दुनिया के कई देश ऐसे हैं जहां जाना तो दूर, उनके बारे में बात करने से भी डर लगता है. इन ख़तरनाक देशों में क्या कब हो जाये कुछ पता नहीं चलता. यूं समझ लीजिये ज़िंदगी हर क़दम पर मौत के साए में पल रही होती है. ऐसे देशों में घर से बाहर निकला सुरक्षित घर पहुंच जाये वही काफ़ी होता है.

चलिये जानते हैं दुनिया के वो ख़तरनाक देश कौन से हैं: 

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के 20 सबसे डरावने और ख़तरनाक पुल, इन्हें पार करना ख़तरों से खेलने के बराबर है 

1. इराक 

काफ़ी लंबे वक़्त से इराक दुनिया का सबसे ख़तरनाक देश बना हुआ है. ISIS ने इराक को अपने कब्ज़े में किया हुआ है. दुनिया की बहुत सी सेनाओं ने अंताकी संगठन के ख़ात्मे का प्रयास किया, लेकिन बात नहीं बन पाई.  

इराक
Source: foreignaffairs

2. नाइजीरिया 

नाइजीरिया भी दुनिया के सबसे ख़तरनाक देशों में से एक है. कहा जाता है कि आंतकी संगठन बोको हरम 2002 से लगातार देश के लोगों पर जुर्म करता आ रहा है. महिलाओं का अपहरण, बलात्कार और सामहूकि हत्याएं जैसी घटनाएं आम बात हो चुकी हैं.  

नाइजीरिया
Source: adsttc

3. सोमालिया 

सोमालिया एक अफ़्रीकी देश है, जहां की सरकार और प्रशासन बिल्कुल व्यवस्थित नहीं है. इस देश में किडनैपिंग, डकैती और चोरी जैसी घटनाओं ने लोगों का जीना हराम कर रखा है. कहा जाता है कि सोमालिया हीरों के कई अवैध खानें हैं, जिनसे मोटी कमाई की जाती है.  

सोमालिया
Source: dw

4. अफ़ग़ानिस्तान 

आए दिन अफ़ग़ानिस्तान से आतंकी घटनाओं की ख़बरें सामने आती रहती हैं. अफ़ग़ानिस्तान इतना ख़तरनाक देश है कि यहां की जनता एक पल चैन की सांस नहीं ले सकती है.  

अफ़गानिस्तान
Source: thenews

5. यमन 

यमन भी दुनिया के सबसे ख़तरनाक देशों में से एक है. लंबे समय से यहां के लोग बेरोज़गारी, ग़रीबी और भ्रष्टाचारी से परेशान हैं, लेकिन जो भी इसके ख़िलाफ़ बोलने की हिम्मत करता है, उसका मुंह हमेशा के लिये बंद करा दिया जाता है.  

यमन
Source: unitednations

6. लीबिया 

लीबिया के ख़राब हालातों से भी सब वाकिफ़ हैं. इस देश में इंसानों के मौलिक अधिकारों पर बात करने की मनाही है. इसके साथ ही किडनैपिंग, हत्या और लूटपाट की भरमार है.  

लीबिया
Source: jagranimages

7. पाकिस्तान 

पड़ोसी मुल्क पाक़िस्तान भी दुनिया के सबसे ख़तरनाक देशों में शुमार है. कई बार पाकिस्तान पर आतंकी संगठन को पनाह देने का इल्ज़ाम लग चुका है, लेकिन उन्होंने कभी खुलेआम इसे स्वीकार नहीं किया. 

Source: arabnews

8. दक्षिणी सूडान  

ख़तरनाक देशों की लिस्ट में दक्षिणी सूडान का नाम भी आता है.सदियों से इस देश के लोग राजनीति और जातीय संघर्ष का शिकार बने हुए हैं.  

दक्षिणी सूडान
Source: googleapis

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के 5 सबसे ख़तरनाक हथियार, जिनका इस्तेमाल करना पूरी तरह से प्रतिबंधित है

हम लोग ख़ुशनसीब हैं, जो हिंदुस्तान जैसे देश के निवासी हैं. वरना ऐसे देशों में ज़िंदगी किसी जहन्नुम से कम नहीं है.