ये बात तो हम सब जानते है कि सोने से अच्छा कुछ नहीं. मगर इन दिनों हम सबको सोने में काफ़ी तकलीफ़ हो रही है. अगर चाह कर भी हम 10 बजे सोने का मन बना लेते हैं तो भी नींद आना एक बेहद मुश्किल काम लगता है. फिर बस नींद के इंतज़ार में सुबह के 3 या 4 बज जाते हैं. इसकी एक मुख्य वजह तनाव और चिंता हो सकती है. अच्छी नींद न आने की वजह से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम भी कमज़ोर पड़ जाता है.

आपकी इन सभी समस्या का हल इस 'मून मिल्क' नामक इस ड्रिंक में है. दूध से बनी ये ड्रिंक आपकी अच्छे से सोने में मदद करेगी.

इस ड्रिंक में अश्वगंधा, जायफल, हल्दी आदि जैसे देसी मसाले हैं जो न केवल हमारे शरीर और मन को आराम पहुंचाते है, बल्कि मज़बूत प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण भी करता है.

moon milk
Source: bonappetit

सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता के अनुसार,

"यह पेय आपकी इंद्रियों को शांत करने के लिए एकदम सही है. अगर हम मून मिल्क की सामग्री- जायफल, अश्वगंधा और दूध के बारे में बात करते हैं तो ये सभी सभी पोषक तत्वों से भरे जाने के लिए जाने जाते हैं और तनाव कम कर सोने के लिए प्रेरित करेंगे."

moon milk
Source: indiatimes

एक नज़र इस दूध में इस्तेमाल होने वाली सामग्री के फ़ायदों पर.

दूध: दूध के अंदर ऐसे तत्व होते हैं जो हमें अच्छी नींद लेने के लिए प्रेरित करते हैं, इसके अलावा दूध में कई तरह के ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है.

अश्वगंधा: ये पारंपरिक जड़ी बूटी अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. अश्वगंधा हमारे शरीर को किसी भी तरह के तनाव और चिंता से लड़ने में मदद करती है. यह हमारे शरीर में संतुलन भी बनाए रखती है.

हल्दी: हल्दी का उपयोग हमारे घरों में सदियों से किया जा रहा है. हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने में बेहद मददगार है.

जायफल: जायफल आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है. ये आपके शरीर में तनाव को कम करता है.

recepie
Source: healthline

मून मिल्क की रेसेपी:

दूध- 1 गिलास

अश्वगंधा पाउडर- 1/2 चम्मच

हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच

जायफल पाउडर- एक चुटकी

खाद्य नारियल का तेल- 1 चम्मच (वैकल्पिक)

Step 1: दूध को मध्यम / कम आंच में गर्म करें. इसमें अश्वगंधा, हल्दी और जायफल मिलाएं. आंच बंद कर दें और ऊपर से ढक्कन बंद कर दें.

Step 2: दूध में मसाले 5-10 मिनट के लिए रहने दें.

Step 3: नारियल का तेल मिलाएं और अच्छी तरह से फेंटें. आप चाहें तो दूध में थोड़ी चीनी, ताड़ की चीनी, शहद या मेपल सिरप भी मिला सकते हैं.

Step 4: एक गिलास में दूध डालो और सोने से पहले पी लो.

यदि आप एक पौधे-आधारित आहार पर हैं, तो आप दूध को नारियल के दूध, बादाम के दूध, सोया दूध या किसी अन्य शाकाहारी दूध से बदल सकते हैं.