों की तादात में लोग आते हैं. 

नज़दीकी मेट्रो स्टेशन: चांदनी चौक. 

4. अत्ता मार्केट- दिये और मूर्तियां

Source: holidify

नोएडा में रहने वालों के लिए ये बेस्ट मार्केट है. डिज़ाइनर दिये-कैंडल, सुंंदर-सुंदर मूर्तियां, इलेक्ट्रॉनिक सामान की शॉपिंग यहां की जा सकती है. हां बारगेनिंग करना मत भूलना. 

नज़दीकी मेट्रो स्टेशन: नोएडा सेक्टर 18 और सेक्टर 16. 

5. दिल्ली हाट- लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां 

Source: thrillophilia

हस्तशिल्प कला के शौकीन हैं तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए. यहां आपको घर सज़ाने के एक से बढ़कर एक आइटम मिल जाएंगे. रगींन दियों से लेकर ख़ूबसूरत लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां भी यहां उपलब्ध हैं. नज़दीकी मेट्रो स्टेशन: आईएनए. 

6. तिब्बतियन मार्केट- आर्टिफ़िशियल ज्वेलरी

Source: blog

जनपथ पर लगता है ये बाज़ार. यहां पर आपको हिप्पी स्टाइल के कपड़े, आर्टिफ़िशियल ज्वेलरी, जूट के रंग-बिरंगे थैले, जूते, पेंटिंग आदि मिल जाएंगे. वो भी किफ़ायती दाम में. 

नज़दीकी मेट्रो स्टेशन: जनपथ. 

7. सरोजनी नगर- कपड़े

Source: lbb

दिवाली हो और ट्रेडिशनल/ट्रेंडी कपड़ों की शॉपिंग न की जाए ऐसा कैसे हो सकता है. इसके लिए आपको दिल्ली के इस बाज़ार का रुख करना चाहिए. यहां आपको हर प्रकार के कपड़े मिल जाएंगे. 

नज़दीकी मेट्रो स्टेशन: सरोजनी नगर.

8. फूल मंडी- फूल

Source: themodish

दिवाली की पूजा और घर को सजाने के लिए फूल तो लगेंगे ही. क्नाट प्लेस में लगने वाली फूल मंडी इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है. यहां आपको देसी-विदेसी सभी फूल मिल जाएंगे. यहां के फूल विदेशों में भी निर्यात किए जाते हैं. 

नज़दीकी मेट्रो स्टेशन: क्नॉट प्लेस. 

9. बंजारा मार्केट- एंटीक फ़र्नीचर 

Source: blog

गुरुग्राम में लगने वाला बंजारा मार्केट दिल्ली-एनसीआर का बेस्ट बजट फ़्रेंडली एंटीक फ़र्नीचर मार्केट है. यहां आपको किफ़ायती दाम पर अपने घर को सजाने के लिए बहुत सा सामान मिल जाएगा. मोल-भाव कर लेते हैं तो और भी अच्छा. 

नज़दीकी मेट्रो स्टेशन: सेक्टर 56 चौक. 

10. क्नॉट प्लेस- ब्रैंडेड कपड़े

Source: blog

सभी ब्रैंड के कपड़ों के शोरूम यहां आपको मिल जाएंगे. फ़ुटवेयर से लेकर ज्वेलरी तक की शॉपिंग आप यहां कर सकते हैं. अच्छे-अच्छे रेस्टोरेंट भी मौजूद हैं यहां. शॉपिंग करने के बाद यहां पेट पूजा की जा सकती है. 

नज़दीकी मेट्रो स्टेशन: क्नॉट प्लेस. 

इस दिवाली यहीं से शॉपिंग करना.