खाने-पीने के बहुत सारे ऑप्शन्स आजकल हमारे सामने हैं. हम जो जी चाहे खा-पी सकते हैं, लेकिन इन्हें खोजने में लोगों को बहुत मेहनत करनी पड़ी थी. इनमें से कुछ तो हज़ारों साल से हमारे साथ हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फ़ूड(Food) आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी खोज ग़लती से या फिर अंजाने में हो गई थी. 

ये भी पढ़ें: 'Indian Curry' शब्द की खोज ग़लती से हो गई थी, इसका इतिहास बहुत ही मज़ेदार है

1. चॉकलेट चिप कुकीज़

Ruth Wakefield एक दिन कुकीज बना रही थीं, लेकिन उनका चॉकलेट पाउडर खत्म हो गया. तब उन्होंने Nestle’s की चॉकलेट तोड़ कर उसमें डाल दीं. ये नई कूकीज़ मेहमानों को पसंद आई और बाद में Chocolate Chip Cookies अमेरिका से निकल दुनियाभर में छा गई.

Chocolate Chip Cookies
Source: modernhoney

2. नाचोस 

Nachos को मेक्सिको की Ignacio ‘Nacho’ Anaya Garcia नाम की महिला ने खोजा था. वो जिस रेस्टोरेंट में काम करती थी वहां शेफ़ की गैरमौजूदगी में उसने कस्टमर को ये सर्व किया था. इसे उसने Tortilla Cheese और Jalapenos की मदद से बनाया था और नाम दिया था नाचोस स्पेशल.

Nachos
Source: blob

3. Cheese Puffs 

Cheese Puffs असल में पशुओं का चारा था. 1930 में Edward Wilson ने इसे टेस्ट करने की सोची. उसने कुछ मसाले डाल इसे खाया और उसे ये बहुत पसंद आए. इस तरह इनका आविष्कार हो गया और इंसान भी इसे खाने लगे. 

Cheese Puffs
Source: independent

4. Ice Popsicle 

Frank Epperson नाम का लड़का कैलिफ़ोर्निया में पानी और सोडे को मिलाकर खेल रहा था. उसका ये सामान रात में बाहर छूट गया और वो कड़ाके की ठंड में जम गया. इसे उसने टेस्ट किया तो स्वादिष्ट लगा. इस तरह इनकी खोज हो गई.

Ice Popsicle
Source: meredithcorp

5. कॉफ़ी 

इथियोपिया में कॉफ़ी की खोज हुई थी. कहते हैं कि एक चरवाहे(Kaldi) कि बकरियां रोज़ कुछ बेरी खाती थीं जिनकी वजह से वो रात में कम सोती थीं. ये बात Kaldi ने नोटिस की और एक स्थानीय मठ को इसकी सूचना दी. वहां के लोग इसे पीने लगे ताकि शाम की प्रार्थना के लिए जगे रहें. बाकी तो आप जानते ही हैं. 

Coffee
Source: whitescoffeebar

6. Nutella 

Pietro Ferrero नाम के इटैलियन बेकर ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इसकी खोज की थी. वो चॉकलेट का विकल्प तलाश रहे थे और ग़लती से इसे बना बैठे. 

Nutella
Source: IndiaMART

7. Worcestershire Sauce 

ये एक तरह की चटनी है जिसे केमिस्ट John Wheeler Lea और William Perrins ने बनाया था. मगर उन्हें इसका टेस्ट सही नहीं लगा तो इसे रख दिया. कुछ दिनों बाद टेस्ट किया तो उन्हें ये अच्छा लगा और इस तरह इसकी खोज हो गई. 

Worcestershire Sauce
Source: wikimedia

8. Chocolate Brownies 

एक अमेरिकन Fanny Farmer ने इसकी खोज की थी. वो अपने घर में चॉकलेट कुकीज़ बना रहे थे, जिसे इन्होंने आयताकार शेप दे दी. इस तरह चॉकलेट ब्राउनी दुनिया में आई. 

Chocolate Brownies
Source: theflavorbender

9. चिप्स 

आलू के चिप्स किसे नहीं पसंद. George Crum ने अपने कस्टमर की शिकायत पर आलू को पतला कर उसे तल दिया. आलू की नई डिश लोगों को पसंद आई और इस तरह चिप्स हमारी दुनिया में आ गई. 

Potato Chips
Source: toi

10. पनीर  

Cheese 4000 साल पुराना है. कहते हैं इसे एक अरब व्यापारी ने खोजा था जिसके पास एक चमड़े का थैला था. इसमें दूध रखा था और वो फट गया. बाद में उसने इससे पनीर बनाकर खाया. इस तरह ये व्यापारियों के ज़रिये एशिया से पूरी दुनिया में फैल गया. 

Cheese
Source: ca-times

11. Chimichanga

मेक्सिको की रहने वाली Monica Flin ने 1922 में डीप फ़्रायर में Burrito डाल दिए. अब वो डर रही थीं और अपने बच्चों के सामने चिल्ला नहीं सकती थीं तो उनके मुंह से Chimichanga निकला. इस तरह Chimichangas का आविष्कार हो गया.

Chimichanga
Source: archanaskitchen

12. हवाई पिज़्ज़ा 

Hawaiian Pizza की खोज Sam Panopolous नाम के शख़्स ने की थी. वो अपने रेस्टोरेंट में पिज़्ज़ा के साथ प्रयोग कर रहे थे. तब उन्होंने इसमें मांस और अनानास के टुकड़े टॉपिंग के रूप में डाले. इस तरह इस पिज़्ज़ा की खोज हो गई. 

Hawaiian Pizza
Source: kidspot

इनमें से कौन-सा फ़ूड आपका फ़ेवरेट है?