ठंड आ गई है और बर्फ़बारी का दौर शुरू हो गया है. 2019 की पहली बर्फ़बारी कश्मीर में हुई है. इसके अलावा उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ भी ब्रफ़ से ढक चुके हैं. अगर आपको ठंड में बर्फ़ीली जगहों पर जाना अच्छा लगता है और अपनों के साथ सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं, तो ये जगहें आपका इंतज़ार कर रही हैं.

stackpathcdn

1. श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर

tosshub
stackpathcdn

अगर जन्नत का नज़ारा चाहते हैं, तो बर्फ़ से ढके कश्मीर को देख लीजिए. इसकी राजधानी श्रीनगर में साल 2019 की पहली बर्फ़बारी हुई है.

#jamiamasjidsrinagar #snowfallinkashmir

A post shared by KASHMIR.THE COLLABORATOR (@collaborating_kashmir) on

#kashmirsnow#lover

A post shared by kiyara alee (@alee_kiyara) on

White Shahr-e-Khaas #kashmirsnowfall

A post shared by Malik Kaisar (@kaisarahmadmalik) on

Kashmir. . . . . . #photocontest #photooftheday #photographyislifee #photographers_tr #indiapictures #indiaphotoproject #indiapictures #gettyimages #gettyreportage #londonnews #streetphotography #streetphotographyjournal #streetphotographyindia #incrediblekashmir #photographers_of_india #peopleinframe #people_infinity_ #indiaphotostory #creativeimagemagazine @bouenpanvether @captured_illusions @capturestreets @captured_insta @worldpressphoto @worldphotostories @documentingwomen @streetphotographyindia @peopleinframe @creativeimagemagazine @indiaphotoproject @indiapictures @documentary.diaries @captured_illusions @kasheeer @zonestreet @monochromeindia @zonestreet @indian.photo @indiaview @suretialem @iran_images @lenspersia @captivatingkashmir @visionofpictures @lensculture @featureshoot @nikonphotocontest @sopa_images

A post shared by Avani Rai (@avani.rai) on

2. मनाली, हिमाचल प्रदेश

tribuneindia
ytimg
ytimg
ytimg

प्राकृतिक सुंदरता से लैस मनाली की ख़ूबसूरती किसी से भी छुपी नहीं है. अगर बर्फ़ से ढके पहाड़ों के बीच कुछ बेहतरीन यादें संजोना चाहते हैं, तो मनाली जाना सही रहेगा. 

3. शिमला, हिमाचल प्रदेश

cloudfront
hlimg
ndtvimg
tempotraveller

सफ़ेद-सफ़ेद बर्फ़ से सजा शिमला किसी जन्नत से कम नहीं है. ये नज़ारा इतना ख़ूबसूरत है कि एक बार यहां जाएंगे तो वापस आने का मन नहीं करेगा. यहां सबसे ज़्यादा भीड़ वीकेंड्स पर होती है. यहां आपको ख़ूबसूरत पहाड़ी चोटियां देखने को मिलेंगी. इसके अलावा यहां के क्राफ़्ट बाज़ार से आप कई तरह की हैंडीक्राफ़्ट चीज़ें और लकड़ी के बेहतरीन सामान ख़रीद सकते हैं.

4. मुक्‍तेश्‍वर, उत्‍तराखंड

tripadvisor
ytimg
ytimg
nativeplanet

वैसे तो उत्‍तराखंड की सभी जगह मनोरम हैं, लेकिन स्नोफ़ॉल होने पर मुक्तेश्वर का नज़ारा ही बिल्कुल अलग होता है. ऐसा लगता है जैसे पूरे मुक्तेश्वर को बर्फ़ से सजाया गया हो. यहां जाएं तो कपिलेश्‍वर टेंपल ट्रेक, बर्ड वॉचिंग और वॉटरफ़ॉल्‍स देखना न भूलें.

5. मसूरी, उत्त‍राखंड

allseasonsz
enewsdesk
tripoto
wikimedia

बर्फ़बारी के बाद उत्तराखंड में शीतलहर तेज़ हो गई है. मगर इससे वहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है. दरअसल, पर्यटक मसूरी में हो रही बर्फ़बारी का जमकर लुत्फ़ उठा रहे हैं. इसके अलावा मसूरी में बर्फ़ के फाहे गिरने से बारिश भी हुई है.

6. चमोली, उत्त‍राखंड

indianexpress
news18
holidify
uttarinfo

चमोली में ज़ोरदार सर्दी पड़ रही है. यहां के ऊंचाई वाले इलाको में जमकर बर्फ़बारी होने से निचले इलाकों में ठंड बढ़ गई है. कंपकपाती ठंड से बचने के लिए लोग अलाव जला रहे हैं. 

7. उत्तरकाशी, उत्त‍राखंड

gstatic
bugyalvalley
goibibo
cloudfront

उत्तरकाशी में गंगोत्री, यमुनोत्री सहित हर्षिल घाटी और अन्य ऊंचाई वाली चोटियां बर्फ़ से ढक गई हैं. ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अभी भी बारी बर्फ़बारी हो रही है. इस वजह से शीत लहर के चलते ठंड बढ़ गई है. इसके बावजूद भी पर्यटकों को हर्षिल घाटी में बर्फ़बारी का जमकर लुत्खूफ़ उठाते देखा जा रहा है. यहां पर नए साल के साथ ही दूसरी बार जमकर बर्फ़बारी हुई है. 

इससे पहले बच्चों के विटर वेकेशन ख़त्म हो जाएं, जल्दी से टिकट बुक करा लीजिए.