चाय से होती है ज़्यादातर हिन्दुस्तानियों की सुबह. कुछ हिन्दुस्तानियों की चाय के बिना नींद नहीं खुलती, तो कुछ का काम रने का मन नहीं होता और कुछ को तो चाय के बिना प्रेशर ही नहीं आता! चाय भले ही आज अमीर से अमीर ग़रीब से ग़रीब आदमी पीता हो, लेकिन चाय को पॉपुलर बनाने का क्रेडिट अंग्रेज़ों को ही जाता है. चाहें हिन्दुस्तान के किसी भी कोने में चले जाइए, चाय तो मिलेगी ही.


इंदौरियों की सुबह पोहे और चाय से ही होती है. शहर के हर कोने में चाय स्टॉल साबित करते हैं कि चाय यहां कितनी लोकप्रिय है.

इंदौर के 5 अति फ़ेमस चाय की दुकानें-

1. चाय सुट्टा बार

Source: Just Dial

चाय सु्ट्टा बार के देशभर में 25 से ज़्यादा स्टोर्स हैं, लेकिन इसकी शुरुआत इंदौर से ही हुई. यहां पर मसाला चाय से लेकर रोज़ चाय तक मिल जाएगी. अगर आप अलग-अलग तरह की चाय ट्राई करने के शौक़ीन हैं तो ये चाय की दुकान पर ज़रूर जाना.

2. ख़राब चाय

Source: Kharab Chai

नाम पर मत जाइए. इस दुकान पर लगने वाली भीड़ से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि यहां कि चाय कितनी ख़राब होगी! एक रिपोर्ट के मुताबिक़, राजमोहल्ला स्थित ये दुकान ज़्यादा पुरानी नहीं है और 2018 में ही खुली है, लेकिन इंदौरियों के बीच बेहद फ़ेमस है.  

3. शर्मा कैफ़े

Source: Facebook

Times of India की रिपोर्ट के अनुसार, इंदौर रेलवे स्टेशन स्थित 'शर्मा कैफ़े' अपनी स्पेशल चाय के लिए मशहूर है. विजय शर्मा ने Times of India से बात करते हुए बताया कि उनके पिता ने 50 साल पहले इस दुकान की शुरुआत की थी.

4. चाय कापी

Source: Indore Talk

चाय और कॉफ़ी प्रेमी एक छत के नीचे हो सकते हैं ब्रो! ये चाय और कॉफ़ी के बीच का सदियों पुरान युद्ध यहां आकर ख़त्म हो सकता है क्योंकि यहां दोनों ही अच्छे मिलते हैं. इस दुकान पर चाय के साथ ही बढ़िया फ़िल्टर कॉफ़ी मिल जाएगी.  

5. ईरानी चाय

Source: Just Dial

कुछ चाय के शौक़ीनों का मानना है कि चाय का असली मज़ा ग्लास में नहीं कप में है. ये तो बेहद डिबेटेबल टॉपिक है और इससे भी ज़्यादा डिबेटेबल है कि चाय में मलाई हो या न हो. ईरानी चाय दुकान पर ये दोनों ऑपशन्स मिल जाते हैं और वो भी बिना किसी एक्स्ट्रा प्राइस के. 

आर्टिकल कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में बताइए!