जब फै़शन (Fashion) की बात आती है, तो लोग हमेशा मूवी स्टार्स या फ़ेमस सेलेब्स से ही इंस्पिरेशन लेते हैं. कई लोग तो उनके जैसे स्टाइलिश आउटफ़िट्स ही अपने लिए बनवा लेते हैं. ज़्यादातर सेलेब्स को आपने सोसायटी में अपने एटायर और एक्सेसरीज़ से एक नया ट्रेंड सेट करते हुए देखा होगा. हालांकि, इस दौरान हम अपने देश की उन पॉवरफ़ुल फ़ीमेल को भूल जाते हैं, जिनकी देश को सुचारू रूप से चलाने में अहम भूमिका है. ये महिलाएं हमारे देश की फ़ीमेल लीडर्स हैं.

female leaders of india
Source: .deccanherald

भारत में ऐसी कई फ़ीमेल लीडर्स हैं, जिनके फै़शन सेंस का कोई जवाब नहीं है. वो अपने आपको इतने ख़ूबसूरत तरीक़े से कैरी करती हैं कि देख कर अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाएं. उनका स्टाइल उनकी पर्सनैलिटी की एक अलग ही परिभाषा गढ़ता है और समाज को पॉज़िटिव तरीके से इन्फ्लुएंस करता है. 

तो आइए आपको राजनीति की दुनिया की ऐसी 7 फ़ीमेल लीडर्स (Fashionable Female Leaders) के बारे में बताते हैं, जिनका फै़शन स्टाइल लोगों से जुदा है.

1. प्रियंका गांधी वाड्रा

ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी की जनरल सेक्रेटरी प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi Vadra) जब कॉटन साड़ी और सलवार सूट्स में रैली या किसी मीटिंग में जाते हुए स्पॉट की जाती हैं, तो उनमें एक अलग ही ग्रेस और एलिगेंस होती है. वो हर टाइम अपने लुक्स से एक्सपेरिमेंट करती नज़र आती हैं. उनके शॉर्ट हेयर्स, उनका बॉडी स्ट्रक्चर और मिनिमल एक्सेसरीज़ सभी उनके लुक्स को कॉम्प्लीमेंट करते दिखाई देते हैं. 

priyanka gandhi vadra fashion
Source: indianexpress

2. स्मृति ईरानी

पूर्व टीवी एक्ट्रेस और केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ज़्यादातर हाथ से बनी कॉटन और सिल्क की साड़ियां पहने नज़र आती हैं. उनका पहनावा हमारे देश की समृद्ध कपड़े की विरासत और स्वदेशी कारीगरों को बढ़ावा देता है. बीजेपी सरकार में कपड़ा मंत्री के पद पर भी रह चुकीं स्मृति अपने आउटफ़िट्स से लोगों को काफ़ी इंस्पायर करती हैं. (Fashionable Female Leaders)

smriti irani fashion
Source: idiva

ये भी पढ़ें: राजनीति में आने से पहले कैसे दिखते थे वो 10 भारतीय राजनेता जो अब हमारे बीच नहीं हैं

3. हेमा मालिनी

हेमा मालिनी (Hema Malini) का नाम इस लिस्ट में न आए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता. एक ज़माने में 'ड्रीम गर्ल' कही जाने वाली ये पूर्व एक्ट्रेस लगातार राजनीति में अपना जलवा बिखेर रही हैं. वो सबसे बेस्ट ड्रेस्ड राजनेताओं की कैटेगरी में शामिल हैं. ब्राइट कांजीवरम साड़ी, गजरा और हैवी ज्वेलरी को उनका सिग्नेचर लुक कह लें, तो बिल्कुल भी ग़लत नहीं होगा. 

hema malini fashion
Source: newsncr

Fashionable Female Leaders

4. मिमी चक्रवर्ती

मिमी चक्रवर्ती (Mimi Chakraborty) बंगाली एक्ट्रेस होने के साथ ही बंगाल की राजनीति में भी सक्रिय हैं. साल 2019 में उन्होंने पॉलिटिक्स में क़दम रखा था और उसी साल जाधवपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था. वो तृणमूल कांग्रेस की सदस्य है. मिमी शर्ट और ट्राउज़र से लेकर साड़ी तक अपने हर एटायर में ख़ूबसूरती की एक अलग ही छटा बिखेरती हैं. (Fashionable Female Leaders)

mimi chakraborty
Source: zadinteriors

5. नुसरत जहां

बंगाली एक्ट्रेस नुसरत जहां (Nusrat Jahan) ने मिमी चक्रवर्ती के साथ ही साल 2019 में राजनीति में क़दम रखा था. उन्होंने तृणमूल कांग्रेस की कैंडिडेट के तौर पर पश्चिम बंगाल के बसीरहाट क्षेत्र से चुनाव लड़ा था. यहां उन्होंने 3,50,000 वोटों से जीत हासिल की थी. इनके इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल पर आपको इनके अलग-अलग अवतार देखने को मिल जाएंगे. कभी वो जींस टॉप तो कभी वो वेस्टर्न ड्रेसेज़ से लोगों के लिए फै़शन ट्रेंड सेट करती नज़र आती हैं.

nusrat jahan fashion politics
Source: orissapost

ये भी पढ़ें: देश के इन 8 राजनेता की पहली पसंद नहीं थी राजनीति, जानिए कहां किया था सबसे पहले काम

6. अगाथा के. संगमा

अगाथा के. संगमा (Agatha K. Sangamaभी लोकसभा मेंबर हैं, जो मेघालय के तूरा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं. उनकी सिंपल पर्सनैलिटी उनके स्टाइल के सेंस से झलकती है. वो ज़्यादातर ट्रेडिशनल दक्मंदा रैप स्कर्ट के साथ सिंपल शर्ट पेयर किए हुए दिखाई देती हैं. उनका ये स्टाइल काफ़ी यूनिक और ट्रेडिशनल है. (Fashionable Female Leaders)

agatha k sangma
Source: idiva

7. महुआ मोइत्रा

अगर राजनीति में सॉलिड स्टाइल वाली फ़ीमेल लीडर से मिलना हो तो महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) से मिलिए. पश्चिम बंगाल की इस लोकसभा मेंबर का स्टाइल बड़ा ही जटिल है. वो ज़्यादातर प्लेन कलर की साड़ी के साथ कंट्रास्ट में प्रिंटेड ब्लाउज़ पहनती हैं. उनकी पर्सनैलिटी उनके मज़बूत इरादों और काम करने के तरीक़े को दर्शाती है. उनकी संसद में एक बार दी गई स्पीच ने पूरे इंटरनेट पर सनसनी मचा दी थी. 

mahua moitra
Source: yespunjab

ये हैं हमारी राजनीति की फै़शन आइकॉन.