अंतरिक्ष में तैरते लोगों को देखकर हर कोई सोचता है, काश हम भी स्पेस में ट्रैवल कर पाते. इस इच्छा का पूरा होना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन क्या आप जानते हैं हम और आप हर रोज़ अंतरिक्ष यात्रियों का सामान इस्तेमाल करते हैं. क्यों यकीन नहीं, हो रहा न, लेकिन ये बिलकुल सच है.  

दरअसल, NASA ने अंतरिक्ष यात्रियों के लिए कुछ सामान बनाए थे. ये सामान इतने पॉपुलर हुए कि आम लोग भी इन्हें इस्तेमाल करने लगे. आइए जानते हैं ऐसी ही चीज़ों के बारे में…

1. Memory Foam

Source: Wikimedia

इनकी खोज NASA ने की थी. ये अंतरिक्ष यान में लैंडिंग के दौरान लोगों को चोट लगने से बचाता था. अब लोग इसका इस्तेमाल अपने बिस्तरों में गद्दे के रूप में करने लगे हैं. इससे उन्हें अच्छी नींद आती है. 

2. Dust Busters 

Source: Hardware Specialist

इसे चांद या किसी ग्रह से मिट्टी के सैंपल कलेक्ट करने के लिए खोजा गया था. अब लोग इसे घर और ऑफ़िस की सफ़ाई करने में यूज़ करने लगे हैं.  

3. Invisible Braces 

Source: Impressions Smile

NASA के साथ काम करने वाली एक कंपनी ने Translucent Ceramic की खोज की थी. बाद में इनका इस्तेमाल डेंटिस्ट Invisible Braces बनाने के लिए करने लगे. 

4. Scratch-Resistant Lens 

Source: IntroWellness

इस लेंस का इस्तेमाल NASA अपने अंतरिक्ष यात्रियों के हेल्मट के Visors में करती है. इससे हेलमेट में स्क्रैच नहीं लगता और इन पर धूल-मिट्टी भी नहीं जमती. अब इस लेंस का यूज़ चश्मा बनाने वाली कंपनियां भी करने लगी हैं. 

5. कृत्रिम अंग 

Source: SnapStock

NASA ने अपने रोबोट्स के लिए Artificial Limbs बनाए थे. इससे उनका काम आसान हो जाता था. इसके आविष्कार के बाद दिव्यांग लोगों की ज़िंदगी बदल गई. अब इस टेक्नोलॉजी के सहारे कई लोग चलने-फिरने लगे हैं. 

6. Athletic Shoes 

Source: Pixabay

NASA ने एक Rubber Molding Process का इजाद किया. इसके ज़रिये रबर को इस तरह मोल्ड किया जाता था, जो आसानी से Shock(चोट या दबाव) को झेल सके. अब इसी टेकनोलॉजी का इस्तेमाल कर Athletic Shoes बनाए जा रहे हैं. 

7. कैमरा फ़ोन्स 

Source: Cellphone Spy

NASA ने CMOS Sensors की खोज की. इसकी मदद से नासा किसी ग्रह की हाई डेफ़िनेशन फ़ोटो खींच लेती थी. ये सेंसर अंतरिक्ष यान में लगे रहते हैं. अब इसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कैमरा फ़ोन्स बनाने के लिए किया जा रहा है. 

8. Water Purifiers 

Source: CUCKOO Brunei

NASA ने इनकी खोज अपने अपोलो यान में पानी को शुद्ध रखने के लिए की थी. इसे Charcoal Technology के नाम से जाना जाता है. अब इसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अधिकतर Water Purifiers में हो रहा है. 

9. Wireless Headsets 

Source: Pcworld

इनकी खोज एस्ट्रोनॉट्स के लिए बेहतर कम्यूनिकेशन के लिए की थी. ताकि वो तार के उलझने की चिंता किए बगैर आराम से बात कर सकें. अब इसे आम लोगों के लिए Wireless हेडफ़ोन्स बनाने के लिए किया जा रहा है. 

10. Freeze Dried Foods 

Source: PreppersBest

NASA ने स्पेस में खाने की गुणवत्ता बरकरार रखने और उन्हें अधिक समय तक स्टोर करने के लिए इस तकनीक की खोज की थी. अब इसका यूज़ फ़ूड इंडस्ट्री में खाने को स्टोर करने और लोगों को नया टेस्ट देने के लिए होने लगा है. 

11. Computer Mouse 

Source: Pixabay

एक स्पेसक्राफ़्ट में हर जगह कम्प्यूटर लगा होता है. इसे ठीक से ऑपरेट करने के लिए नासा ने कम्प्यूटर माउस को इनवेंट किया था. अब इसे हम अपने कंप्यूटर्स में भी इस्तेमाल करने लगे हैं. 

12. Ear Thermometers 

Source: Land Of Talk

इनकी खोज नासा ने तारों का तापमान मापने के लिए की थी. ये इन्फ़्रारेड टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है. अब ये थर्मामीटर हर अस्पताल में दिखाई देते हैं. 

13. LED 

Source: Phys

LED की खोज नासा ने अंतरिक्ष में पौधे उगाने के लिए की थी. अब इस टेक्नोलॉजी को कम बिजली ख़र्च करने वाले बल्ब में भी इस्तेमाल किया जा रहा है.  

14. Portable Computer 

Source: Pixabay

नासा ने Grid Compass नाम के पहेल पोर्टेबल कम्प्यूटर की खोज की थी. ये भी अंतरिक्ष यात्रियों को बेहतर कम्यूनिकेशन प्रदान करने के लिए बनाया गया था. कमर्शियल मार्केट ने इसमें थोड़ा बदलाव कर लैपटॉप बना दिया, जो अब अधिकतर लोगों के पास दिखाई देते हैं. 

नासा ने जाने-अंजाने में हमारी भी लाइफ़ आसान बना दी. तो इसके लिए उसे थैंक्स कहना तो बनता है.