आपने ऐसी कई विदेशी चीज़ों के बारे में सुना होगा, जिन्हें भारत में बैन किया गया है. मगर आज हम उन चीज़ों के बारे में आपको बताएंगे, जो विदेशों में तो बैन हैं, लेकिन भारत में धड़ल्ले से बिकती हैं. 

ये हैं भारत में बिकने वाली वो चीज़ें, जिन्हें ख़तरनाक मानकर विदेशों में बैन किया जा चुका है.

1. लाइफबॉय साबुन

Lifebuoy Soap
Source: indiatimes

संयुक्त राज्य अमेरिका में लाइफबॉय बैन है क्योंकि इसे त्वचा के लिए हानिकारक साबुन माना जाता है. हालांकि, लोग इसका इस्तेमाल कुछ ख़ास जानवरों को नहलाने के लिए करते हैंं. वहीं, भारत में ये साबुन आपको ज़्यादातर घरों में देखनेे को मिल जाएगा. 

ये भी पढ़ें: 90s के ये 13 ब्रांड्स कभी हर भारतीय की ज़िंदगी का हिस्सा थे, मगर आज बाज़ार में ढूंढना मुश्किल है

2. रेड बुल

Red Bull
Source: indiatimes

एनर्जी ड्रिंक रेड बुल को फ्रांस और डेनमार्क में बैन है. लिथुआनिया में 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए इसके उपयोग पर भी प्रतिबंध है. इन देशों के संबंधित विभागों का मानना ​​है कि ये ड्रिंक दिल का दौरा, डिहाइड्रेशन, उच्च रक्तचाप को बढ़ावा देती है. लेकिन भारत में आप इस ड्रिंक को आसानी से खरीद सकते हैं. 

3. डिस्प्रिन

Disprin
Source: indiatimes

भारत में लोग सिरदर्द होने पर तुरंंत डिस्प्रिन खा लेते हैं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय मानकों पर खरे न उतरने के कारण अमेरिका और यूरोपीय देशों में इसे प्रतिबंधित कर दिया गया है. 

4. कीटनाशक

Pesticides
Source: indiatimes

60 से अधिक हानिकारक कीटनाशकों जैसे डीडीटी, एंडोसल्फान और कई अन्य को विदेशों में प्रतिबंधित कर दिया गया है. ये कीटनाशक पौधों के माध्यम से हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं और घातक बीमारियों का कारण बनते हैं. इस कारण विदेशों में इनका उपयोग नहीं किया जाता है. लेकिन भारत में इन्हें खुलेआम बेचा जा रहा है. 

5. बिना पाश्चुरीकृत दूध

Unpasteurized milk
Source: indiatimes

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में बिना पाश्चुरीकृत दूध का उपयोग प्रतिबंधित है क्योंकि इसमें खतरनाक रोगाणु होते हैं जो गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं. लेकिन भारत में ये बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है.

6. जेली स्वीट्स

Jelly Sweets
Source: indiatimes

अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में इनकी बिक्री पूरी तरह से प्रतिबंधित है. इन्हें बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है क्योंकि इनसे बच्चों में दम घुटने के मामले सामने आए हैं. लेकिन भारत में बच्चों की इन तक आसानी से पहुंच है.

7. निमुलिड

Nimulid
Source: indiatimes

अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के अलावा कई देशों में इस पेन किलर पर आधिकारिक रूप से प्रतिबंध है क्योंकि ये लीवर के लिए हानिकारक है. मगर भारत में ये आसानी से उपलब्ध है. 

8. डी-कोल्ड टोटल

D-Cold Total
Source: indiatimes

कोल्ड मेडिसिन डी-कोल्ड टोटल को किडनी के लिए हानिकारक कहे जाने के बाद कई देशों में बैन कर दिया गया है. लेकिन भारत में इसका विज्ञापन आपको हर जगह देखने को मिल जाएगा.

9. ऑल्टो 800

Alto 800
Source: indiatimes

भारत में मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए ऑल्टो कार किसी सपने से कम नहीं है. हालांकि, ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट पास करने में विफल रहने बाद कई देशों में ऑल्टो पर भी प्रतिबंध लगा दिया है.

10. किंडर जॉय

Kinder Joy
Source: bizongo

अमेरिका में इसे बच्चों की सेहत के लिए खतरनाक बताया गया है और वहां इसकी बिक्री पर रोक लगा दी गई है. यही नहीं, अगर आप इसे यू.एस. में अपने साथ ले जाते हैं तो आप पर प्रति किंडर जॉय के हिसाब से 1,86,349 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. लेकिन भारत में ये बच्चों का फ़ेवरेट है.