दुनिया सिर्फ़ सफ़ल इंसानों की ऊंचाईयों को सिर उठाकर देखना पसंद करती है. उसे इस बात का इल्म तक नहीं होता कि आसमान की बुलंदियों पर इंसान बाद में बैठता है, पहले उसे ज़मीन पर अपनी एड़ियां रगड़नी पड़ती हैं. सफ़लता की चोटी पर पहुंचने से पहले कई ऊबड़-खाबड़ रास्तों से होकर गुज़रना होता है.

ऐसे में आज हम आपको दुनिया के ऐसे अरबपतियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत बेहद मामूली नौकरियों से की मगर कभी हिम्मत नहीं हारी. यही वजह है कि वो आज दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बन गए हैं.  

1. एलन मस्क

Elon Musk
Source: autotriti

अमेरिका की दिग्गज इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला और स्पेसएक्स के चीफ़ एक्ज़क्यूटिव एलन मस्क ने साल 1983 में अपनी पहली जॉब की थी. ये जॉब एक सॉफ़्वेयर इंजीनयर की थी. वो कंप्यूटर के गेम बेचा करते थे. इससे उन्हें हर महीने क़रीब 37 हज़ार रुपये की कमाई होती थी. शुरुआत में वो दक्षिण अफ़्रीका में पले-बढ़े और बाद में 17 साल की उम्र में कनाडा आ गए और एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम करना शुरू कर दिया।

ये भी पढ़ें: इन 4 आलीशान प्रॉपर्टीज़ का मालिक है जयपुर का शाही परिवार, फ़ोटोज़ में देखें इनकी बेमिसाल ख़ूबसूरती

2. जेफ़ बेजोस

Jeff Bezos
Source: thequint

अमेज़ॅन के संस्थापक और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख़्स बेजोस की अपनी पहली नौकरी मैक्डोनाल्ड में की थी. उस समय वो 16 साल के थे. उन्होंने यहां किचन में काफ़ी दिन तक काम किया. इस काम के लिए उन्हें प्रति घंटे के हिसाब से क़रीब 200 रुपये मिलते थे. 

3. वॉरेन बफ़े

Warren Buffet
Source: appleinsider

अमेरिकी बिज़नेस टाइकून और बर्कशायर हैथवे के मालिक वॉरेन बफ़े ने 1994 में अपनी पहली नौकरी न्यूज़पेपर डिलीवरी बॉय के रूप में की थी. वो वॉशिंगटन पोस्ट के लिए अख़बारों की डिलीवरी करते थे. इसके लिए उन्हें क़रीब 13 हज़ार रुपये प्रति माह मिलता था. 

4. मार्क ज़ुकरबर्ग

Mark Zuckerberg
Source: britannica

फेसबुक के सीईओ मार्क ज़ुकरबर्ग का पहला काम 'सिनेप्स' नाम का म्यूजिक प्लेयर बनाना था, जो यूज़र के पसंद के गानों को स्टोर कर लेता था. उस वक़्त उनकी उम्र महज़ 18 वर्ष थी. आज उनकी वजह से दुनियाभर के लोगों से जुड़ना कितना आसान हो गया है, इसे बताने की ज़रूरत नहीं है. 

5. स्टीव जॉब्स

Steve Jobs
Source: gannett

Apple के संस्थापक स्टीव जॉब्स ने अटारी के लिए वीडियो गेम बनाकर अपने करियर की शुरुआत की थी. और आज उनकी कंपनी बाजार में सबसे मूल्यवान ब्रांडों में से एक है.

6. बिल गेट्स

Bill Gates
Source: nypost

कभी TRW के लिए कंप्यूटर प्रोग्रामर के रूप में काम करने वाले बिल गेट्स आज Microsoft Corporation के सह-संस्थापक हैं. TRW में उनकी पहली नौकरी थी,जिसे उन्होंने अपने हाईस्कूल के दौरान 15 साल की उम्र में करना शुरू किया था. 

7. रतन टाटा

Ratan Tata
Source: deccanherald

भारतीय उद्योगपति रतन टाटा की पहली नौकरी उनकी अपनी ही कंपनी में थी. उन्होंने 1961 में टाटा स्टील, जमशेदपुर में नौकरी की. टाटा स्टील में नौकरी करने के दौरान उनकी पहली जिम्मेदारी ब्लास्ट फर्नेस और चूना पत्थर का प्रबंधन करना था.

उम्मीद है कि इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद आप समझ चुके होंगे कि अमीरी के ख़्वाब को हकीकत बनाने के लिए पहले ग़रीबी के सच को मात देना पड़ता है. और इसके लिए की गई कोई भी शुरुआत छोटी नहीं होती है.