(Famous IITians Of India)- इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT) भारत का सबसे प्रतिष्ठित संस्थान है. जहां पढ़ाई करना हर पढ़ाकू बच्चे का सपना होता है. लेकिन इस संस्थान की परीक्षा को पास के करने में बहुत मेहनत और लगन लगती है. जो बहुत कठिन मानी जाती है. इसलिए तो यहां से निकले स्टूडेंट्स किसी भी कार्य क्षेत्र में कमाल कर जाते हैं. तो चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से आपको भारत के कुछ फ़ेमस IITians के बारे में बताते हैं, जिन्होंने अपने कार्य क्षेत्र में ख़ूब नाम कमाया है.

ये भी पढ़ें: ये हैं Kerala के 8 बिलेनियर बिज़नेसमैन, जिनकी गिनती दुनिया के अमीरों में होती है

चलिए जानते हैं भारत के उन फ़ेमस IITians के नाम (Famous IITians Of India)-    

1- रघुराम गोविंदा राजन 

raghuramrajan
Source: chicagobooth

रघुराम भारत के फ़ेमस अर्थशास्त्री और रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के भूतपूर्व गवर्नर भी रह चुके हैं. रघुराम ने 1985 बैच IIT से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की थी. उन्हें 1985 में "डायरेक्टर्स गोल्ड मैडल" से भी नवाज़ा जा चुका है. 

2- जितेंद्र कुमार

jitendrakumar
Source: zee5

वेब सीरीज़ और फ़िल्मों में अपने जीतू भैया उर्फ़ जितेंद्र कुमार को तो कई बार देखा होगा. लेकिन बता दें कि, जितेंद्र IIT खड़गपुर से पढ़ाई कर चुके हैं. उन्होंने IIT से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री ली है और हाल ही में वो अमेज़न प्राइम वीडियो की वेब सीरीज़ "पंचायत" में दिखाई दिए थे. (Famous IITians Of India)

3- अरविंद केजरीवाल

arvindkejriwal
Source: wikipedia

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल IIT से मैकेनिकल इंजीनियरिंग कर चुके हैं.  उन्होंने 1989 में डिग्री हासिल की थी.

ये भी पढ़ें: इन 6 Entrepreneurs ने बता दिया कि सफलता का रास्ता IIT या IIM से ही नहीं निकलता है

4- विनोद खोसला 

vinodkhosla
Source: kisacoresearch

विनोद सन माइक्रोसिस्टम के सह संस्थापक और खोसला वेंचर्स के फाउंडर हैं. विनोद पेशे से एक उद्यमी, निवेशक और टेक्नोलॉजिस्ट हैं. उन्होंने IIT से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की है. फ़ोर्ब्स के मुताबिक़, 2014 में अमेरिका के अमीरों में से एक रह चुके हैं. (Famous IITians Of India)

5- दीपेंद्र गोयल   

deepindra
Source: vervemagazine

दीपेंद्र गोयल Zomato के फाउंडर और CEO हैं. दीपेंद्र ने 2005 में IIT से Mathematics और Computing की डिग्री हासिल कर चुके हैं.  (Famous IITians Of India)

6- चेतन भगत 

chetanbhagat
Source: viralindiandiary

भारत के ब्लॉकबस्टर लेख़क चेतन भगत ने कई किताबें लिखी है. जिस पर हिंदी सिनेमा में कई फ़िल्में भी बन चुकी हैं. उन्होंने IIT से मैकेनिकल इंजीनियरिंग और IIM से बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन की मास्टर्स भी पूरी की है. (Famous IITians Of India)

7- सचिन बंसल 

sachinbansal
Source: vccircle

भारत के सबसे बड़े E-commerce प्लेटफ़ॉर्म "Flipkart" के सह संस्थापक और भूतपूर्व CEO सचिन बंसल भी IIT पास आउट हैं. सचिन ने IIT दिल्ली से 2005 में कंप्यूटर इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की थी. (Famous IITians Of India)