Famous Tourist Places in West Bengal : भारत का पश्चिम बंगाल राज्य अपनी संस्कृति, साहित्य और कला के लिए जाना जाता है. वहीं, पश्चिम बंगाल की प्राकृतिक ख़ूबसूरती छोटे गांवों व कस्बों से लेकर बड़े स्मार्ट शहरों तक फैली हुई है. पश्चिम बंगाल के विभिन टूरिस्ट डेस्टिनेशन को देखने के लिए यहां साल भर पर्यटनों का आना-जाना लगा रहता है.

अगर आप भी पश्चिम बंगाल के उन ख़ूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स (Tourist Places in West Bengal in Hindi) के बारे में जानना चाहते हैं या पश्चिम बंगाल में कहीं घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो ये आर्टिकल आपकी काफ़ी मदद कर सकता है. 

Famous Tourist Places in West Bengal in Hindi – पश्चिम बंगाल के पर्यटन स्थल

1. सुंदरबन (Sundarban) 

Famous Tourist Places in West Bengal : पश्चिम बंगाल में मौजूद सुंदरबन नेशनल पार्क (Sunderbans National Park) जहां आप दुनिया के सबसे बड़े मैंग्रोव जंगलो में जंगल सफारी कर सकते हैं. ये एक टाइगर रिज़र्व और बायोस्फीयर रिज़र्व भी है. सुंदरबन नेशनल पार्क में बड़ी संख्या में पक्षी और रेप्टाइल्स पाए जाते हैं. आपको बता दें कि इसे UNESCO द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट का भी दर्जा मिल चुका है. अनुमान लगाया जाता है कि यहां 96 से ज़्यादा रॉयल बंगाल टाइगर हैं.   

2. कोलकाता (Kolkata) 

अक्सर लोग कहते है कि अगर आपको भारत की प्राचीन परंपरा और संस्कृति समझना है, तो कोलकाता से बेहतर कोई और जगह नहीं हो सकती है. पहले कोलकाता कोकलकत्ताके नाम से जाना जाता था. वहीं, ये भारत की पहली राजधानी भी थी. कोलकाता को ‘सिटी ऑफ जॉय ‘ (City Of Joy) भी कहा जाता है. कोलकाता में बहुत सारे घाट हैं, जहां आप घूमने आ सकते हैं. कोलकाता के मंदिर भी टूरिस्टों के लिए मुख्य आकर्षण केंद्र रहे है. 

3. गंगा सागर (Ganga Sagar) 

Famous Tourist Places in West Bengal : गंगा सागर एक बेहद ही ख़ूबसूरत और पश्चिम बंगाल का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. वहीं, ये वो जगह भी है जहां गंगा नदी उत्तर भारत से बहते हुए बंगाल की खाड़ी में मिल जाती है. गंगा सागर एक धार्मिक तीर्थ स्थल भी है. यहां आने वाले श्रद्धालु और टूरिस्ट (Best Tourist Places in West Bengal) यहां पवित्र स्नान करते हैं. हर साल जनवरी के महीने में लाखों भक्त इस पवित्र जल में डुबकी लगाने आते हैं.  

4. कालिंपोंग (Kalimpong) 

holidify

दार्जिलिंग से क़रीब 51 किमी की दूरी पर स्थित कालिम्पोंग एक छोटा हिल स्टेशन है. ये डेस्टिनेशन सुंदर घाटियों, बौद्ध मठों और तिब्बती हैंडीक्राफ्ट्स आदि के लिए बेहद मशहूर है. कालिंपोंग समुद्र तल से 1,247 मीटर की ऊंचाई पर शिवालिक पर्वतमाला की तलहटी पर बसा हुआ है. वहीं, नेओरा नेशनल पार्क, नेचर इंटरप्रिटेशन सेंटर, देओलो हिल और प्रतिमा टैगोर हाउस यहां के प्रमुख आकर्षण केंद्र हैं. इन जगहों पर घूमने (West Bengal Tourist Places 2022) के साथ-साथ आप तीस्ता नदी में रिवर रॉफ़्टिंग, बोटिंग, फ़ोटो शूट का भी मज़ा ले सकते हैं. 

5. हावड़ा (Howrah) 

tripoto

पश्चिम बंगाल से बहने वाली मशहूर हुगली नदी के किनारे पर स्थित हावड़ा शहर टूरिस्टों के लिए अट्रैक्टिव टूरिस्ट पॉइंट (Top 10 West Bengal Tourist Places) है. यहां का ‘हावड़ा ब्रिज़’ वर्ल्ड फ़ेमस है. हावड़ा पश्चिम बंगाल का एक महत्वपूर्ण ट्रांसपोर्ट सेंटर है. हावड़ा न केवल देश का फ़ेमस टूरिस्ट प्लेस है, बल्कि इसे पश्चिम बंगाल का इंडस्ट्रियल सेंटर के रूप में भी जाना जाता है. 

Famous Tourist Places in West Bengal

6. शांतिनिकेतन (Shantiniketan) 

wbtourism

Famous Tourist Places in West Bengal : शांतिनिकेतन को UNESCO की वर्ल्ड हेरिटेज साइट में स्थान मिला है. साथ ही ये स्थान नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर के लिए भी जाना जाता है. पश्चिम बंगाल के बीरभूम ज़िले में स्थित शांतिनिकेतन एक छोटा शहर है. ये शहर भले ही छोटा है, पर ये पश्चिम बंगाल का बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Best West Bengal Tourist Places) है. अगर आप यहां आए, तो शांतिनिकेतन विश्वविद्यालय का सैर ज़रूर करें. 

7. सिलीगुड़ी (Siliguri) 

traveltriangle

महानंदा नदी के तट पर स्थित सिलीगुड़ी पश्चिम बंगाल का एक ख़ूबसूरत शहर और पर्यटन स्थल है. इसे ‘गेटवे टू नॉर्थ ईस्ट इंडिया’ के रूप में भी जाना जाता है. ये शांत शहर अपने चाय के बागान, वन्य जीवन और सालुगरा मठ के लिए फ़ेमस है. आप यहां से जलदापारा राष्ट्रीय उद्यान (Jaldapara National Park) की भी सैर का आंद ले सकते हैं. अगर आप प्रकृति के बीच शांति से कुछ पल बिताना चाहते हो, तो सिलीगुड़ी आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन (West Bengal Tourist Places 2022) है. 

ये भी पढ़ें:- अगर जन्नत देखने की ख़्वाहिश रखते हो तो जम्मू-कश्मीर की इन 10 जगहों को एक बार ज़रूर देख लेना

8. दीघा (Digha Beach) 

tourmyindia

Famous Tourist Places in West Bengal : दीघा पश्चिम बंगाल का फ़ेमस टूरिस्ट प्लेस (List of Famous West Bengal Tourist Places) है. ये कोलकाता शहर से क़रीब 182 किमी की दूरी पर स्थित है. पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा इस स्थान को गोवा के रूप में बदलने के लिए भरपूर प्रयास किए जा रहे हैं. दरअसल, दीघा में एक फ़ेमस समुद्र तट है, जहां पर सूर्योदय और सूर्यास्त का ख़ूबसूरत नज़ारा (Sunrise & Sunset Seen) दिखता है. अगर आप समुद्र तट पर घूमने के शौक़ीन हैं, तो दीघा आपके लिए बेस्ट टूरिस्ट प्लेस है. 

9. तारापीठ (Tarapith) 

holidify

बीरभूम ज़िले में एक शक्तिपीठ स्थित है, जो तारापीठ नाम से मशहूर है. तारापीठ में बंगाल की प्रसिद्ध देवी तारा (Goddess Tara) की पूजा-अर्चना की जाती है. तारा देवी के वज़ह से ही इस स्थल का नाम तारापीठ पड़ा. इस शक्तिपीठ की मुख्य विशेषता ये है कि मां तारा देवी की नवरात्रि के अष्टमी में 3 बार आरती की जाती हैं, जबकि बाकी पूरे वर्ष आरती सिर्फ़ 2 बार ही संपन्न होती है. हर साल तारापीठ पर हजारों श्रद्धालु दर्शन करने आते (West Bengal Tourist Places in Hindi) हैं.  

10. समसिंग (Samsing) 

dooarstrip

Famous Tourist Places in West Bengal : ख़ूबसूरत पहाड़ो और मधुर आवाज़ वाले झरने देखने हैं, तो आप जलपाईगुड़ी जिले में स्थित समसिंग (Samsing) आ सकते हैं. यहां आपको प्रकृति के बहुत अच्छे नजारें देखने को मिलेंगे. ये एक पहाड़ी इलाक़ा है, जहां की वादियां काफ़ी ख़ूबसूरत हैं. इसके साथ ही यहां के चाय के बागान भी बहुत मशहूर हैं. अगर आप पश्चिम बंगाल जाने का प्लान बना रहे हैं, तो एक बार समसिंग जरूर हो आयें.  

तो ये थे पश्चिम बंगाल के 10 ख़ूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशंस (West Bengal Tourist Places) जहां आप अपने परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं.