भारत की कई जगह तो घूम चुके होंगे और उन जगहों उनके बारे में सारी अच्छी और बुरी बातें भी पता होंगी. मगर क्या आपको भारत के सबसे ठंडे, सबसे गर्म और सबसे ऊंचे पॉइंट के बारे में पता है. अगर नहीं पता है, तो अब पता चल जाएगा इसे पढ़ने के बाद.

ये रहे भारत के वो 6 पॉइंट:

1. सबसे ऊंचा पॉइंट- के2

Source: ft

माउंट एवरेस्ट के पास होने के कारण K2 भारत का सबसे ऊंचा और दुनिया का दूसरा सबसे ऊंचा पर्वत है. ये समुद्र तल से 8,611 मीटर की ऊंचाई पर है. ये Savage Mountain के नाम से भी जाना जाता है. अब तक इस पहाड़ पर 77 घटनाएं घट चुकी हैं. जिन पहाड़ों की ऊंचाई 8,000 से अधिक है, उनमें ये पहाड़ मृत्यु दर के मामले में दूसरे नम्बर पर आता है.

2. सबसे नीचा पॉइंट- कुट्टानंद, केरल

Source: keralatourism

ये क्षेत्र समुद्र तल से 2.2 मीटर नीचे है. ये क्षेत्र पूरी दुनिया के उन कुछ क्षेत्रों में से एक है जहां पर समुद्र तल से लगभग 1.2 से 3 मीटर नीचे खेती की जाती है. ये मुख्य रूप से अपनी भौगोलिक ख़ासियत और धान के खेतों के लिए जाना जाता है. इसके अलावा यहां की खेती प्रणाली को विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण कृषि विरासत प्रणालियों (GIAHS) में गिना जाता है.

3. सबसे ठंडी जगह- द्रास, जम्मू और कश्मीर

Source: thebetterindia

भारत के कारगिल क्षेत्र में स्थित द्रास सबसे ठंडी जगह है. यहां सर्दियों के दौरान औसत तापमान -23 डिग्री सेल्सियस के नीचे गिर जाता है. ये गांव श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर स्थित है और ये भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा के क़रीब है, जो देशों के बीच वास्तविक सैन्यवादी सीमा को दर्शाता है. भारत के सबसे ठंडी जगह होने के बावजूद भी यहां 24 घंटे सेना सुरक्षा रहती है.

4. सबसे गरम जगह- जैसलमेर, राजस्थान

Source: traveltriangle

जैसलमेर, देश का सबसे गर्म शहर है. ये 'गोल्डन सिटी' थार रेगिस्तान के केंद्र में है. एक रेगिस्तानी क्षेत्र होने के नाते, तापमान अकसर हाई पॉइंट तक पहुंच जाता है. बहुत ज़्यादा गर्मी में यहां का तापमान लगभग 49°C तक गिर जाता है. वर्ल्ड हैरिटेज में शामिल जैसलमेर में कई किले हैं जो बलुआ पत्थर में बारीक रूप से तराशे गए हैं.

5. सबसे सूखी जगह- लेह, जम्मू और कश्मीर

Source: treebo

लेह, सबसे सूखी जगहों में इसलिए शामिल है क्योंकि यहां सबसे कम बारिश होती है. दिलचस्प बात ये है कि देश के उत्तरी राज्य में सूखी और ठंडी जगह दोनों हैं. लेह में हर साल सिर्फ़ 102 मिमी बारिश होती है.

6. सबसे नम स्थान: मावसिनराम, मेघालय

Source: cookiesound

मावसिनराम या मॉसिनराम, भारत के पूर्वोत्तर राज्य मेघालय के पूर्वी खासी पर्वतीय ज़िले में स्थित एक गांव है. ये शिलांग से 65 किलोमीटर की दूरी पर है. यहां हर साल 11,872 मिलीमीटर बारिश होती है. इसके चलते ये भारत का सबसे नम स्थान (Wettest Place) है.

नहीं जानते थे न! Lifestyle से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.