कानपुर एक ऐसा शहर है जिसके ट्रैफ़िक, गंदगी और गुटखे की बातें तो ख़ूब सुनी होंगी. आज कुछ ऐसा बताऊंगी अपने कानपुर के बारे में जिसे सुनने के बाद कनपुरिये के साथ-साथ अलग-अलग राज्यों के लोगों को भी घमंड होगा. वैसे हम कानपुर वाले अपने कानपुर पर गर्व तो करते हैं क्योंकि IIT के मामले में हमारा कानपुर सबसे आगे है. चमड़े का कारखाना है कानपुर में. एक से बढ़कर एक खाने की जगहें हैं कानपुर में. इसके अलावा, एक और ज़रूरी बात ये है कि बड़े-बड़े दिग्गज लोग कानपुर (Kanpur Famous People) में ही जन्में हैं. आप सोच रहे होंगे ऐसे कौन-से बड़े लोग हैं, जो कानपुर में जन्में में हैं तो दिल थाम कर बैठिए कमज़ोर दिल वालों को बुरा ज़रूर लगेगा, जो कानपुर (Kanpur Famous People) को हल्के में लेते हैं.

Kanpur
Source: twimg

इस लिस्ट में ऐसे-ऐसे महान लोग शामिल हैं, जिनके नाम सुनने के बाद कानपुर (Kanpur Famous People) के लिए नज़रिया बदल जाएगा.

ये भी पढ़ें: बनारसी की चाय से लेकर बाबा बिरयानी तक, कानपुर के इन 10 फ़ूड स्पॉट्स पर आपको मिलेगा यूपी का स्वाद

Kanpur Famous People

1. रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind)

25 जुलाई 2017 को 14वें राष्ट्रपति के रूप में देश को संभाल रहे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का जन्म कानपुर ज़िला, जो वर्तमान में कानपुर देहात ज़िला हो चुका है, इसकी तहसील डेरापुर के एक छोटे से गांव परौंख में हुआ था.

Ramnath Kovin
Source: indiatvnews

2. अनुप्रिया गोयंका (Anupriya Goenka)

सेक्रेड गेम्स, क्रीमिनल जस्टिस, अभय और पद्मावत जैसी कई फ़िल्मों और बेस सीरीज़ में काम कर चुकी अनुप्रिया गोयंका का जन्म कानपुर में हुआ है. इस साल अनुप्रिया की फ़िल्म 'मेरे देश की धरती' रिलीज़ होगी.

Anupriya Goenk
Source: deccanherald

3. क्रतिका सेंगर (Kritika Sengar)

सीरियल कसौटी ज़िंदगी की के पहले सीज़न और पुनर्विवाह में काम कर चुकी एक्ट्रेस क्रतिका सेंगर भी कानपुर में पली-बढ़ी हैं. इन्होंने 2014 में चेन्नई एक्सप्रेस के तंगाबली यानि निकितन धीर से शादी की थी. क्रतिका पिछले साल सीरियल छोटी सरदारनी में कैमियो करती दिखी थी.

Kritika Sengar
Source: englishtribuneimages

4. जितेन लालवानी (Jiten Lalwani)

सीरियल कहानी घर-घर की से घर-घर में किरन के रूप में फ़ेमस हुए जितेन लालवानी का जन्म भी कानपुर में हुआ है. इसके बाद, इन्होंने हसरतें, ससुराल सिमर का, नागिन 3, ये उन दिनों की बात है, मिली और शगुन सहित कई सीरियल्स में काम किया है.

Jiten Lalwani
Source: thestatesman

5. निधि उत्तम (Nidhi Uttam)

सीरियल 'कसोटी ज़िंदगी की', 'एक बूंद इश्क़', 'दिल बोले ओबेरॉय' और 'अघोरी' जैसे सीरियल में काम कर चुकी निधि उत्तम का जन्म कानपुर में हुआ है. इसके अलावा, निधि, तापसी पन्नू की फ़िल्म में थप्पड़ में कविता की भूमिका में भी नज़र आ चुकी हैं.

Nidhi Uttam
Source: blogspot

6. अमित स्याल (Amit Sial)

अमित स्याल को वैसे तो किसी भी परिचय की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आजकल हर वेब सीरीज़ में अमित स्याल की कोई न कोई भूमिका होती ही है. इनका भी जन्म कानपुर में हुआ है. इन्होंने काठमांडू कनेक्शन, जमतारा, महारानी, सोनचिरैया और ए सिंपल मर्डर जैसी वेब सीरीज़ की हैं. इसेक अलावा, मिर्ज़ापुर, इनसाइड एज और हॉस्टेजस जैसी वेब सीरीज़ भी कर चुके हैं.

Amit Sial
Source: thedigitalhash

7. पूनम पांडे (Poonam Pandey)

सोशल मीडिया पर अपने हॉट अवतार और कंट्रोवर्सी को लेकर फ़ेमस हुई पूनम पांडे कानपुर में जन्मी हैं. कुछ दिनों पहले पूनम अपनी शादीशुदा लाइफ़ को लेकर चर्चा में थीं और आजकल कंगना के शो लॉकअप (Lock Upp) में एक कंटेस्टेंट के तौर पर नज़र आ रही हैं और ख़ूब सूर्खियां बटोर रही हैं.

Poonam Pandey
Source: koimoi

8. कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav)

क्रिकेटर कुलदीप यादव ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत उत्तर प्रदेश के डोमेस्टिक क्रिकेट से की थी. कानपुर में जन्में कुलदीप यादव IPL 2022 में दिल्ली कैपिटल की ओर से खेल रहे हैं. इससे पहले वो कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियन की ओर से भी खेल चुके हैं.

Kuldeep Yadav
Source: orissapost

9. गौरव खन्ना (Gaurav Khanna)

सीरियल अनुपमा के अनुज कपाड़िया को जानते ही होंगे, जो अनुपमा से शादी को लेकर चर्चा में बने हैं. इनका असली नाम गौरव खन्ना है और ये भी कानपुर से ही हैं. इससे पहले, गौरव कयामत, सिंदूर तेरे नाम का, सनतान और कुमकम प्यारा सा बंधन सीरियल कर चुके हैं. इतना ही नहीं, गौरव बिग-बॉस सीज़न 2 में भी नज़र आ चुके हैं.

Gaurav Khanna
Source: hindustantimes

10. अंकित तिवारी (Ankit Tiwari)

फ़िल्म आशिक़ी 2 का गाना 'सुन रहा है न तू' गाने वाले सिंगर अंकित तिवारी भी कानपुर से हैं. अंकित एक विलेन के गाने 'गलियां' और आशिक़ी 2 के गाने 'सुन रहा है' के लिए बेस्ट प्लेबैक सिंगर का फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड जीत चुके हैं.

Source: dailypioneer

11. अभिजीत भट्टाचार्य (Abhijeet Bhattacharya)

90 के दशक के लगभग हर फ़िल्म में गाना गाने वाले प्लेबैक सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य अपने लंबे करियर में अब तक 1000 फ़िल्मों में 6034 गाने गा चुके हैं. इन्हें उत्तर प्रदेश गौरव, यश भारती सम्मान, संगीत महा सम्मान, विक्रमादित्य अवॉर्ड और स्क्रीन अवॉर्ड से नवाज़ा जा चुका है.

Abhijeet Bhattacharya
Source: iwmbuzz

12. पूनम ढिल्लों (Poonam Dhillon)

कानपुर में जन्मीं एक्ट्रेस पूनम ढिल्लों 1977 में पूर्व फ़ेमिना मिस इंडिया रह चुकी हैं. इन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1979 में आई फ़िल्म त्रिशूल से की थी, लेकिन इन्हें पहचान फ़िल्म नूरी से मिली. इसके अलावा,  रेड रोज़, दर्द, रोमांस, सोहनी महिवाल, तेरी मेहरबानियां, सवेरे वाली गाड़ी, कर्मा और नाम जैसी फ़िल्मों में भी काम किया है.

Poonam Dhillon
Source: dailyexcelsior

13. राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav)

जाने-माने (Kanpur Famous People) स्टैंडअप कॉमेडियन, एक्टर और पॉलिटीशियन राजू श्रीवास्तव उर्फ़ गजोधर भइया भी कानपुर में जन्में हैं. अगर कानपुर की शादियों का हाल जानना है तो राजू श्रीवास्तव के पूराने स्टैंडअप देख लीजिएगा, हंसते-हंसते लोटपोट हो जाएंगे.

Raju Srivastav
Source: contactdetailswala

14. अनु अवस्थी (Anu Awasthi)

पहिचान तो गए होइयो...अपने अनु अवस्थी जो कभी गर्दिशों में ज़िंदगी गुज़ार रहे थे इस एक डायलॉग ने उनकी ज़िंदगी अर्श पर पहुंचा दी. कानपुर में जन्में अनु अवस्थी उदास चेहरों पर मुस्कान लाने वाले वो शख़्स हैं, जो अपने फ़ैंस को भगवान की तरह पूजते हैं.

Anu Awasthi
Source: zee5

ये सभी कानपुर (Kanpur Famous People) की आन, बान और शान हैं!