Everyday Things Real Use: रोज़मर्रा में कितनी ही चीज़ें होती हैं, जिन्हें हम इस्तेमाल करते हैं. इन चीज़ों का हमारी ज़िंदगी में अहम हिस्सा होता है. मगर कितनी बार ऐसा होता है कि इन चीज़ों का हम इस्तेमाल तो ख़ूब करते हैं, लेकिन इनके बारे में हमें सबकुछ पता नहीं होता है. जैसे, आपने कभी नोटिस किया है इयरफ़ोन में छोटे-छोटे छेद होते हैं या फिर चॉपस्टिक में एक कनेक्टिव पार्ट (Everyday Things Real Use) होता है, कभी यूज़ करते समय सोचा है ये क्यों होता है?

 Everyday Things Real Use
Source: thehansindia

वैसे नहीं सोचा होगा, क्योंकि रोज़मर्रा के कामों में हम इतना बिज़ी होते हैं कि इन छोटी-छोटी चीज़ों ( Everyday Things Real Use) पर ध्यान ही नहीं जाता है. कोई नहीं अगर नहीं सोचा, लेकिन आज आपको पता चल जाएगा कि ऐसा क्यों होता है?

ये भी पढ़ें: रोचक तथ्य : क्या आपको पता है ट्रेन की पटरियों पर क्यों बिछाए जाते हैं पत्थर?

Everyday Things Real Use

1. Chopstick में Connective Part

ये कनेक्टिव पार्ट केवल डिस्पोज़ेबल स्टिक्स में होता है, जिससे पता चलता है अभी इनका यूज़ नहीं हुआ है.

connective part in chopstick
Source: theemergingindia

2. एयरप्लेन की खिड़की में छोटा छेद क्यों होता है?

जहाज़ में छोटे छेद के होने के पीछे दो वजहें होती हैं, पहली, जब प्लेन उड़ता है तो ये छेद बाहर और अंदर के हवा के बदाव को कंट्रोल करता है. और दूसरी, ये छेद खिड़कियों में जमने वाली ओस को हटाता है.

airplane window
Source: dailymail

3. Converse Shoes में छेद

इस छेद के होने से पैरों को पर्याप्त हवा मिलती है. इसके अलावा, इन छेदों की मदद से शू लेसेस को अच्छी तरह से बांधा जाता है.
ये भी पढ़ें: भारतीय संविधान से जुड़े 12 रोचक तथ्य, जो हर एक भारतीय को पता होने चाहिए

converse shoes
Source: neopress

4. शर्ट के पीछे Loop

शर्ट को तह लगाते समय, धोते समय या प्रेस करते समय कभी उसमें पीछे की तरफ़ लूप देखा है. देखा होगा तो सोचा होगा आख़िर इसका क्या इस्तेमाल है तो इस लूप का काम होता है कि वो शर्ट को सिकुड़ने न दे, लेकिन आजकल इतनी अपडेट अलमारी आ गई हैं कि ये लूप डिज़ाइन बनकर रह गया है.

shirt
Source: timesofindia

5. इयरफ़ोन में छेद

इयरफ़ोन में होने वाले छोटे छेद की वजह से बातचीत का सिलसिला बेहतर तरीक़े से चल पाता है, जो बाहर और अंदर के एयर प्रेशर को बैलेंस करता है, जिससे हमें आवाज़ साफ़ सुनाई देती है.

Holes in earphone
Source: tipsmake

6. लैपटॉप के चार्जिंग कॉर्ड पर सिलेंडरनुमा चीज़ का होना

लैपटॉप कॉर्ड में होने वाले छोटे सिलेंडर को फ़ेराइट बीड (Ferrite Bead) कहा जाता है, जो लैपटॉप को चालू रखने में सहायक होता है. लैपटॉप के अंदर होने वाला छोटा सा छोटा हिस्सा रेडियो फ़्रीक्वेंसी से चलता है. सिलेंडर में चुंबकीय आयरन ऑक्साइड के टुकड़े होते हैं जो रेडियो फ़्रीक्वेंसी को एक-दूसरे के साथ सही से काम करने में मदद करते हैं.

laptop charging cord
Source: folomojo

7. पेन कैप्स में छेद

पेन होने वाले छोटे छेद बड़े काम के होते हैं, अगर कोई बच्चा पेन कैप को निगल जाता है उसमें होने वाले छेद सांस को पास करते रहते हैं, जिससे घुटन नहीं होती है.

Pen Caps
Source: hearstapps

8. कैमरे और फ़्लैश के बीच में ब्लैक होल

कैमरे और फ़्लैश के बीच होने वाला छोटा छेद एक माइक्रोफ़ोन होता है, जो फ़ोटो खींचते समय या वीडियो बनाते समय आस-पास के शोर को रिकॉर्ड करता है. क्योंकि जब हम फ़ोटो लेते हैं या वीडियो बनाते हैं तो उस समय हमारा फ़ोन हमसे काफ़ी दूर होता है तब ये माइक्रोफ़ोन आपकी आवाज़ को नहीं, बल्कि आस-पास की आवाज़ को कैप्टर करता है, जिससे वो बाद में साफ़-साफ़ सुनाई देती है. इस माइक्रोफ़ोन को नॉइस कैन्सिलेशन (Noise Cancellation) के लिए लगाया गया है.

Black hole between flash and camera
Source: gadgetstouse

9. रबर एक साइड पर नीली क्यों होती है?

रबर का नीला हिस्सा मोटे काग़ज़ पर या किसी सख़्त चीज़ पर पेंसिल के निशान मिटाने का काम आता है और लाल हिस्सा पतले काग़ज़ पर पेंसिल के निशान मिटाने के काम आता है..

Eraser
Source: wp

10. Foil के बॉक्स में टैब

Foil के बॉक्स में होने वाले टैब को दबाने से फ़ॉइल जगह पर रहती है. इससे न तो फ़ॉइल ख़राब होगी और न ही सिकुड़ेगी.

Tin Foil
Source: eatthis

11.कीबोर्ड में 'F' और 'J'

कीबोर्ड में 'F' और 'J' Keys टािप को इज़ी करती हैं. इसलिए उनमें एक तपली सी लाइन या फिर वो डिफ़रेंट कलर के होताी है. जब हम 'F' और 'J'  Keys पर अपनी उंगलियों को रखते हैं तो उसके आस-पास वाली बटनों को आसानी से बिना देखे भी टाइप कर सकते हैं. अगर कहा जाए तो ये टाइपिंग का तरीक़ा है, जो आपकी टाइपिंग को बेहतर बनाता है.

keys of keyboard
Source: theuijunkie

12. Car Headrest

कार हेडरेस्ट पर आप सिर तो टिकाते हैं ही साथ ही इमरजेंसी पड़ने पर इसमें होने वाले रॉड की मदद से छिड़की को तोड़कर ख़ुद को बचा भी सकते हैं.

Car Headrest
Source: wonderhowto

अब पता चल गया न.