बचे हुए खाने को फेंकने से अच्छा किसी ज़रूरतमंद को खिला देना अच्छा होता कम से कम उस खाने से किसी की भूख तो मिट जाती है, क्योंकि खाने के लिए हम लोग क्या-क्या नहीं करते. The Guardian के अनुसार, यूके में हर साल क़रीब 250 मिलियन खाना फेंका जाता है. खाना फेंकना बहुत ख़राब होता है, लेकिन इस बचे हुए खाने को इस तरह से ज़रूरतमंदों तक पहुंचा सकते हैं. 

Source: takepart

1. शादी ब्याह या पार्टी के बाद अगर बहुत सारा खाना बच गया है, तो उसे फेंके नहीं, बल्कि आजकल कुछ ऐसी ऐप आ गई हैं, जिनके ज़रिए आप अपने खाने को फेंकने के बजाय भूखे और ज़रूरतमंदों तक पहुंचा सकते हैं. जैसे, फ़ीडिंग इंडिया', इसमें काम करने वाले 750 'हंगर हीरोज़' आते हैं और आपका खाना लेकर जाते हैं.

Source: indiamart

2. जब बाहर से खाना ऑर्डर करते हैं, तो उसे सबकी सहमति से ऑर्डर करें ताकि पूरा खाना ख़त्म हो जाए, क्योंकि बाहर का खाना दोबारा खाना संभव नहीं होता है.

Source: techgup

3. खाना बनाने से पहले ही सबसे पूछ लें कौन क्या खाएगा, इससे खाना बिलकुल सही मात्रा में बनेगा. कोशिश करें कि उतना ही खाना बनाएं, जितना एक दिन में ख़त्म हो जाए. 

Source: tech

4. ग्रॉशरी शॉपिंग पर जाने से पहले उसकी लिस्ट बना लें ताकि उतना ही सामान लाएं जितना ज़रूरी हो. इससे खरीददारी करते समय न तो समय बर्बाद होगा और न ही पैसा. साथ ही सिर्फ़ ज़रूरत का सामान लाने से खाने की चीज़ें भी बर्बाद नहीं होंगी.

Source: everydollar

5. शॉपिंग स्टोर की डिलीवरी सर्विस का फ़ायदा उठाएं. आलस या समय की कमी की वजह से कई दिनों का सामान एक साथ ले आते हैं और वो इस्तेमाल भी नहीं हो पाता. इससे अच्छा जो सामान चाहिए वो ऑर्डर कर दें. ऐसा करने से हफ़्ते के अंत में खाने की बर्बादी नहीं होगी.

Source: littlerockfamily

6. आटा, दाल और चावल जैसे सूखे अन्न को हमेशा एयर टाइट डिब्बे में ही रखें, जिससे ये ख़राब न हो. कई बार इसी लापरवाही के चलते ये ख़राब हो जाते हैं और आपको इन्हें फेंकना पड़ता है. 

Source: aliexpress

7. फल, सब्ज़ी, मीट और दूध को हमेशा फ़्रिज में रखें, बाहर रखने से ये ख़राब हो जाते हैं.

Source: epicurious

8. खाने की कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं, जो काफ़ी समय तक ख़राब नहीं होती हैं, जैसे टोमैटो केचअप, मक्खन और मिल्क मेड. बस इन्हें सही तरीके से फ़्रिज में स्टोर करके रखें. 

Source: aol

9. कभी-कभी रात के चावल-दाल या सब्ज़ी बच जाती है, तो उसे फेंके नहीं, दाल को दोबारा से तड़का लगा लें और चावल को फ़्राई कर लें. कुछ नया टेस्ट मिल जाएगा. 

Source: firstcry

10. बचे हुए खाने को फेंकने से अच्छा है कि आप उसे किसी ज़रूरतमंद को खिला दें, इससे उसका पेट भी भर जाएगा और खाना बर्बाद भी नहीं होगा. मगर ध्यान रखें कि ख़राब खाना किसी को न खिलाएं.

Source: nytimes

11. बचे हुए खाने को अगर बार-बार फ़्रिज से न निकाले जाए, तो वो ख़राब नहीं होता है. इसलिए जब खाना हो तब निकालें और गर्म करके खाएं.

Source: today

तो अब खाने को फेंके नहीं, उसे बचाएं. Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.