कंडीशनर, शैम्पू, तेल आदि का इस्तेमाल कर आपके बाल सुंदर दिखाई दे सकते हैं. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल लंबे, घने और मज़बूत हों, तो आपको अपनी डाइट में कुछ विशेष प्रकार के विटामिन्स को ज़रूर शामिल करना चाहिए. ऐसा हमारा नहीं, हेयर स्पेशलिस्ट्स का कहना है. आइए जानते है कि इनके अनुसार अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए हमें कौन से विटामिन्स खाने चाहिए.

1.आयरन

Source: Samachar Jagat

आयरन खाने से लाल रक्त कोशिकाएं बनती हैं, ये बालों तक ऑक्सिजन और पोषक तत्व पहुंचाने का काम करती हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, आरयन की कमी के चलते महिलाओं में बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है. इसलिए अपने भोजन में शिमला मिर्च, ब्रोकली, लाल मांस, अनाज, बीन्स, पालक, टोफू आदि को ज़रूर शामिल करें. ये आयरन की कमी को दूर करते हैं.

2. Biotin(बायोटिन)

Source: Steemit

बायोटिन यानी विटामिन B7 बालों के बिल्डिंग ब्लॉक्स बनाने में मदद करता है. इसकी कमी के चलते Dermatitis और बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न हो सकती है. इसे दूर करने के लिए आप रोज़ाना अंडे, फूलगोभी, बादाम, अखरोट, केला, गाजर, टमाटर, सालमन मछली आदि का सेवन करें.

3. Omega-3 Fatty Acids

Source: Times Food

ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड्स दिल और दिमाग़ ही नहीं बालों को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. वैसे तो इनका बेस्ट सोर्स मछली होती है, लेकिन आप अखरोट, एवोकाडो, चिया के बीज, राजमा, अलसी का तेल आदि से भी इसकी भरपाई कर सकते हैं.

4. विटामिन D3

Source: Health.com

विटामिन D3 की कमी के चलते बाल पतले होने लगते हैं और जल्दी-जल्दी गिरने शुरु हो जाते हैं. इससे बचने के लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन D3 को ज़रूर शामिल करना चाहिए. मशरुम, दूध से बने उत्पाद, सन बाथ(सूर्य की किरणों तले कुछ समय रहना), अंडे का पीला भाग, फ़ैटी फ़िश आदि इसके बेस्ट सोर्स हैं.

5. विटामिन C

Source: Healthunbox

एक रिसर्च के मुताबिक, विटामिन C की कमी होने से बालों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है. इसलिए बालों को हेल्दी रखने के लिए इस विटामिन को अपने भोजन में शामिल करना ज़रूरी है. इसके लिए आप कीवी, शिमला मिर्च, संतरा, अंगूर, अमरूद, अनानास, ब्रोकली आदि का सेवन करें.

6. विटामिन A

Source: naukrinama.com

बालों को मुलायम और घना बनाता है विटामिन A. इसलिए विटामिन ए से भरपूर फ़ूड्स को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें. पालक, लाल मिर्च, गाजर, टूना, आम हरी पत्तेदार सब्ज़ियां इसके प्रमुख सोर्स हैं.

अपनी डाइट में इन्हें शामिल कर आप भी बालों की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.