प्रकृति क्या कमाल कर सकती है ये हम अक्सर दिखाते रहते हैं. पहाड़, झरने, जानवर वग़ैरह को देखिये तो ऐसा लगता है किसी मंझे हुए कलाकार ने पेंटिंग बनाई हो. आज हम दुनिया के 10 ऐसे झरनों की फ़ोटोज़ लेकर आये हैं, जिन्हें देखने के लिए लोग दूर दूर से ट्रेवल करके आते हैं. आप भी प्रकृति की Art का शानदार नज़ारा.

ये भी पढ़ें: दुनिया के 7 अजूबों से बोर हो गए हो, तो ये 35 अजब चीज़ें देखिए... फ़ील आ जाएगी

1. Kaieteur Falls, Guyana

गुयाना का काइटेरियोर/काइटूर फॉल्स (Kaieteur Falls) 741 फ़ीट का ये झरना दुनिया का सबसे बड़ा Single Drop (यानी एक बार में गिरने वाला) झरना है. 

Sabse bade jharne
Source: wikimedia

2. Yosemite Falls, California

कैलिफ़ोर्निया के योसेमाइट में बहुत सारे झरने हैं. यहां का मुख्य आकर्षण योसेमाइट फॉल्स (Yosemite Falls) है. ये झरना 2,425 फ़ीट ऊंचा है. ये फॉल, दुनिया के सबसे ऊंचे फॉल्स में से एक है. ये असल में तीन अलग-अलग फॉल्स से बना है: अपर योसेमाइट फॉल (1,430 फीट), मध्य कैस्केड (675 फीट), और लोअर योसेमाइट फॉल (320 फीट).

Duniya ke khoobsoorat jharne
Source: wikimedia

3. Seljalandsfoss, Iceland

आइसलैंड का सेल्जालैंड्सफॉस(Seljalandsfoss) बहुत ही सुन्दर झरना है. 197 फ़ीट का ये झरना अपनी अद्वितीय ख़ूबसूरती के लिए जाना जाता है. यहां की ख़ास बात ये है कि आप इस झरने के पीछे बनी गुफ़ा में भी जा सकते हैं. 

workds most beautiful falls
Source: wikipedia

4. Angel Falls, Venezuela

3,212 फ़ीट ऊंचा ये झरना कनैमा नेशनल पार्क में स्थित हैं, और इसके आसपास घने जंगल होने के कारण, इसे आसमान से सबसेअच्छी तरह से देखा जा सकता है.

Angel Falls kaise dekhe
Source: wikimedia

5. Rhine Falls, Switzerland

 स्विट्ज़रलैण्ड वैसे भी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. राइन फॉल्स यूरोप का सबसे शक्तिशाली झरना है. ये 490 फ़ीट चौड़ा और 75 फ़ीट ऊंचा है.

sundar jharne ki photos
Source: wikimedia

6. Jog Falls, India

बात प्राकृतिक सुंदरता की हो और अपने देश का नाम न आये, ऐसा हो ही नहीं सकता. कर्णाटक में स्थित इस झरने की ऊंचाई 830 फ़ीट है. यह भारत का तीसरा सबसे ऊंचा जलप्रपात है.

duniya ke sabse unche jalprapat
Source: wikimedia

7. Plitvice Falls, Croatia

क्रोएशिया के Plitvice(प्लिटविस) Lakes National Park में बहुत सी झीलें और गुफाएं हैं. साथ ही यहां का झरना देखते ही बनता है. अपनी बेहतरीन सुंदरता के चलते इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में भी शामिल किया गया है.

Source: pinterest

8. Sutherland Falls, New Zealand

न्यूजीलैंड के सदरलैंड फॉल्स की ऊंचाई 1,904 फ़ीट है. फॉल्स तक जाने के लिए आपको मिलफोर्ड ट्रैक(Milford Track) पर चलना पड़ेगा, जो न्यूजीलैंड में रोमांचक और बेहतरीन पैदल रास्तों में से एक है.

sabse sundar waterfall
Source: staticflickr

9. Niagara Falls, New York and Ontario

नायग्रा फॉल्स दुनिया का सबसे चर्चित जलप्रपात है. दरअसल ये तीन झरनों का एक ग्रुप है. ये झरना कनाडा और अमेरिका की प्राकृतिक अंतरराष्ट्रीय सीमा भी है. 

Niagara Falls info
Source: pixabay

10. Victoria Falls, Zambia

ये झरना जाम्बिया और जिम्बाब्वे के बीच की सीमा पर स्थित है. यह झरना 5,604 फ़ीट चौड़ा है. यह न तो सबसे ऊंचा है और ना ही दुनिया का सबसे चौड़ा झरना है लेकिन अपनी चौड़ाई के चलते विक्टोरिया फॉल्स को सबसे बड़ा झरना माना जाता है.

Victoria Falls waterfalls
Source: pixabay

ये भी पढ़ें: ये 20 तस्वीरें बताती हैं कि प्रकृति के पास हमें हैरान करने के लिए हमेशा कुछ न कुछ होता है

ये थे दुनिया भर में मौज़ूद 10 सुन्दर झरने. इन्हें देखकर प्रकृति की कलाकारी को सलाम करने का मन करेगा.