इसमें कोई शक नहीं कि आज इंस्टाग्राम एक बड़ा फ़ैशन हब बन चुका है. वहीं, इस प्लेटफ़ॉर्म पर फ़ीमेल फ़ैशन क्रिएटर की संख्या ज़्यादा है. लेकिन, लॉकडाउन के दौरान कई मेल फ़ैशन क्रिएटर इस सोशल प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी अच्छी खासी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं. स्टाइलिंग और ज़बरदस्त मेल फ़ैशन टिप्स के लिए बड़ी संख्या में लोग इन्हें फ़ॉलो करते हैं. आइये, इस आर्टिकल के ज़रिए आपको कुछ ऐसे इंस्टग्राम इंफ़्लुएंसर्स और कंटेंट क्रिएटर्स से मिलवाते हैं जिनके फ़ैशन टिप्स आपके काम आ सकते हैं. 

तो आइये जानते हैं कौन-कौन हैं इस लिस्ट में शामिल (6 fashion and male grooming influencers):  

1. सिद्धार्थ बत्रा-

इंस्टाग्राम के फ़ेमस कंटेंट क्रिएटर सिद्धार्थ बत्रा अपनी ख़ास पर्सनैलिटी और स्टाइलिंग के लिए जाने जाते हैं. सिद्धार्थ के इंस्टाग्राम पर क़रीब 226K फ़ॉलोवर्स हैं. सिद्धार्थ फ़ैशन/ग्रूमिंग से जुड़ी रील्स और फ़ोटोज़ इस्टा पर पोस्ट करते हैं. 'फ़ैशन का कोई जेंडर नहीं होता' वो ये अपने कंटेंट के ज़रिये बहुत अच्छे से बताते हैं. अगर आप भी एथनिक और वेस्टर्न कपड़ो के फ़ैन हैं, तो आपको ये अकाउंट ज़रूर पसंद आएगा.(6 fashion and male grooming influencers).    

2. वरून अग्रवाल-

वरुण के इंस्टाग्राम पर 124K फ़ॉलोवर्स हैं. वरुन यहां मेल ग्रूमिंग, फ़ैशन और लाइफ़स्टाइल से जुड़े रील्स पोस्ट करते हैं. वहीं, उनके इंस्टाग्राम अकाउंट का नाम "settlesubtle" है. वो बताते हैं कि उन्होंने "settlesubtle" नाम से पहले एक ब्लॉग शुरू किया था और वो हमेशा से चाहते थे कि उनका जो भी कंटेंट हो वो इन्फ़ॉमेशनल और मेल दर्शकों से जुड़ा हो. (6 fashion and male grooming influencers.)

3. उसामाह सिद्दीकी- 

उसामाह एक पॉपुलर सेलिब्रिटी फ़ैशन स्टाइलिस्ट हैं. उन्हें इंस्टाग्राम पर क़रीब 92.8K लोग फ़ोलो करते हैं. वो यहां ग्रूमिंग व मेंसवियर स्टाइलिंग से जुड़े वीडियोज़ और रील्स पोस्ट करते हैं. उसामाह अपने यूनिक अंदाज़ के चलते इंस्टाग्राम पर काफ़ी लोकप्रिय हैं. वो ख़ुद का एक फ़ैशन ब्लॉग भी चलाते हैं, जिसका नाम "The Dapper Label” है. (6 fashion and male grooming influencers.)

ये भी पढ़ें: इन 7 Male Fashion Influencers ने जेंडर स्टीरियोटाइप को तोड़ने का काम किया है

4. निखिल कंधारी-

निखिल के इंस्टाग्राम पर क़रीब 60.1K फ़ॉलोवर्स हैं. निखिल इंस्टाग्राम पर मेल स्टाइलिंग और ग्रूमिंग से जुड़े रील्स डालते हैं. वहीं, वो कंटेंट क्रिएटर के साथ-साथ एक म्यूज़िक निर्माता भी हैं. निखिल ने अपने अकाउंट पर ख़ुद का हैशटैग भी बना रखा है जिसका नाम #ootdwithnkhl है, जिसे अब तक 27.7K लोग यूज़ कर चुकें हैं.(6 fashion and male grooming influencers.)

5. प्रतीक चौहान- 

अगर आप भी स्ट्रीट स्टाइलिंग के फ़ैन हैंस तो ये अकाउंट आपके लिए ही है. इनके यूनिक और क्रिएटिव फ़ोटोग्राफ़ी स्टाइल और फ़ैशन स्टाइलिंग काफ़ी प्रभावी है. वो कहते हैं कि, “2018 की शुरुआत में मैं आमतौर पर सिर्फ़ चीजों और लोगों की तस्वीरें लेता था, लेकिन लॉकडाउन के दौरान मैंने थोड़ी रिसर्च की और कंटेंट क्रिएशन के इस सफ़र को शुरू कर दिया”. प्रतीक के इंस्टाग्राम पर 20.3K फ़ॉलोवर्स हैं और 2020 में उन्हें Cosmopolitan Upcoming Fashion Influencer के अवार्ड से नवाज़ा गया था. (6 fashion and male grooming influencers.)

ये भी पढ़ें: वो 5 Male Influencers जो इंस्टाग्राम पर 'मेल ग्रूमिंग' और उससे जुड़ी Tips & Tricks बताते हैं

6. तरुण-

तरुण के इंस्टाग्राम पर 11.3k फ़ोलोवर्स हैं. भले ही इनके फ़ोलोवर्स की संख्या ऊपर मौजूद क्रिएटर्स से कम है, लेकिन इनका कंटेंट क्यूरेशन किसी बड़े इंटरनेशनल मॉडल से कम नहीं है. तरुन इंस्टाग्राम पर मिनिमल फ़ैशन रिलेटेड फ़ोटोज़ डालते हैं. "less is more" का बेस्ट उदाहरण हैं तरुण! वो अपना एक थ्रिफ़्ट स्टोर भी चलाते हैं, जहां वो मिनिमल कपड़ों को सेल करते हैं. तरुन ने 2020 में Cosmo Lifestyle Influencer of the Year का ख़िताब भी जीता है. (6 fashion and male grooming influencers.)