Expensive Residential Places : हर कोई आज के समय में हाई-प्रोफ़ाइल या प्रीमियम सोसायटी में रहना चाहता है. कुछ लोगों के लिए तो ये सपना होता है, जिनमें से कुछ के सपने सच हो जाते हैं. वहीं, कुछ लोगों का पॉश एरिया में रहने वाला सपना सिर्फ़ सपना ही रह जाता है. ऐसा माना जाता है कि हाई-प्रोफ़ाइल एरिया (Residential Area) में सिक्योरिटी ज़्यादा होती है, जिस वजह से रहने के लिए अधिकांश लोग ऐसी जगहें ही प्रेफ़र करते हैं. 

आइए आपको भारत की सबसे महंगी Residential जगहों के बारे में बता देते हैं.

1. नुंगंबक्कम (चेन्नई)

चेन्नई में नुंगंबक्कम एरिया को रहने के लिए सबसे प्रीमियम एरिया माना जाता है. इस एरिया में सरकारी ऑफ़िस, शॉपिंग मॉल, एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स समेत कई चीज़ें हैं, जो इस एरिया को बिल्कुल यूरोपियन वाइब देते हैं. यहां का रेंट ढाई लाख रुपए से शुरू होता है. साथ ही प्रॉपर्टीज़ की क़ीमत 100 करोड़ रुपए तक जाती हैं.

99acres

ये भी पढ़ें: ये हैं नीलामी में बिकने वाले दुनिया के 10 सबसे महंगे आभूषण, जिनकी क़ीमत अरबों रुपये में है

2. ताड़देव (साउथ मुंबई)

मुंबई के ताड़देव एरिया को भारत के सबसे लैविश और महंगे एरिया में से एक माना जाता है. यहां आपको कई कमर्शियल ऑफ़िस भी मिल जाएंगे. ये प्रीमियम रियल एस्टेट के लिए भी काफ़ी एक्सपेंसिव एरिया है. यहां की एक स्क्वायर फीट ज़मीन की क़ीमत 56,200 रुपए से शुरू होती है. 

mumbaimirror

3. सेक्टर 5 (चंडीगढ़)

चंडीगढ़ के VIP एरिया में जाना हो, तो सेक्टर 5 का रुख ज़रूर कीजिए. ये कई फ़ेमस और प्रभावशाली लोगों का घर है. साथ ही यहां पर आपको लग्ज़री बंगले, ख़ूबसूरत ग्रीन पार्क और कई आधुनिक सुविधाएं मिल जाएंगी. यहां की प्रॉपर्टीज़ की क़ीमत 46 करोड़ रुपए से शुरू होती है. 

walkingwanderer

4. बंजारा हिल्स (हैदराबाद)

हैदराबाद के इस प्रीमियम एरिया में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स से लेकर लग्ज़री रेस्तरां और कई बड़े एजुकेशनल इंस्टिट्यूशन भी हैं. ये हैदराबाद का एक्टिव हब है. यहां के प्रॉपर्टी के रेट आसमान छूते हैं और 75 करोड़ रुपए से शुरू हैं. वहीं, यहां का रेंट 4.5 लाख रुपए से शुरू होता है.  

makemytrip

5. कोरेगांव पार्क (पुणे)

पुणे का कोरेगांव पार्क शहर का सबसे अमीर इलाका है . यहां अपार्टमेंट से लेकर महंगे रिटेल स्टोर्स, बंगले, मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां, होटल, लग्ज़री अपार्टमेंट्स, होटल्स समेत बहुत कुछ है. अगर हम प्राइस की बात करें, तो ये 13,000 से 16,000 रुपए प्रति स्क्वायर फीट है.

6. बोट क्लब (चेन्नई)

चेन्नई में एक और जगह, जोकि काफ़ी पॉश है, वो बोट क्लब है. यहां एक से एक से महंगे फ्लैट्स हैं. यहां लोक सभा MP दयानिधि मारन, सन टीवी के मालिक कलानिधि मारन समेत कई फ़ेमस हस्तियां भी रहती हैं.  यहां की प्रॉपर्टीज़ कभी ख़ाली नहीं रहतीं. 

ceebros

7. सदाशिवनगर (बेंगलुरु)

ये बेंगलुरु का सबसे महंगा इलाका है. ये कई सेलेब्स, बिज़नेसमैन, राजनेता और पारंपरिक रूप से संपन्न परिवारों का घर है. साथ ही ये कई महत्वपूर्ण जगहों जैसे केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और एम्बेसी मान्यता बिज़नेस पार्क को कनेक्ट करता है. यहां की प्रॉपर्टीज़ का शुरुआती दाम 25,000 रुपए प्रति स्क्वायर फीट है. 

ddressofchoice

ये भी पढ़ें: ये हैं भारत के 12 महंगे होटल्स जहां एक रात रुकने का किराया है लाखों रुपये

8. गोल्फ़ लिंक्स (दिल्ली)

दिल्ली में गोल्फ़ लिंक्स एरिया ख़ान मार्केट के पास है. यहां कई राजनेता और उद्योगपतियों का घर है. इसे भारत के सबसे महंगे रेज़िडेंशियल एरिया में से एक कहा जाता है. यहां का रेंट 1 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए से शुरू होता है. जबकि अगर आप यहां प्रॉपर्टी ख़रीदने के मूड में हैं, तो इसकी क़ीमत 85 करोड़ तक चली जाती है. 

9. मालबार हिल्स (मुंबई)

मुंबई में मालाबार हिल्स शहर का लग्ज़री एरिया है. ये जगह अरेबियन समुद्र के 3 साइड व्यू का दीदार कराती है. यहां पर लग्ज़री अपार्टमेंट्स और बेहद महंगी प्रॉपर्टीज़ हैं. ज़्यादातर सभी बॉलीवुड सेलेब्स ने यहां अपना मकान ख़रीदा है. यहां का प्राइस 300 करोड़ रुपए है.

thrillophilia

10. अलीपुर (कोलकाता)

अगर आपको ओल्ड यूरोपियन वाइब चाहिए, तो कोलकाता का अलीपुर आपके लिए परफ़ेक्ट है. यहां कई विक्टोरियन घर और पुराने बंगले हैं. इस एरिया की इंडस्ट्रियल एरिया से कनेक्टिविटी भी काफ़ी अच्छी है, जिस वजह से लोग यहां रहना ज़्यादा प्रेफ़र करते हैं. यहां की कीमत 13,000 रुपए प्रति स्क्वायर फ़ीट से शुरू होती है. 

Expensive Residential Places
psgroup

इन महंगे एरिया में कई बड़े सेलेब्स का घर है.