एक रिसर्च में पता चला है कि अधिकतर कीटनाशकों में DEET(N,N-Diethyl-meta-toluamide) पाया जाता है. ये हमारे दिमाग़ और नर्वस सिस्टम के लिए हानिकारक होते हैं. इसलिए आजकल मार्केट में इको-फ़्रेंडली कीटनाशकों की मांग बढ़ गई है. आज हम आपको कीटों(Bugs) से छुटकारा पाने के ऐसे उपाए बताएंगे, जो इन्हें नुकसान पहुंचाए बिना ही आपको इनसे निजात दिला देंगे और हां ये इको-फ़्रेंडली भी हैं.

1. पुदिना-नींबू-नीलगिरी के तेल का स्प्रे

Environmentally-friendly pest control
Source: mahimacenter

घर में मिलने वाले कुछ तेलों को भी कीटनाशक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप पुदिना-नींबू-नीलगिरी के तेल में पानी मिलाकर स्प्रे की तरह इस्तेमाल करें. पानी में इनकी मात्रा 10-50 फ़ीसदी तक रख सकते हैं.

2. Eucalyptus के पत्तों को जलाना

Environmentally-friendly pest control
Source: indiamart

Eucalyptus के पत्तों में कई प्रकार के नेचुरल कीटनाशक पाए जाते हैं. इन्हें जलाने पर जो धुंआ निकलता है उसके कई प्रकार के इंसेक्ट भाग जाते हैं.

3. टमाटर के पौधे

Environmentally-friendly pest control
Source: bonnieplants

मच्छरों को भगाने के लिए घर में टमाटर के पौधे लगाएं. इसकी पत्तियों में IBI 246 नाम का पदार्थ होता है, जो कुछ कीटों को भगाने में कारगर है.

4. मिर्च-लहसुन और साबुन के पानी से बना स्प्रे

Environmentally-friendly pest control
Source: wikihow

आपके घर में कुछ ऐसे मक्खी-मच्छर भी हो सकते हैं जिन्हें आप मिर्च की मदद से दूर भगा सकते हैं. इसके लिए आप मिर्च-लहसुन और साबुन के पानी से बना स्प्रे बना कर छिड़काव कर सकते हैं.

5. बड़े काम का है लहसुन

Source: punjabkesari

लहसुन से बने स्प्रे को पौधों के लिए कीटनाशक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा जो लोग अधिक लहसुन खाते हैं उन्हें मच्छर आदि के बहुत कम काटते हैं. ये एक शोध में साबित हो चुका है.

6. घर में पाए जाने वाले कुछ जानवर

Source: pets

घर में पाए जाने वाले कुछ जानवर जैसे मकड़ी, बिल्ली, ततैया आदि कीटों का शिकार करते हैं. इस तरह ये आपको मक्खी और मच्छरों से छुटकारा दिला सकते हैं.

7. घर में लगाएं कुछ स्पेशल पौधे

Source: glamnaturalhairco

आप अपने घर की बालकनी में कुछ स्पेशल पौधे लगाकर भी कीड़े-पतंगों से छुटकारा पा सकते हैं. पिपरमिंट, लैवेंडर और लेमनग्रास जैसे पौधे स्पेशल गंध छोड़ते हैं, जिनकी वजह से इंसेक्ट घर में आने से डरते हैं.

8. LED बल्ब का इस्तेमाल करें

Source: bhaskar

नॉर्मल बल्ब की जगह आप LED का इस्तेमाल कर सकते हैं. इनकी तरफ कीड़े-पतंगे कम आकर्षित होते हैं.

अगर आपके पास भी कुछ ऐसे ही इको-फ़्रेंडली कीटनाशकों के आइडिया हों तो कमेंट बॉक्स में हमसे ज़रूर शेयर करें.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.