आदमी की अंतिम यात्रा से दुखद और क्या होगा! मगर इतिहास में कई बार ऐसा हुआ कि जाने-माने लोगों की मौत के बाद उनके अंग गायब पाए गए थे. सुनने में ये अजीब लगता है, हालांकि सबकी दास्तां और सबके पीछे अलग-अलग कारण हैं.

आइये ऐसे ही कुछ राज़ों पर से पर्दा उठाते हैं:  

1. चार्ली चैपलिन के शव को फिरौती के लिए चुरा लिया गया था.

चार्ली चैपलिन इतने मशहूर अभिनेता थे कि मरने के बाद भी उनके शव को फिरौती के लिए चुरा लिया गया था. 1997 में उनकी मृत्यु के बाद उन्हें स्विट्ज़रलैंड के एक कब्रिस्तान में दफ़नाया गया था, मगर 3 महीने बाद लुटेरों ने कब्र खोद डाली और शव ले उड़े. बाद में उन्होंने चैपलिन की विधवा से 600,000 डॉलर की फिरौती मांगी. पुलिस ने फ़ोन-टैपिंग की मदद से बदमाशों को पकड़ा और मास्टरमाइंड को चार साल की जेल हुई. 

Charlie Chaplin's Body
Source: Ranker

2.  जब नेपोलियन बोनापार्ट के Penis को संग्रहालय में प्रदर्शित किया गया.

 नेपोलियन बोनापार्ट की मौत के बाद लोगों को पता चला कि उसका Penis छोटा था. उसका जननांग कई व्यक्तियों के हाथों से होता हुआ आख़िरकार एक इटालियन पादरी के पास पहुंचा. उसने इसे एक बुकसेलर को दे दिया, जिसने इसे New York Museum of French Arts को दे दिया, जहां इसे 'shriveled eel' के नाम से प्रदर्शित किया गया. आगे चलकर एक अमेरिकी यूरोलॉजिस्ट ने इसे नीलामी में ख़रीद लिया और तब से ये उसके पास ही है. 

Napoleon Bonaparte's Penis
Source: Ranker

3. विज्ञान के नाम पर चुरा लिया गया था अल्बर्ट आइंस्टीन का दिमाग.

अल्बर्ट आइंस्टीन को इतिहास के सबसे समझदार लोगों में गिना जाता है और उनके दिमाग की क्षमता को लेकर लोग बस अंदाज़ा लगाते थे. आइंस्टीन की मौत के बाद उनके शव का पोस्टमार्टम थॉमस  हार्वे की प्रयोगशाला में किया गया था. इस क्रम में पैथोलॉजिस्ट थॉमस हार्वे ने आइंस्टीन के मस्तिष्क को उनसे अलग किया और दूसरे लैब ले गए. 

हार्वे उनकी प्रतिभा के रहस्यों को जानना चाहते थे, इसलिए उन्होंने नमूने का ब्रेन-नेप किया और इसे सैकड़ों स्लाइड्स के रूप में काट दिया. आगे चलकर इनमें से अधिकांश स्लाइड्स खो गए.

Albert Einstein's Brain
Source: Ranker

4. John F. Kennedy का मस्तिष्क कहां गायब हो गया, किसी को पता नहीं चला.

जॉन एफ़ कैनेडी अमेरिका के सबसे प्रसिद्ध राष्ट्रपतियों में से हैं, मगर उनकी हत्या के बाद उनके दिमाग़ के गायब होने की पहेली आज भी अनसुलझी है. 1963 में उनकी हत्या के बाद उनके परिवार और उनके शरीर के आसपास की सुरक्षा बहुत कड़ी थी.

हालांकि, उनके शव के पोस्टमार्टम के कुछ समय बाद पता चला उनका मस्तिष्क गायब है. आज तक कोई नहीं जानता कि इसे किसने और क्यों लिया. अंतहीन अटकलें आज भी लगायी जाती हैं.

John F. Kennedy's Brain
Source: Ranker

5. संगीतकार बीथोवेन की खोपड़ी टुकड़ों में बिखर गई थी.

इसमें कोई शक नहीं है कि लुडविग बीथोवेन अब तक के सबसे प्रसिद्ध संगीतकारों में से एक हैं. मगर दुर्भाग्य से मौत के बाद उनको वो सम्मान न मिल सका जिसके वो हकदार थे. दरअसल एक असफ़ल पोस्टमार्टम के दौरान उनकी खोपड़ी टूट गयी थी. बाद में उनके सर के टुकड़ों को चिपकाकर उन्हें दफ़नाया गया.

Ludwig van Beethoven's Skull
Source: Ranker

6. बेनिटो मुसोलिनी का खून eBay पर बिक रहा था. 

बेनिटो मुसोलिनी एक क्रूर फांसीवादी तानाशाह था, जो द्वितीय विश्व युद्ध में हिटलर का साथी था. उसने इतने अत्याचार किये थे अपनी जनता पर कि अंततः उसकी हत्या बहुत वीभत्व तरीके से हुई थी. मगर हाल ही में उसकी पोती, एलेसेंड्रा मुसोलिनी eBay पर मुसोलिनी के खून और दिमाग़ की बिक्री वाली पोस्ट देखकर चौंक गईं. बेचने वाला इसके लिए $22,000 मांग रहा था. बाद में पुलिस ने इस मामले में कार्यवाही की.

Benito Mussolini's Blood
Source: Ranker

ये भी पढ़ें: ये हैं इतिहास के ऐसे 8 अटपटे मौक़े, जब जानवरों पर भी चले मुक़दमे 

7. Mata Hari का सर हो गया था गायब.

Mata Hari का असली नाम था Margaretha Geertruida MacLeod-Zelle. वो एक प्रसिद्ध डच नर्तकी और वेश्या थी. पहले विश्व युद्ध के दौरान फ़्रांस ने उनपर जर्मनी के लिए जासूसी करने का झूठा आरोप लगाकर मौत की सज़ा सुना दी थी. उनकी मौत के बाद उनके पार्थिव शरीर को Paris Museum of Anatomy में भेज दिया गया था. संग्रहालय ने इस क्रम में उनका सिर खो दिया, और आज तक कोई नहीं जानता कि वो कहां गया.

Mata Hari Head
Source: Ranker

8. जब सेना ने Eva Perón's के शव को चुरा लिया था.

Eva Perón अर्जेंटीना के राष्ट्रपति Juan Peron की ख़ूबसूरत पत्नी और एक जानी-मानी राजनीतिक कार्यकर्ता थी. 33 साल की उम्र में कैंसर से उनकी अकाल मृत्यु हो गयी थी. उनकी लाश को संरक्षित किया गया और एक तहखाने में रखा गया था. 3 साल बाद जब सेना द्वारा तख्तापलट किया गया तो उनका शव भी चोरी कर लिया गया. नया शासन लंबे समय से मृत Eva Perón के प्रतीकवाद से डरता था. बाद में उनका पार्थिव शरीर स्पेन में उनके निर्वासित पति को लौटा दिया गया था.

Eva Perón's Body
Source: Ranker

9. Joseph Haydn की खोपड़ी अभी तक नहीं मिली है.

संगीत की दुनिया में Franz Joseph Haydn का बहुत नाम है जो Mozart के दोस्त थे और Beethoven के गुरु समान थे. हालांकि, न केवल उनकी कब्र से उनकी खोपड़ी चुराई गई थी, बल्कि उनकी खोपड़ी का लंबे समय तक अपमान भी बहुत हुआ. दरअसल उनकी खोपड़ी का इस्तेमाल कर लोगों ने ये साबित करने की कोशिश की कि जितना बड़ा मस्तिष्क उतना ज़्यादा बुद्धिमान व्यक्ति. 

Joseph Haydn
Source: Ranker

10. Thomas Paine की हड्डियां दुनिया भर में बिखरी हुई हैं.

इंग्लैंड में जन्मे क्रांतिकारी Thomas Paine संयुक्त राज्य अमेरिका के संस्थापकों में से एक हैं और साथ ही वो एक प्रमुख राजनीतिक सिद्धांतकार भी थे. जब उनकी की मृत्यु हुई तो उन्हें उनके ही खेत में दफ़ना दिया गया. विलियम कोबेट नामक व्यक्ति को उनका साधारण अंतिम संस्कार मंजूर नहीं था. इसलिए उसने बिना अनुमति के कब्र खोद डाली और उनकी हड्डियों को लेकर इंग्लैंड चला गया, जहां पर एक भव्य अंतिम संस्कार आयोजित करने की योजना थी. हालांकि, ऐसा कभी नहीं हुआ और आगे चलकर कोबेट के वंशजों ने एक-एक कर के Thomas Paine की हड्डियां बेच दी.

 Thomas Paine
Source: Ranker

चैन से मरने भी देते लोग! 

ऐसी ही अजब-गज़ब बातें जानने के लिए फ़ॉलो करते रहिये ScoopWhoop Hindi.

ये भी पढ़ें: कोहिनूर हीरे से जुड़े रोचक 6 तथ्य, किसी ने कहा Bad Luck तो किसी ने सिर के ताज पर लगाया