कहते हैं दुनिया को जानने के लिये दुनिया भी घूमनी पड़ती है. ट्रैवल के दौरान न सिर्फ़ हमें दुनिया को करीब से जानने का मौक़ा मिलता है, बल्कि कई सारे नये-नये लोग भी मिलते हैं. हांलाकि, कुछ लोगों के लिये नई जगह पर नये दोस्त बनाना थोड़ा मुश्किल होता है. अगर आप भी यात्रा के दौरान लोगों से बात करने में झिझकते हैं, लेकिन मन ही मन दोस्त बनाने की ख़्वाहिश होती है तो आपको नई जगह पर नये दोस्त बनाने के कुछ आसान टिप्स दे रहे हैं.

टेंशन न लो किसी को पता नहीं चलेगा और चुपचाप दोस्त भी बन जायेंगे:

1. हॉस्टल में ठहरें

अगर अकेले ट्रैवल करने निकलें हैं, तो होटल लेने के बजाये हॉस्टल में ठहरें. हॉस्टल में आपको दुनियाभर के लोगों से बातचीत करने का मौका मिलता है, इससे न सिर्फ़ आपको सामने वाले की दोस्ती मिलती है, बल्कि दूसरी जगहों के बारे में भी जानने को मिलता है.

2. काउचसर्फ़िंग

कुछ लोगों को ये शब्द सुनने में भले ही थोड़ा अजीब लग सकता है, पर आज कल हर जगह ये चीज़ काफ़ी ट्रेंड में है. Couch-surfing में लोकल लोग Solo Travelers को फ़्री में बेड ऑफ़र करते हैं. इस दौरान आपके पास दोस्त बनाने का अच्छा मौका होता है.

3. खाने पर चर्चा

हॉस्टल के Dining Room में ब्रेकफ़ॉस्ट, लंच या डिनर करते समय आप दूसरों से बातचीत करिये, क्या पता ऐसे में कौन आपके दोस्त के रूप में सामने आ जाये.

4. पर्यटक स्थल

पर्यटक स्थल दोस्त बनाने और उन्हें जानने के लिये सबसे अच्छी जगह होती है. यही नहीं, कई बार इन जगहों पर आपको आपके देश के लोग ही मिल जाते हैं.

5. पब

Solo ट्रैवलिंग का सबसे बड़ा फ़ायदा ये होता है कि आप कहीं भी जाने के लिये आज़ाद होते हैं. इसलिये शाम के वक़्त थोड़ा पब-वब घूम कर आइये, क्या पता कौन आपका सच्चा दोस्त बन जाये.

6. स्थानीय भाषा सीखें

अगर नई जगहों पर दोस्त बनाने का शौक है, तो सबसे पहले वहां की लोकल भाषा सीखें. क्योंकि जब तक आपको किसी जगह की स्थानीय भाषा की जानकारी नहीं होगी, आप वहां के स्थानीय लोगों से अपने दिल की बात नहीं कह पायेंगे.

7. Virtual दोस्त खोजें

अगर आप शर्मिले किस्म के इंसान हैं और लोगों से बातचीत करने में शर्माते हैं, तो टेंशन न लें. फ़ोन में Backpackr और Tourlina App डाउनलोड करें, जहां आपको अपना Travel Buddy मिल जायेगा. इन Buddies के साथ आप कई तरह की एक्टिविटी भी प्लान कर सकते हैं.

8. ग्रुप टूर

ग्रुप टूर के अपने बहुत से फ़ायदें हैं. पहली बात आपके सारे ख़र्चे Divide हो जाते हैं. इसके साथ ही आपको ग्रुप टूर में एक ऐसा दोस्त भी मिल जाता है, जो शायद उम्रभर आपके साथ रहे.

9. अजनबियों से बातचीत

आप कितने ही शर्मिले किस्म के क्यों न हो, पर यात्रा के समय अजनबियों से बातचीत करने की कोशिश करिये. ऐसा करने से आपकी झिझक भी दूर होती है, साथ ही दोस्त भी जल्दी बनते हैं.

10. नई चीज़ें ट्राई करिये

ट्रैवल के दैरान नई-नई एक्टिविटी Try करिये. इस दौरान भी आपको आपके टाइप के लोग मिल सकते हैं, जिनसे दोस्ती करना आपको एक नया अनुभव देता है.

है न दोस्त बनाना आसाना काम!