आमतौर पर हम महान वैज्ञानिकों की खोज और विचारों के बारे में ही जानते हैं. हम लोगों की तरह ही उनकी कोई हॉबी यानी उनका कोई पसंदीदा काम होगा, इसके बारे में बहुत कम लोग ही सोचते हैं. वैज्ञानिकों के पास अपने काम में माथापच्ची करने के अवाला कभी-कभी सही खाली समय तो होता ही होगा.


इस खाली समय को पास यानी टाइम पास करने के लिए वो कुछ न कुछ ज़रूर करते होंगे. चलिए आज जानते हैं कुछ मशहूर वैज्ञानिक (Scientist) और उनकी हॉबी (Hobby) के बारे में जिसे वो खाली समय में निखारने की कोशिश करते थे.

ये भी पढ़ें:  स्टीफ़न हॉकिंग: जिसके पास थे केवल 2 साल, पर डॉक्टर्स को ग़लत साबित कर वो बने महान वैज्ञानिक

1. निकोला टेस्ला (Nikola Tesla) 

अमेरिका के इस महान वैज्ञानिक ने हमें Alternating Current System का डिज़ाइन दिया था. हम सभी के घरों में बिजली इसी सिद्धांत पर दौड़ रही है. इन्हें कबूतरों से बड़ा प्यार था. ये खाली समय में अपनी लैबोरेट्री के पास एक गार्डन में कबूतरों को दाना चुगाने जाते थे. कहा जाता है कि एक कबूतर के टूटे पैर को सही करने के लिए इन्होंने सैंकड़ों डॉलर ख़र्च कर दिए थे.

nikola tesla
Source: medium

2. अल्बर्ट आइंस्टीन (Albert Einstein) 

सापेक्षता के सिद्धांत (Theory Of Relativity) को देने वाले मशहूर वैज्ञानिक (Scientist) अल्बर्ट आइंस्टीन जर्मनी में जन्मे थे. इन्हें वायलिन बजाने का शौक़ था. ख़ास बात ये है कि आइंस्टीन ने ख़ुद ही इसे बजाना सीखा था. वो कभी-कभी अपने दोस्त और वैज्ञानिक Max Planck के साथ स्टेज पर परफ़ॉर्मेंस भी देते थे. 

albert einstein
Source: wikimedia

3. रिचर्ड फ़ेनमैन (Richard Feynman) 

अमेरिका के इस भौतिक विज्ञानी को 1965 में नोबेल पुरस्कार मिला था. इन्होंने एक फ़ोटॉन के एक इलेक्ट्रॉन और एक पॉज़िट्रॉन में परिवर्तित होने पर शोध किया था. रिचर्ड को पेंटिंग करने का शौक था, वो कमाल के पेंटर थे. उनकी पेंटिंग्स उनके छद्म नाम Ofey से प्रदर्शित होती थीं. 

richard feynman
Source: amazonaws

4. एनरिको फर्मी (Enrico Fermi) 

पहला परमाणु रिएक्टर बनाने वाले इटली के साइंटिस्ट थे एनरिको फर्मी. इन्हें 1938 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. ये कमाल के टेनिस खिलाड़ी थी. इनकी टेनिस में फुर्ती देख लोग दंग रह जाते थे. 

enrico fermi
Source: atomicheritage

5. इरविन श्रोडिंगर (Erwin Schrödinger) 

ऑस्ट्रिया के महान भौतिक वैज्ञानिक Erwin को 1933 का नोबेल पुरस्कार मिला था. इन्होंने क्वांटम थ्यौरी से जुड़ी रिसर्च की थी. वो खाली समय में गुड़िया (डॉल) के लिए मिनिएचर फ़र्नीचर बनाते थे.

erwin schrödinger
Source: bbvaopenmind

6. मैरी क्यूरी (Marie Curie) 

रेडियम की खोज करने वाली वैज्ञानिक मैरी क्यूरी को साइकिल चलाने का शौक था. उन्होंने अपने पति Pierre Curie से शादी करने के बाद एक साइकिल ट्रिप की थी. वो अपने हनीमून पर भी साइकिल से गए थे.

marie curie
Source: britannica

7. मैक्स बोर्न (Max Born) 

मैक्स बोर्न एक जर्मन साइंटिस्ट थे. क्वांटम फ़िजिक्स में माहिर मैक्स को 1954 नोबेल पुरस्कार भी दिया गया था. इनको म्यूज़िक सुनने का बहुत शौक था.

Max Born
Source: npg

आपको इन वैज्ञानिकों की हॉबी के बारे में पहले पता था?