बियर(Beer) के चाहने वाले आपको दुनिया के हर कोने में मिल जाएंगे. बियर इस दुनिया की सबसे पुरानी अल्कोहॉलिक ड्रिंक(Alcoholic Drinks) है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बियर की बोतल अधिकतर हरे या भूरे रंग की ही क्यों होती है?  

beer
Source: thesun

पहले बियर साफ़ कांच की बोतलों में ही बेची जाती थी. मगर बाद में ये देखा गया कि सूरज की किरणों से निकलने वाली हानिकारक UV रेज़ से बियर को नुक़सान हो रहा है. सूर्य की इन किरणों की वजह से बियर का स्वाद और रंग दोनों बदल जाता है. 

इस समस्या का हल निकालने के लिए भूरे रंग की कांच की बोतलों का इस्तेमाल होने लगा. भूरे रंग की बोतलों से बियर को कोई नुक़सान नहीं हो रहा था, जिसके बाद सभी बियर बेचने वाले ब्रांड्स ने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. 

beer india
Source: atthetap

ये भी पढ़ें: बीयर में कुछ नया ट्राई करना हो, तो पारंपरिक तौर पर बनाई जाने वाली ये 9 Beer ज़रूर ट्राई करना 

मगर विश्व युद्ध II के दौरान भूरे रंग के कांच का अभाव होने लगा, जिसके कारण कंपनियां दोबारा से साफ़ कांच की बोतलों में बियर देने लगे. मगर ऐसा करने पर बियर की बिक्री धीरे-धीरे काम होने लगी. जिसके बाद, मार्केट में हरे रंग की कांच की बोतलों में बियर बिकने लगी. ये हरी बोतल मार्केट में 'प्रीमियम' क्वालिटी के तौर पर बिकने लगी. देखते ही देखते न केवल बियर की बिक्री बढ़ने लगी बल्कि हरे रंग की बियर की बोतलें ज़्यादा अच्छी क्वालिटी की मानी जाने लगी और एक स्टेटस सिंबल बन गई. 

हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा कमेंट कर बताएं और ये ज्ञान अपने दोस्तों में ज़रूर शेयर करें.    

ये भी पढ़ें: ये हैं भारत में मिलने वाली 11 सबसे Strong Beer, इनमें से आपकी फ़ेवरेट कौन सी है?