हम सब सोने से पहले क्या करते हैं? आप सोच रहे होंगे कि ये कैसा सवाल है, ज़ाहिर है कि सभी अपनी आंखें ही बंद करते हैं. मग़र यक़ीन मानिए, सब ऐसा नहीं करते हैं. क्योंकि कुछ जीव ऐसे भी होते हैं, जो अपनी आंखें नहीं बल्कि सिर्फ़ एक आंख बंद करते हैं, और दूसरी खुली रखते हैं.

वैज्ञानिकों का मानना है कि एक आंख खोलकर सोना जीवों में आम बात है. कई किस्म के पक्षी, डॉल्फ़िन मछली और मगरमच्छ भी एक आंख खोलकर ही सोते हैं.

आज हम आपको ऐसी जानवरों के बारे में बताएंगे, जो अपनी एक आंख खोलकर सोते हैं. साथ ही, इन जानवरों के ऐसा करने के पीछे की वजह भी समझाएंगे.

1.डॉल्फ़िन और व्हेल मछली

डॉल्फ़िन और व्हेल दोनों ही अपनी एक आंख खोल कर सोती हैं, जिससे वो सबकुछ देख सकती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक समय पर डॉल्फ़िन और व्हेल के मस्तिष्क का एक ही हिस्सा बंद होता है. लेफ़्ट आंख बंद होने पर राइट साइड का दिमाग़ खुला रहता है, ताकि ख़तरे का अनुमान लगा सकें. साथ ही, वो इसके ज़रिए अपनी सांस पर भी कंट्रोल रखती हैं, क्योंकि अग़र मस्तिष्क पूरी तरह से बंद हुआ तो वो सांस लेना भूल सकती हैं और इससे उनकी डूबकर मौत भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: ‘लॉर्ड ऑफ़ द रिंग्स’ के क़िरदार पर रखा गया इस मछली का नाम, जानें क्यों है ये इतनी ख़ास

2. मगरमच्छ

Source: stockland

ऑस्ट्रेलियाई जीव शास्त्रियों ने अपनी एक रिसर्च में पाया कि मगरमच्छ भी सोते वक़्त अपनी एक आंख खुली रखते हैं. एक आंख खोले रहने की उसकी क्षमता के कारण उसका आधा दिमाग़ सक्रिय रहता है. इस दौरान उनके मस्तिष्क का एक हिस्सा निगरानी रखने का काम करता है. जबकि दूसरे हिस्से को आराम मिलता है.

3. चमगादड़

Source: petslady

दक्षिण अफ़्रीकी फ़्रूट बैट्स के बारे में भी माना जाता है कि वो एक आंख खोलकर सोते हैं. हालांकि, रिसर्च में सभी चमगादड़ों में ऐसा नहीं पाया गया, केवल 21 फ़ीसदी चमगादड़ ही सोते वक़्त एक आंख खोलकर सोते हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक़, चमगादड़ों ने अन्य शिकारी जानवरों से ख़ुद को बचाने के लिए ये रणनीति विकसित की है. 

4. पेंगुइन्स

Source: rainforest

Humboldt और Chilean पेंगुइन्स भी एक आंख खोलकर सोते हैं. ऐसा वो अपने अंडों और नवजात बच्चों को शिकारियों से बचाने के लिए करते हैं. 

5. इगुआना और अन्य छिपकलियां

Source: petslady

वैज्ञानिकों का मानना है कि इगुआना का सोते वक़्त आधा मस्तिष्क काम करते रहता है. साथ ही, उनकी एक आंख भी खुली रहती है. इस तरह वो शिकारियों पर लगातार नज़र बनाए रखते हैं. रिसर्च में भी सामने आया है कि ये सरीसृपों में शिकारियों से बचने की रणनीति के रूप में विकसित हुई है. 

6. पक्षी

Source: petslady

कई क़िस्म के पक्षियों में भी ये आदत पाई जाती है. इनमें ग्रेलैग हंस, मलार्ड डक और मुर्गियां भी शामिल हैं. ये सभी पक्षी बड़े पक्षियों या सरीसृपों का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में ख़ुद को सुरक्षित रखने के लिए ये अपनी एक आंख खुली रखते हैं. इंडियाना स्टेट यूनिवर्सिटी के एक जीवविज्ञानी का मानना है कि पक्षी अपनी दोनों आंखें और मस्तिष्क को बंद करके सो सकते हैं. साथ ही, वो इस तकनीक का इस्तेमाल कर सिर्फ़ अपने आधे दिमाग़ को भी आराम दे सकते हैं.

7. सील और समुद्री गाय

कुछ सील और समुद्री गाय भी अपनी एक आंख खोलकर सोते हैं. दोनों ही स्तनधारी समुद्री स्थानों के पास में रहते हैं. ऐसे में बड़े शिकारियों से इन्हें हमेशा ख़तरा बना रहता है. 

ये जानकारी आपको कैसी लगी, हमें कमंट बॉक्स में ज़रूर बताएं.