अनंत काल से शादियों में नवविवाहित जोड़े को गिफ़्ट देने की परंपरा चली आ रही है लेकिन फिर भी शादियों का सीज़न शुरू होते ही लोगों की सबसे बड़ी समस्या यही होती है कि आखिर उपहार क्या दिया जाए. ऐसा हो भी क्यों न, सभी कुछ अलग और यादगार गिफ़्ट देना चाहते हैं.

इसका हल हमने इकोफ़्रेंडली वेडिंग गिफ़्ट के रूप में निकाला है. इन्हें देकर आप न्यूलीवेड कपल को गिफ़्ट देने के साथ ही पर्यावरण को भी समृद्ध कर सकते हैं.


पौधे

Source: Angelus Bridal and Formal



आप शादीशुदा जोड़े को उपहार स्वरूप छोटे पौधे गिफ़्ट कर सकते हैं. ये पौधे घर की शोभा और वायु दोनों को निखारने का काम करेंगे. जैसे अमरेली, ऑर्किड, गुलाब, मनी प्लांट आदि. इनकी देखभाल करना आसान होता है और ये घर में पॉजिटिव एनर्जी भी लाते हैं.

खाना बर्बाद होने से बचाना

Source: Insightonlinenews

अकसर शादियों में बहुत सा खाना वेस्ट हो जाता है, इसे भी आप रोक सकते हैं. आप शादीशुदा जोड़े से पहले ही बात कर कुछ ऐसी संस्थाओं से उनका कॉन्टैक्ट करा सकते हैं, जो बचे हुए खाने को ज़रूरतमंदो तक पहुंचाते हैं. जैसे फ़ेसबुक पर रॉबिन हुड आर्मी करती है.


फूलों से बनी खाद

Source: The Better India

डेकोरेशन के लिए शादियों में फूलों का इस्तेमाल होता ही है लेकिन शादी के बाद ये फूल कूड़े के ढेर में दिखाई देते हैं. इनकी वेस्टेज रोकने के लिए आप इन फूलों से खाद बना सकते हैं. देशभर में ऐसी कई संस्थाएं हैं, जो बेकार फूलों से कंपोस्ट बनाती हैं. आप उनसे पहले डील कर इस खाद को नव विवाहित कपल के नाम से बेच सकते हैं.

दान


Source: ashrayainitiative.org



आप अपने दफ़्तर के दोस्तों के साथ मिलकर न्यूलीवेड कपल के नाम से किसी संस्था को दान दे सकते हैं. ऐसी संस्था, जो दान किए गए रुपयों से पेड़ लगाने या बच्चों को पढ़ाने का काम करती हो. दान की रसीद आप एक थैंक्यू नोट के साथ उन्हें गिफ़्ट कर सकते हैं.

तिरंगा झंडा

Source: The Better India

बाज़ार में इन दिनों ऐसे तिरंगे उपलब्ध हैं, जिन्हें इस्तेमाल करने के बाद आप बाद पौधे के रूप में उगा सकते हैं. ये तुलसी, गेंदें आदि के बीजों से बने होते हैं. ये गिफ़्ट देकर आप देशभक्ति के साथ ही पर्यावरण को बचाने का संदेश भी देंगे.

Seed Paper

Source: Factory Direct Promos

अगर आप चाहें तो उनके वेडिंग इनविटेशन को Seed Paper पर डिज़ाइन करने की इज़ाजत ले सकते हैं. ये Wildflower से बने होते हैं, जो ज़मीन के संपर्क में आने पर फूलदार पौधे के रूप उग जाते हैं.पर ये गिफ़्ट देने के लिए पहले से ही प्लानिंग करनी होगी.

इको-फ्रेंडली प्लेट्स

Source: The News Minute

आप शादीशुदा जोड़े से बात कर उन्हें शादी में खाने के लिए इको-फ़्रेंडली प्लेट(पत्तल) का इस्तेमाल करने के लिए स्पॉन्सर कर सकते हैं. ये हाइजिनिक होने के साथ ही प्लास्टिक की प्लेट्स-गिलास की तरह पर्यावरण को नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगी.

जूट से बने प्रोडक्ट्स

Source: Nari - Punjab Kesari

कुछ अलग गिफ़्ट देना चाहते हैं तो उन्हें जूट से बने प्रोडक्ट दें. जूट से बने बैग, बॉस्केट, किताब आदि बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हैं. आप इन्हें ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं और हां ये इको फ़ेंडली भी होते हैं.


ताजे़ फल

Source: Wedding Rings | Wedding Dress

आप न्यूलीवेड कपल की हेल्दी लाइफ़ के लिए उन्हें सीजनल फ़्रूट्स भी गिफ़्ट कर सकते हैं. उन्हें अट्रैक्टिव लुक देने लिए आप किसी एक फ़्रूट पर लीफ़ जैसे कटआउट पर बेस्ट विशेज़ लिख सकते हैं. ये किफ़ायती भी होगा और हेल्दी भी.


आपको ये इको-फ़्रेंडली वेडिंग गिफ़्ट का आइडिया कैसा लगा? कमेंट कर हमसे शेयर करना न भूलें.