भारत में कई ख़ूसबूरत और ऐतिहासिक इमारतें हैं, जिनमें कुछ स्कूल्स का भी नाम शामिल है. कल्पना कर के देखिए ख़ूबसूरत बिल्डिंग वाले विद्यालयों में पढ़ना कितना मज़ेदार होता होगा न. साथ ही आप एक ऐतिहासिक स्कूल का हिस्सा भी बन रहे होते हैं. इनमें पढ़ने का मौक़ा नहीं मिला तो कोई बात नहीं. इनकी ख़ूबसूरती को तो निहार ही सकते हैं. 

चलिए एक नज़र देश के कुछ बेस्ट स्कूल्स और उनकी ख़ूबसूरत बिल्डिंग्स पर भी डाल लेते हैं. इन्हें देख आपकी आंखें न चौंधिया जाएं तो कहना. 

1. द दून स्कूल- देहरादून 

Beautiful School Buildings Of India
Source: businessworld

70 एकड़ में फैले इस स्कूल की वास्तुकला इटली की फ़ेमस बिल्डिंग Basilica Palladiana से प्रेरित है. लड़कों के लिए बने इस स्कूल में राजीव गांधी, अभिनव बिंद्रा जैसे लोग पढ़ चुके हैं. इसका Amphitheater भी बहुत सुंदर है. 

2. विनबर्ग एलन स्कूल- मसूरी 

Beautiful School Buildings Of India
Source: edustoke

Wynberg- Allen स्कूल 1888 में मसूरी की ख़ूबसूरत वादियों में बनाया गया था. यहां शांत वातावरण में पढ़ाई करना कितना मज़ेदार होता होगा. ये इंडिया के बेस्ट स्कूल्स में से एक है. 

3. स्कूल ऑफ़ डांसिंग आर्चेस- गुजरात 

Beautiful School Buildings Of India
Source: dezeen

School Of Dancing Arches टेराकोटा की ईंटों से बना किसी शानदार किले जैसा दिखाई देता है. गुजरात के भादरन गांव में बने इस स्कूल को फ़ेमस आर्टिकिटेक्ट समीरा राठौड़ ने डिज़ाइन किया है. 

4. बिशप कॉटन स्कूल- शिमला 

Beautiful School Buildings Of India
Source: twitter

ये एशिया के सबसे पुराने बोर्डिंग स्कूल्स में से एक है. इसकी स्थापना 1859 में Sir George Edward Lynch Cotton ने की थी. पहाड़ों के आस-पास बना ये स्कूल देश के बेस्ट बोर्डिंग स्कूल में से एक है. यहां पढ़ाई के साथ ही छात्रों को एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटिज़ में हिस्सा लेने के लिए भी तैयार किया जाता है. 

5. एस.जी.वी.पी. इंटरनेशनल स्कूल- अहमदाबाद 

Beautiful School Buildings Of India
Source: edudwar

बाहर से ये स्कूल किसी महल जैसा दिखाई देता है. इस स्कूल में बच्चों की पढ़ाई के साथ ही उनकी स्पोर्ट्स एक्टिविटी पर भी ध्यान दिया जाता है. इस स्कूल का कैंपस 52 एकड़ में फैला है. ये स्कूल 1999 में शुरू हुआ था. 

6. सिंधिया स्कूल- ग्वालियर 

Beautiful School Buildings Of India
Source: wikipedia

ये स्कूल ग्वालियर के किले में बना है. यहां से शहर और आस-पास की पहाड़ियों का बड़ा ही सुंदर नज़ारा देखने को मिलता है. यहां पर भारतीय संस्कृति के महत्व के साथ ही आधुनिक शिक्षा पद्धति के साथ बच्चों को पढ़ाया जाता है. 

7. हैदराबाद पब्लिक स्कूल- हैदराबाद 

Beautiful School Buildings Of India
Source: roundsquare

तस्वीरों में ये किसी महल जैसा दिखाई देता है, लेकिन असल में ये एक स्कूल है. 122 एकड़ में बने इस स्कूल में बच्चों के रहने के लिए हॉस्टल, स्विमिंग पूल और बड़े-बड़े खेल के मैदान हैं. इसे 1923 में ब्रिटिश वास्तुकार Vincent Esch ने बनाया था. 

8. लॉरेंस स्कूल- हिमाचल प्रदेश 

Beautiful School Buildings Of India
Source: youtube

ब्रिटिश राज(1847) में इस स्कूल को Sir Henry और Lady Honoria Lawrence ने बनवाया था. 139 एकड़ में एक पहाड़ पर बने इस स्कूल को देख कर आपको हैरी पॉटर के Hogwarts स्कूल की याद आ जाएगी. इस स्कूल में भारतीय सेना के बारे में भी पढ़ाया जाता है. 

क्यों इन स्कूल में पढ़ने का मन करने लगा ना?