आज कल जितने भी ब्यूटीप्रोडक्ट्स मार्केट में उपलब्ध हैं ज़्यादातर में एलोवेरा मेन इंग्रीडिएंट के रूप में डाला जाता है. एलोवेरा वो प्राकृतिक स्रोत है, जिसमें कई तरह के गुण मौजूद होते हैं. एलोवेरा अपने चिकित्सा गुणों के लिए हज़ारों सालों से कई तरह की दवाइयों में भी यूज़ किया जा रहा है. इसमें लगभग 99% पानी होता है और बाकी एकदम शुद्ध और लाभदायक होता है. लेकिन, भारत में इसका इस्‍तेमाल सदियों से होता आ रहा है. इसे साइलेंट हीलर और चमत्कारी औषधि भी कहा जाता है. औषधीय गुणों से भरपूर इस एलोवेरा में कई अन्य लाभकारी गुण होते हैं जिनको जानकर आप इसे निश्चित रूप से एक सुपर-प्लांट ही कहेंगे.

Source: momjunction

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शोधकर्ताओं का मानना है कि एलोवेरा क्लियोपेट्रा के पसंदीदा सौंदर्य रहस्यों में से एक था. और आज हम आपको एलोवेरा ऐसे ही कई फ़ायदों के बारे में बताने वाले हैं, जो आपको छोटी-छोटी बातों के लिए डॉक्टर के पास जाने से रोकेंगे.

1. त्वचा सम्बन्धी समस्याओं में फ़ायदेमंद

एलोवेरा को सदियों से विभिन्न प्रकार की स्किन प्रॉब्लम्स में रामबाण के रूप में जाना जाता है. ड्राई स्किन, कटी-फटी स्किन पर एलोवेरा जैल लगाने से ये बहुत जल्दी ठीक होता होता है. एलोवेरा में एक चमत्कारिक गुण ये होता है कि ये नई त्वचा और ऊतक कोशिकाओं की वृद्धि को बढ़ाता है और ऊतक पुनर्जनन को तेज करता है. इसके अलावा ये स्किन के लिए मॉश्‍चराइज़र का काम करता है. ये ऑयली स्किन के लिए भी आदर्श माना जाता है क्‍योंकि इसको लगाने से स्किन ऑयली नहीं लगती. और अगर धूप में निकलने से पहले चहरे और हाथों और पैरों पर इसका जैल लगाकर जायें, तो सनबर्न नहीं होगा.


अब जानिये इसको लगाने का सही तरीका:
सबसे पहले इसकी एक लीफ़ को लेकर लम्बाई में काट लें,
और फिर चोट या कटी हुई स्किन पर इसके जैल को रगड़ें.

Source: brightside

2. जलने का करें ऐसे इलाज

सदियों पहले से जलने की छोटी-मोटी चोट के इलाज के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता रहा है. ये मेन्थॉल की तरह ठंडक का एहसास दिलाता है, सूजन को कम करता है, और टिश्यूज़ और स्किन को रीजेनरेट करने का काम करता है.


जले हुए में इसका उपयोग कैसे करें:
पत्ती से किसी भी स्पाइक्स को काटें
लम्बाई में इसकी पत्ती को काटें
चाकू की मदद से इसका क्लियर जैल निकालें
और जले हुए हिस्से पर इसको लगाएं

Source: brightside

3. अगर कीड़े ने काट लिया है तो इससे करें इलाज

कीड़े के काटने से खुजली होती हैं क्योंकि कीड़े के सलाइवा में विभिन्न प्रकार के विषाक्त पदार्थ और एलर्जी वाले कीटाणु होते हैं, जिस कारण उस हिस्से में खुजली, सूजन या तेज़ जलन होने लगती है. ऐसे में एलोवेरा लगाने से ठंडा-ठंडा महसूस होता है और जलन कम लगती है. साथ ही ये दर्द और खुजली से राहत देता है और सूजन को कम करता है.


ऐसे करें इसका इस्तेमाल
एलोवेरा की पत्ती को लम्बाई में काट लें
और प्रभावित एरिया में जेल को लगाएं

Source: brightside

4. फ़्रॉस्टबाइट में है फ़ायदेमंद

ठंड के मौसम में अगर आपको फ़्रॉस्टबाइट (frostbite) हो गया है, तो इसमें रामबाण इलाज है एलोवेरा. एलोवेरा लगाने से जिस जगह पर फ़्रॉस्टबाइट हुआ है, वहां की स्किन और घाव को सही करने में ये लाभदायक होता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है, जो स्किन की मरम्मत के लिए लाभदायक होता है. ध्यान रखें कि फ़्रॉस्टबाइट एक बहुत ही गंभीर स्थिति होती है और अगर आपको लगता है कि आपको ये समस्या है, तो सबसे पहले डॉक्टर से जांच करवाएं.


फ़्रॉस्टबाइट में कैसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल
लम्बाई में इसकी पत्ती को काटें
छिलके के नीचे पीली परत को छीलें
और प्रभावित हिस्से पर इसको लगाएं

Source: brightside

5. पिंपल्स को बढ़ने से रोकें और मुंहासों का इलाज करें

एलोवेरा में औक्सिन और गिब्‍बेरेल्लिंस जैसे दो कंपाउंड्स होते है, जो घाव को भरने, मुंहासों को हटाने और चेहरे के दाग-धब्‍बों को दूर करने में मदद करते हैं. गिबेरेल्लिन नए सेल्‍स को विकसित करता है, जो स्किन के निशान को जल्‍दी और नेचुरल तरीके से कम कर देता है. इसलिए कहा जाता है कि एलोवेरा स्किन क्लींजर का भी काम करता है.


कैसे करें पिम्पल्स पर इसका इस्तेमाल
लम्बाई में इसकी पत्ती को काटें
छिलके के नीचे पीली परत को छीलें
और प्रभावित हिस्से पर इसके जैल को लगाएं

Source: brightside

6. झुर्रियों को रखें दूर

एलोवेरा की पत्तियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और ई स्किन में लोच बनाये रखने में मददगार होते हैं. अगर आप अपनी स्किन पर एलोवेरा का जैल लगाएंगी, तो आपकी त्‍वचा में कसाव आएगा और स्किन हाइड्रेटेड बनी रहेगी.


इसके लिए बना सकते हैं फ़ेस पैक भी
सबसे पहले एक चुटकी हल्‍दी, एक चम्मच शहद, एक चम्‍मच दूध और गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाएं
इसमें थोड़ा सा एलोवेरा का जैल मिला लें
और इसे अच्छे से मिक्‍स करें
फिर चेहरे और गर्दन पर लगाएं
20 मिनट के लिए रखें और फिर ठंडे पानी से धो दें

Source: onlymyhealth

7. आपकी त्वचा के लिए एक मॉइस्चराइज़र है एलोवेरा

एलोवेरा एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है - विशेष रूप से ये सूखी हुए सेंसटिव स्किन के लिए अच्छा होता है क्योंकि ये स्किन में बहुत जल्दी समा जाता है और स्किन के छिद्रों को बंद किये बिना मॉइस्चराइज़ करता है.


कैसे बनायें एलोवेरा का मॉइस्चराइज़र
लम्बाई में इसकी पत्ती को काटें
दो स्कूप एलोवेरा का क्लियर जैल लें
इसमें 2-3 टेबलस्पून नारियल का तेल मिलाएं और चेहरे पर लगाएं.

Source: brightside

8. बॉडी स्क्रब

एलोवेरा में प्रचुर मात्रा में एंटीबैक्टीरयल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इसे प्रभावी और जेंटल बॉडी वॉश बनाते हैं. एलोवेरा और विटामिन ई दोनों स्किन सेल्स को रिपेयर करने में बहुत मददगार होते हैं और स्किन को निखरी और मुलायम बनाते हैं.


कैसे बनायें इसका स्क्रब
सबसे पहले लम्बाई में इसकी पत्ती को काटें
एक चौथाई कप एलोवेरा का क्लियर जैल लें
इसमें तीन चौथाई लिक्विड सोप मिलाएं और
इसमें 1 टेबलस्पून विटामिन ई डालें
एसेंशियल ऑइल जैसे लैवेंडर, गेरियम, लैमनग्रास या कैमोमाइल ऑइल की कुछ बूंदें डालें

Source: brightside

9. बालों के लिए फ़ायदेमंद

एलोवेरा से बालों की सभी समस्‍यायें दूर होती हैं. डैंड्रफ के लिए भी एलोवेरा जेल का प्रयोग करें. एलोवेरा से गंजेपन की समस्‍या भी दूर होती है. ये बालों को मज़बूत और शाइनी बनाता है. झड़ते बालों के रोकथाम में रामबाण है एलोवेरा.


कैसे करें बालों पर इसका इस्तेमाल
सबसे पहले लम्बाई में इसकी पत्ती को काटें
चाकू की मदद से 2 स्कूप इसका क्लियर जैल निकालें
इसमें 2-3 टेबलस्पून नारियल का तेल मिलाएं और
इसमें 1-2 टेबलस्पून शहद मिलाएं
फिर इसको अपने स्कैल्प पर 40 मिनट के लिए लगाएं और ठन्डे पानी से बालों को धो लें

View this post on Instagram

🌿🌵ALOE VERA + COCONUT 🥥 OIL IS A GOOD OL’ LITTLE TREATMENT OF MINE 🌴 I LOVE TO APPLY THE ALOE DIRECTLY ON HAIR AFTER LATHERING MY HAIR IN 🥥 OIL! It is such a cleaner process & THE SMELL GOES AWAY WITH SHAMPOO & CONDITIONER ⭐️❤️ LEAVE IT IN HAIR FOR 10 mins & WASH! 💦 🚿 ❌DON’T FORGET TO FOLLOW ME FOR MORE TIPS AND TRICKS 🔥🔥🔥 _________ TAG YOUR FRIENDS 🌱🌱🌱🌱 #fcmakeup #ghalichiglam #hudabeauty #makeuptutorialsx0x #wakeupandmakeup #universodamaquiagem_oficial #maquiagemx #ladiesuniverse #makeupfanatic1 #blendthatshit #muscosmeticd #fashionarttut #liveglam #hairmakeupdiary #naturaldermis #slave2beauty #vegasnaylashes #glamorous_nights #style4makeup #vougethreads #makeupcoache #makeupsvid #videosfashions #makeup_clips #fakeupfix #makeupvideoss #makeupgirlz #allmodernmakeup #peachyqueenblog #hudabeauty @hudabeauty @awesomemakeu.p @girlsociety @hairmakeupdiary @makeup.memes.life @allvideosdaily #maryhadalittlelamb @maryhadalittleglam @peachyqueenblog

A post shared by ᎷᎪᎠINᎪ.ᎷINNᎪ.ᏚᎻᎡIᎬNᏃᎪᎠᎪ (@madinashrienzada) on

इन टिप्स और ट्रिक्स को अपनाकर आप एलोवेरा के इस्तेमाल से निश्चित तौर पर अपनी स्किन को निखरी और सुन्दर बनाने के साथ-साथ बालों को ख़ूबसूरत, काले और चमकदार बना सकते हैं.