World’s Most Expensive Plane: हवा में उड़ते प्लेन हर किसी के दिल को भाते हैं. उन्हें उड़ता देख बहुत से लोगों का मन पायलट बनने का भी करता होगा. ऐसे बहुत से लोग हैं जो पक्षी और प्लेन से इंस्पायर होकर पायलट बने भी होंगे. मगर आज हम आपको पायलट की नहीं बल्कि एक प्लेन के बारे में बताएंगे. ऐसा प्लेन जिसे उड़ाने का सपना हर पायलट का होता है.  

बात हो रही है दुनिया के सबसे महंगे (World’s Most Expensive Plane) और नंबर वन प्लेन B-2 Spirit की. इस एक प्लेन की क़ीमत लगभग 16,000 करोड़ रुपये है. अमेरिका की Northrop Grumman कंपनी ने इसे बनाया है. अगर आप हॉलीवुड मूवी फ़ैन हैं तो आपने इसकी झलक Captain Marvel, Rampage, Iron Man 2 जैसी फ़िल्मों में देखी होगी. चलिए आज जानते हैं इस प्लेन से कुछ मज़ेदार फ़ैक्ट्स के बारे में जो इसे बहुत ही ख़ास बनाते हैं.

ये भी पढ़ें: जानते हैं कि हवाई जहाज की खिड़कियां गोलाकार या कोनों से घुमावदार क्यों होती हैं? 

1. कोल्ड वार के दौरान बना था 

इस प्लेन को Northrop Grumman कंपनी ने 1996 में कोल्ड वार के दौरान बनाया था. ये अमेरिका की वायुसेना (United States Air Force) का हिस्सा है. (B-2 Spirit)

b-2 spirit
Source: northropgrumman

2. रणक्षेत्र में डेब्यू 

1999 की Kosovo War में इस प्लेन का पहला इस्तेमाल युद्ध के लिए किया गया था. इसके बाद अफ़गानिस्तान में ऑपरेशन Enduring Freedom और लीबिया में Odyssey Dawn ऑपरेशन के लिए किया गया था.

stealth bomber plane
Source: hotcars

3. B-2 Spirit का जादू 

B-2 Spirit की ख़ासियत ये है कि वो जब वो हवा में होता है तो उसका पता लगा पाना मुश्किल होता है. इसे रडार, इन्फ़्रारेड आदि पर पकड़ पाना मुश्किल है. यानी ये कब चुपके से आपके क्षेत्र में आकर चला जाएगा आपको पता ही नहीं चलेगा. यही इसका मैजिक है. इसे Stealth Bomber भी कहते हैं.

stealth bomber
Source: wikimedia

4. हाई सबसोनिक स्पीड 

ये हाई सबसोनिक यानी 630 mph की स्पीड की गति से उड़ सकता है. साथ ही 50 हज़ार फ़ीट की अधिकतम ऊंचाई भी हासिल कर सकता है. 

Source: northropgrumman

5. पेलोड 

B-2 Spirit 20 टन का पेलोड कैरी कर सकता है. यानी इसमें एक साथ तकरीबन 80 बॉम्ब रखे जा सकते हैं. इसमें थर्मोन्यूक्लियर और पारंपरिक हथियार दोनों शामिल हैं. 

b-2 spirit
Source: reddit

6. उपमहाद्वीप तक पहुंच 

ये प्लेन 69 फ़ीट लंबा, 17 फ़ीट ऊंचा है और इसके पंखों की लंबाई 172 फ़ीट है. एक बार फ़ुल टैंक करने के बाद B-2 Spirit 6000 मील तक सफ़र कर सकता है. इसे एयर टू एयर यानी हवा में ही रीफ़्यूल किया जा सकता है. 

B-2 Spirit
Source: wordpress

7. उड़ान में आज भी है 

अमेरिका की वायुसेना इसका इस्तेमाल अभी भी कर रही है. इसकी मियाद 2032 तक है. इसे Northrop Grumman B-21 Raider रिप्लेस करेगा. इस प्लेन को भी Northrop Grumman कंपनी बना रही है.

b-2 spirit
Source: artstation

8. जीत चुका है Collier Trophy 

इस प्लेन को 1991 में Collier Trophy से सम्मानित किया गया था. ये पुरस्कार एयरोस्पेस में सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड में से एक है. इसे 1911 से दिया जा रहा है. 

Collier Trophy
Source: wordpress

अमेरिका की वायुसेना की शान है B-2 Spirit.