हमारे दुपहिया और चारपहिया गाड़ियों में हॉर्न लगा होता है. सड़कों पर भारी भीड़-भाड़ होती है. ऐसे में सामने वाले को अलर्ट करने के लिए इसका इस्तेमाल होता है. ट्रेन के हॉर्न की आवाज़ भी हमने सुनी है. मगर क्या आपने कभी हवाई जहाज में हॉर्न सुना है? सुनना तो छोड़िए, क्या आपको पता भी है कि हवाई जहाज में हॉर्न होता है?

Plane
Source: diesel

ये भी पढ़ें: क्या आपने कभी सोचा है कि हवाई जहाज़ में बने टॉयलेट की गंदगी कहां जाती है? जवाब यहां है

बता दें, हवाई जहाज में भी हॉर्न होता है. हालांकि, इसका इस्तेमाल वैसे नहीं होता, जैसे सड़कों पर गाड़ियों को सतर्क करने के लिए किया जाता है. साथ ही, हवा में पक्षी और अन्य विमानों को हटाने के लिए भी इसे यूज़ नहींं करते. वैसे तो हवा में इस हॉर्न का इस्तेमाल ही नहीं होता है. ऐसे में ये सवाल दिमाग़ में कौंंधना लाज़मी है कि आख़िर फिर इस इस हॉर्न का क्या इस्तेमाल होता है?

हवाई जहाज में लगे हॉर्न का क्या होता है इस्तेमाल?

horn in plane
Source: aviationjobsearch

गाड़ियों की तरह हवाई जहाजों में लगे हॉर्न का इस्तेमाल अलर्ट करने के लिए नहीं होता है. इसके बजाय, इन हॉर्न का उपयोग संचार उपकरण के रूप में किया जाता है. वो भी सिर्फ़ ज़मीन पर. ग्राउंड इंजीनियरों को अक्सर कॉकपिट में काम करना पड़ता है और वे ज़मीन पर अपने सहकर्मियों से संपर्क करने के लिए अक्सर हॉर्न का इस्तेमाल करते हैं. यानि,  इसके ज़रिए हवाई जहाज के केबिन से अन्य स्टाफ से संपर्क किया जाता है. साथ ही, इस हॉर्न के ज़रिए ग्राउंड स्टाफ को प्लेन उड़ने के लिए तैयार होने के बारे में जानकारी दी जाती है और फिर प्लेन उड़ाया जाता है.

हवाई जहाज में हॉर्न कहां पर लगा होता है? 

हवाई जहाज के अंदर इंस्ट्रूमेंट पैनल में एक बटन होता है, जिस पर 'GND' लिखा रहता है. अगर आप इसे दबाएंगे, तो हॉर्न बजेगा. वहीं, इन हॉर्न की लोकेशन पहियों के पास होती है. इसकी आवाज़ भी बहुत तेज़ होती है. इसके अलावा, हवाई जहाज में इमेरजेंसी सिचुएशन में अपने आप भी हॉर्न बज सकता है. हॉर्न की आवाज़ भी अलग-अलग होती है, जिससे इंजीनियर समस्या का पता लगा पाते हैं.

aero plane
Source: googleapis

हवा में रहने के दौरान ऊपर बताए गए हॉर्न काम नहीं करते हैं इसलिए चालक दल और पायलटों को एक दूसरे के संपर्क में रहने के लिए एक अलग प्रकार के हॉर्न का इस्तेमाल करते हैं. इसके लिए पायलट्स मल्टी-कलर्ड लाइट्स का यूज़ करते हैं, जिनमें हर रौशनी का अलग मतलब होता है. ऐसे में टेक्निकल तौर पर हवाई जहाज में हॉर्न होता है, जिसका इस्तेमाल संचार स्थापित करने के लिए किया जाता है.