कोरोना काल में स्वच्छ रहना और अपने आस-पास भी स्वच्छता को बनाए रखना बहुत ज़रूरी हो गया है. वैसे तो हमेशा ही ऐसा होना चाहिए लेकिन महामारी के इस दौर में ऐसा करना बहुत आवश्यक है. इसी के साथ ही हमें अपने बाथरूम को भी साफ़ रखना चाहिए. क्योंकि इसके फ़र्श, नल के हैंडल, फ़्लश आदि पर कीटाणु मौजूद रहते हैं. आइए आज आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने बाथरूम को पहले से अधिक साफ़-सुथरा रख सकते हैं. 

1. फ़र्श को साफ़ रखें 

Source: brettapproved

बाथरूम के फ़र्श को अच्छे से साफ़ करें. ध्यान रहे कोई कूड़ा अंदर न रह जाए. लंबी स्टिक वाले Broom-Mop का इस्तेमाल करें. फ़र्श को दो-तीन बार अच्छे से क्लीन करें. 

2. कमोड के ढक्कन को बंद रखें 

Source: dhgate

वेस्टर्न लैवेटरी में फ़्लश करते समय कीटाणु तेज़ी ऊपर की ओर भागते हैं. ये फिर टॉयलेट की सीट, फ़र्श आदि पर फैल जाते हैं. इसलिए फ़्लश करते समय कमोड का ढक्कन बंद रखें. 

3. वेंटिलेशन

Source: theprint

टॉयलेट का वेंटिलेशन भी सही होना ज़रूरी है. अगर ऐसा न हो तो उसके अंदर कई प्रकार के बैक्टीरिया और कीटाणु पनप सकते हैं. इसलिए इनका हवादार यानी प्रॉपर वेंटिलेशन का होना ज़रूरी है.

4. कीटाणुनाशक का प्रयोग करें 

Source: safetyandhealth

बाथरूम को एक से अधिक बार कीटाणुनाशक का प्रयोग कर उसे साफ़ करें. अच्छी क्वालिटी के Disinfectant से बाथरूम के फ़र्श, नल के हैंडल, फ़्लश के नॉब, वॉशबेसिन, टाइल्स आदि को अच्छे से क्लीन करें. 

5. टॉयलेट ब्रश 

Source: nytimes

जिस ब्रश से आप टॉयलेट को साफ़ करते हैं उस पर भी बहुत सारे कीटाणु होते हैं. इसलिए उन्हें भी अच्छे डिटर्जेंट या कीटाणुनाशक से धोएं. टॉयलेट ब्रश को 6 महीने से अधिक इस्तेमाल न करें.

6. हाथों की सफ़ाई

Source: indiatvnews

जब भी हम टॉयलेट जाते हैं तो उसके दरवाजे़ के हैंडल, फ़ल्श की नोब, नल को छूते हैं. इन पर बहुत से वायरस और बैक्टीरिया मौजूद होते हैं. इसलिए हमेशा इनका इस्तेमाल करने के बाद हाथ को अच्छे साबुन/हैंडवाश से ज़रूर धोएं. वो भी हर बार.