स्नान करना यानी नहाना हमारी दिनचर्या का अहम हिस्सा है. फिर भी कुछ लोग रोज़ाना नहाने से कतराते हैं, ख़ासकर सर्दियों में. लेकिन क्या हमें रोज़ाना नहाना चाहिए या नहीं? ये वो सवाल है जिसका जवाब हर कोई जानना चाहता है. आपके इसी सवाल का जवाब आज हम एक्सपर्ट्स से पूछ कर लाए हैं. चलिए जानते हैं कि हमें रोज़ाना नहाना चाहिए या फिर कभी आलस कर जाने में ही फ़ायदा है. 

श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट दिल्ली के चर्म रोग विशेषज्ञ डॉक्टर यशोधरा शर्मा के अनुसार, रोज़ाना नहाना है कि नहीं ये भले ही आपका व्यक्तिगत फ़ैसला हो सकता है, लेकिन ऐसा करने की कोई डॉक्टर आपको सलाह क़तई नहीं देगा. 

रोज़ नहाने के फ़ायदे

bathing
Source: medicalnewstoday

रोज़ाना नहाने से न सिर्फ़ आपके शरीर से धूल-मैल और मृत त्वचा साफ़ होती है बल्कि इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, त्वचा तरोताज़ा हो जाती है, तनाव से लड़ने में मदद मिलती है और मासपेशियों का तनाव भी दूर हो जाता है. संक्षेप में कहें तो ये सामूहिक रूप से ये आपको बीमारियों से दूर रखता है और किसी बीमार व्यक्ति को जल्द स्वस्थ होने में भी मदद करता है. 

bathing
Source: greenenergy

वर्क फ़्रॉम होम करते हुए भी आपकी त्वचा/शरीर नुक़सानदेह बैक्टिरिया से बच नहीं सकती. रोज़ाना नहाना अच्छे बैक्टिरिया और दूसरे ज़रूरी सुक्ष्मजीवों का बैलेंस बरकरार रखने के लिए ज़रूरी है. 

बीमार लोग

bathing
Source: ausmed

बीमार लोगों को भले ही रोज़ाना न नहाने की सलाह दी जाती है. लेकिन तब भी उन्हें शरीर के कुछ अंगों की सफ़ाई रोज़ करने की हिदायत दी जाती है. अपने आस-पास भी प्रतिदिन साफ़-सफ़ाई करने को कहा जाता है. 

शुष्क त्वचा या संवेदनशील त्वचा वाले लोग

bathing
Source: starmark

ड्राई या सेंस्टिव स्किन वाले लोगों को नहाते समय कुछ सावधानियां बरतनी ज़रूरी हैं. उन्हें नहाने के तुरंत बाद अच्छी क्वालिटी का मॉइश्चराइज़र लगाना बहुत आवश्यक है. ज़रूरत हो तो डॉक्टर की भी सलाह ली जा सकती है. नहाने का साबुन कैसा हो ये भी पूछ लें. 

स्नान करने के से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

bathing
Source: telegraphindia

# केवल पानी डाल लेना नहाना नहीं होता. साबुन लगा कर त्वचा को धीरे-धीरे रगड़ना भी ज़रूरी है ताकी धूल-मिट्टी और मृत त्वचा से छुटकारा मिल जाए. त्वचा के अनुसार नहाने के साबुन के बारे में भी एक्सपर्ट से पूछ लें. 

bathing
Source: naukrinama

# नहाने के बाद बॉडी को मॉश्चराइज़ करना ज़रूरी है. इसलिए तुरंत अच्छी क्वालिटी का तेल या फिर मॉश्चराइज़र ज़रूर लगाएं. नहाने के बाद कम से कम 30 मिनट तक ख़ुद को सक्रीय रखें. इसके बाद ही काम करने के लिए बैठें. 

moisturize
Source: blusheee

कम से कम तीन दिन बाद अपने बाल ज़रूर धोएं. ठंडे पानी से नहाना बेस्ट है लेकिन सर्दियों में गुनगुने पानी से ही नहाएं. अधिक गर्म पानी से नहाने से बचें, ये त्वचा को ड्राई कर देता है. 

bathing
Source: thehealthsite

# जिन लोगों को फंगल इंफ़ेक्शन जल्दी हो जाता है, वो क्विक शॉवर लें. लेकिन ध्यान रहे स्किन अच्छे से क्लीन हो जाए. नहाने के बाद तुरंत अच्छी गुणवत्ता वाला मॉश्चराइज़र ज़रूर लगाएं.